1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ranchi bus service corona epidemic jharkhand bihar road tax of buses jharkhand government green signal hemant soren government inter district buses allowed september 2020 gur

झारखंड में शुरू होगी बस सेवा, जानिए क्या है प्लान ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सरकार की हरी झंडी मिलते ही झारखंड में जल्द शुरू हो सकता है बसों का परिचालन
सरकार की हरी झंडी मिलते ही झारखंड में जल्द शुरू हो सकता है बसों का परिचालन
फाइल फोटो

रांची : कोरोना महामारी के बीच बिहार में बस सेवा शुरू किये जाने के बाद अब झारखंड में भी बसों के परिचालन की अनुमति देने की मांग की जाने लगी है. इस बीच बसों का रोड टैक्स माफ करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. सरकार की हरी झंडी मिलते ही टैक्स माफ कर दिया जायेगा. राज्य की हेमंत सोरेन सरकार ने बसों के परिचालन को लेकर अब तक कोई आदेश जारी नहीं किया है. ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि सितंबर से अंतरजिला बसों के परिचालन को अनुमति दी जा सकती है.

झारखंड में 23 मार्च से ही बसों का परिचालन बंद है. कोरोना को देखते हुए अंतरजिला और अंतरराज्यीय बस सेवा को बंद कर दिया गया था. अभी तक झारखंड में बसों का परिचालन बंद है. बताया जा रहा है कि परिवहन विभाग के उच्चाधिकारियों ने बस परिचालन को लेकर विचार-विमर्श किया है. इसके तहत पहले सिर्फ अंतरजिला बस सेवा शुरू की जा सकती है. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अंतरराज्यीय बसों का परिचालन फिलहाल नहीं करने का विचार है. परिवहन विभाग आपदा प्रबंधन समिति को अपने विचारों से अवगत करायेगा. इसके बाद भी राज्य सरकार के स्तर पर बात रखी जायेगी.

झारखंड बस ऑनर एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि सरकार ने उनकी मांग मान ली है. सितंबर तक टैक्स माफ किया जा रहा है. उन्हें फैसले का इंतजार है. पड़ोसी राज्य में बसों का परिचालन शुरू हो गया है. झारखंड सरकार भी जनहित में बसों के परिचालन को मंजूरी दे. राज्य सरकार की गाइडलाइन का सभी बस संचालक पालन करेंगे.

परिवहन विभाग के सचिव के रविकुमार ने कहा कि बसों के परिचालन पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है. राज्य सरकार के फैसले या कोई निर्देश आने पर ही इसकी शुरुआत की जा सकती है. बसों की टैक्स माफी के प्रस्ताव को आगे बढ़ाया जा रहा है. लॉकडाउन के दौरान बसों का परिचालन जितने दिन बंद रहा, उतने दिनों की छूट दी जा सकती है. इस प्रस्ताव पर सरकार से मंजूरी के बाद ही टैक्स में छूट की समय सीमा के बारे में जानकारी दी जायेगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें