1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ranchi university examination ug and pg final exam will be offline prt

Ranchi University Examination : ऑफलाइन होगी यूजी और पीजी फाइनल परीक्षा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ऑफलाइन होगी यूजी और पीजी फाइनल परीक्षा
ऑफलाइन होगी यूजी और पीजी फाइनल परीक्षा
Prabhat Khabar

रांची : रांची विश्वविद्यालय की ओर से यूजी और पीजी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जा रही है. इसका 500 से अधिक विद्यार्थी विरोध कर रहे हैं. इस बारे में रांची विवि की प्रभारी कुलपति डॉ कामिनी कुमार का कहना है कि हमने ऑफलाइन परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है. अगर ऑनलाइन परीक्षा भी आयोजित करनी है, तो भी विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर आना होगा. पीजी फाइनल सेमेस्टर की तैयारी हो चुकी है और उसके लिए हमने सरकार को सीट प्लान भी भेज दिया है.

प्रभारी कुलपति का कहना है कि हम यूजीसी और एचआरडी मिनिस्ट्री के आदेश का पालन कर रहे हैं. एलएलबी की फाइनल परीक्षा भी ऑफलाइन ली गयी है. इसे लेकर किसी विद्यार्थी ने कोई शिकायत नहीं की है, तो फिर यूजी व पीजी की फाइनल परीक्षा का विरोध क्यों हो रहा है? अगर कोई छात्र किसी कारणवश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाया, तो उसकी परीक्षा बाद में ली जायेगी.

विवि को है विद्यार्थियों की चिंता : प्रभारी कुलपति ने कहा कि विवि को भी विद्यार्थियों की चिंता है. इसलिए हमने पहले पीजी परीक्षा का आयोजन होम सेंटर में किया है. अभी परीक्षा केंद्र की साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का काम चल रहा है. एक-एक विद्यार्थी की थर्मल स्कैनिंग की जायेगी. अगर किसी विद्यार्थी को कोई परेशानी है, तो उसके लिए अलग से एक सिक रूम की भी व्यवस्था की गयी है. इसलिए विद्यार्थियों बिना डरे फाइनल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

पहले होगी पीजी की फाइनल परीक्षा : परीक्षा नियंत्रक डॉ राजेश कुमार ने बताया कि एक दिन बाद पीजी फाइनल इयर परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया जायेगा. इसके लिए भी सीट प्लान तैयार कर सरकार को भेज दिया गया है. पहले पीजी फाइनल की परीक्षा आयोजित की जायेगी. पीजी परीक्षा दो पाली में ली जायेगी. वहीं, स्नातक परीक्षा का फॉर्म अगले सप्ताह से भरवाया जा सकता है. पहली पाली सुबह 8.30 से 11.30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक. बीच में 2.30 घंटे का समय होगा, जिससे परीक्षा हॉल को सैनिटाइज किया जायेगा.

स्नातक में दाखिले के लिए 15 तक दे सकेंगे आवेदन : रांची विवि प्रशासन ने चांसलर पोर्टल के माध्यम से स्नातक में नामांकन फाॅर्म जमा करने की तिथि 15 सितंबर तक बढ़ा दी है. इस संबंध में मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया. रांची विवि के कॉलेजों में नामांकन को लेकर सबसे बेहतर स्थिति मारवाड़ी कॉलेज और वीमेंस कॉलेज की है. मारवाड़ी कॉलेज के प्राचार्य डॉ यूसी मेहता ने बताया कि 90 प्रतिशत कोर्सों में सीटें भर जायेंगी.

पीएचडी कोर्स वर्क की ऑनलाइन क्लास नौ से : रांची विवि के हिंदी विभाग में पीएचडी कोर्स वर्क के सभी विद्यार्थियों व शोधार्थियों के लिए 11 सितंबर से ऑनलाइन क्लास शुरू होगी. विभागाध्यक्ष डॉ हीरानंदन प्रसाद ने बताया कि कोविड-19 के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था की गयी है. इसकी सूचना विद्यार्थियों को दे दी गयी है. प्रत्येक शुक्रवार और शनिवार की सुबह 10:30 बजे से दोपहर एक बजे तक ऑनलाइन क्लास चलेगी.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें