1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. rims emergency major accident averted gas started coming out from fire extinguisher grj

Jharkhand News: रिम्स इमरजेंसी में टला बड़ा हादसा, फायर एक्सटिंग्विशर से अचानक तेजी से निकलने लगी थी गैस

रिम्स इमरजेंसी में युवक ने लापरवाही दिखाते हुए फायर एक्सटिंग्विशर का मेन वॉल्व को खोल दिया था. इसे खोलते ही चारों तरफ तेजी से आग बुझाने वाली कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकलने लगी थी. पूरे इमरजेंसी विभाग में गैस फैल गयी थी. सुरक्षाकर्मियों ने तत्परता दिखाई और मरीजों को बाहर निकाला गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Jharkhand News: रिम्स
Jharkhand News: रिम्स
Prabhat Khabar

Jharkhand News: झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्स में एक शख्स की लापरवाही से बड़ा हादसा टल गया. इससे कई लोगों की जान जा सकती थी. रिम्स के इमरजेंसी में एक युवक ने शनिवार को लापरवाही दिखाते हुए फायर एक्सटिंग्विशर का मेन वॉल्व को खोल दिया. इसे खोलते ही चारों तरफ तेजी से गैस निकलने लगी और पूरे इमरजेंसी विभाग में गैस फैल गयी. इस कारण कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गयी. रिम्स के सुरक्षाकर्मियों ने तत्परता दिखाई और आनन-फानन में मरीजों को वहां से किसी तरह बाहर निकाला गया.

रिम्स में टल गया बड़ा हादसा

रिम्स के इमरजेंसी विभाग में शनिवार को बड़ा हादसा टल गया. रिम्स के सुरक्षाकर्मियों की तत्परता से इस पर काबू पा लिया गया और मरीजों की जान बच गयी. रिम्स के इमरजेंसी में एक युवक ने लापरवाही दिखाते हुए फायर एक्सटिंग्विशर का मेन वॉल्व को खोल दिया. इसे खोलते ही चारों तरफ तेजी से आग बुझाने वाली कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकलने लगी. पूरे इमरजेंसी विभाग में गैस फैल गयी थी. थोड़ी देर के लिए डॉक्टरों, मेडिकल स्टॉफ, मरीजों और उनके परिजनों में अफरातफरी मच गयी. इस बीच दम घुटने से कई मरीजों की जान जा सकती थी.

मरीजों को निकाला गया बाहर

रिम्स के सुरक्षाकर्मियों ने तत्परता दिखाई. धुआं और अंधेरा छाने के बाद आनन-फानन में मरीजों को वहां से किसी तरह बाहर निकाला गया. गौरतलब है कि फायर एक्सटिंग्विशर (अग्निशमन यंत्र) एक छोटा सा गैस सिलिंडर होता है, जिसमें ऐसा पदार्थ भरा रहता है जिसे छोड़ने से आग पर नियंत्रण पाया जा सकता है. हालांकि इसका उपयोग तभी किया जा सकता है जब हमारे आसपास आग लगी हो.

रिपोर्ट : बिपिन, रांची

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें