1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. rajiv kumar became new chief election commissioner of india also associated with ranchi know smj

Jharkhand news: भारत के नये मुख्य चुनाव आयुक्त बने राजीव कुमार का रांची से रहा है नाता, जानें

देश के नये मुख्य चुनाव आयुक्त बने राजीव कुमार का रांची से नाता रहा है. एकीकृत बिहार के समय श्री कुमार तीन साल से अधिक समय तक रांची के डीसी रहे हैं. झारखंड गठन के बाद झारखंड कैडर में आये श्री कुमार वर्ष 2001 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: रांची के डीसी रहे राजीव कुमार बने देश के नये मुख्य चुनाव आयुक्त.
Jharkhand news: रांची के डीसी रहे राजीव कुमार बने देश के नये मुख्य चुनाव आयुक्त.
सोशल मीडिया.

Jharkhand News: भारतीय प्रशासनिक सेवा 1984 बैच के अधिकारी राजीव कुमार देश के नये मुख्य चुनाव आयुक्त बने हैं. झारखंड कैडर के श्री कुमार का रांची से भी नाता रहा है. तीन साल से अधिक समय तक रांची के डीसी रहे हैं. एकीकृत बिहार में उनका कैडर बिहार था, लेकिन झारखंड गठन के बाद श्री कुमार झारखंड कैडर में आये. फिर वर्ष 2001 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गये. इसके बाद से ही केंद्र में अलग-अलग पदों पर रहे. सितंबर 2020 में चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्त हुए. इसके बाद अब उन्हें मुख्य चुनाव आयुक्त बनाया गया है. श्री कुमार वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा की जगह लेंगे. श्री चंद्रा 14 मई को रिटायर्ड हो रहे हैं.

तीन साल से अधिक समय तक रांची के डीसी रहे राजीव कुमार

15 मई, 2022 को देश के नये मुख्य चुनाव आयुक्त का पद संभालने वाले झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी रहे राजीव कुमार तीन साल से अधिक समय तक रांची के डीसी रहे हैं. श्री कुमार एक फरवरी, 1993 से एक जून, 1996 तक रांची के डीसी के पद पर रहे. वहीं, एकीकृत बिहार में श्री कुमार एसडीएम, एडीएम (लॉ एंड ऑर्डर), डीडीसी और डीएम के पद पर भी रहे. साथ ही प्राथमिक शिक्षा और उद्योग निदेशक के पद पर रहे. श्री कुमार फरवरी 2020 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त हुए.

36 वर्षों की सेवा का लंबा अनुभव

1984 बैच के अधिकारी राजीव कुमार वर्ष 2020 में रिटायर्ड हुए हैं. अपने 36 साल के कैरियर के दौरान कई महत्वपूर्ण विभागों और मंत्रालयों में अपनी सेवाएं दी हैं. वर्ष 2001 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गये श्री कुमार ने केंद्र में अलग-अलग पदों पर सेवाएं दी हैं. वर्ष 2001 से 2007 तक जनजातीय मामले के मंत्रालय में निदेशक और संयुक्त सचिव के पद पर रहे.

1960 में हुआ जन्म

19 फरवरी, 1960 को जन्मे राजीव कुमार BSC, LLB, PGDM और लोक नीति में पोस्ट ग्रेजुएट हैं. केंद्र और राज्य कैडर में विभिन्न मंत्रालयों में सोशल सेक्टर, पर्यावरण और वन, मानव संसाधन, वित्त और बैंकिंग आदि क्षेत्रों में कार्य का इन्हें लंबा अनुभव रहा है.

शिक्षा विभाग में भी संभाल चुके हैं दायित्व

श्री कुमार 2015 से 2017 तक कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में स्थापना अधिकारी भी रहे हैं. इससे पहले इन्होंने व्यय विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में भी कार्य किया है. इसके अतिरिक्त, इन्होंने जनजातीय कार्य मंत्रालय, पर्यावरण और वन मंत्रालय और राज्य कैडर में शिक्षा विभाग का दायित्व भी संभाले हैं.

सफल ट्रैकर हैं राजीव कुमार

देश के नये CEC राजीव कुमार सफल पर्वतारोही भी हैं. हिमालय के लद्दाख, हिमाचल, उत्तराखंड, सिक्किम समेत पश्चिमी घाट, पालघाट आदि के अनेक दर्रों को ट्रैक को सफलतापूर्वक पार कर चुके हैं. इसके अलावा उन्हें शास्त्रीय संगीत से भी खास लगाव रहा है. वे भारतीय शास्त्रीय (वोकल), भक्ति संगीत तथा मैडिटेशन में भी काफी रुचि रखते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें