1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. rain is disrupting chhath puja sellers of fruits and worship materials disappointed in jharkhand chhath mahaparv mtj

छठ महापर्व में विघ्न डाल रही बारिश, फल व पूजा सामग्रियों के विक्रेता मायूस

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Chhath Puja 2020, Rain: छठ महापर्व में विघ्न डाल रही बारिश, फल व पूजा सामग्रियों के विक्रेता मायूस.
Chhath Puja 2020, Rain: छठ महापर्व में विघ्न डाल रही बारिश, फल व पूजा सामग्रियों के विक्रेता मायूस.
Vijay Sharma

Chhath Puja 2020, Rain: रांची : छठ महापर्व में बारिश की वजह से लगातार विघ्न पड़ रहा है. नहाय-खाय के दिन से ही झारखंड में मौसम खराब हो गया. आसमान में बादल छाये हैं और राजधानी रांची समेत कई जिलों में बारिश हो रही है. इसकी वजह से छठ का सामान खरीदने के लिए लोग बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. इससे फल व पूजा सामग्री के व्यवसाय से जुड़े लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

शुक्रवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ देने से पहले सुबह-सुबह राजधानी रांची, चतरा, लातेहार समेत कई जिलों में बारिश शुरू हो गयी. फल-फूल व अन्य पूजन सामग्री खरीदने के लिए लोग घरों से बाहर नहीं निकल पाये. चतरा जिला के इटखोरी प्रखंड में तो सुबह चार बजे से ही तेज बारिश शुरू हो गयी. इसने उन परिवारों की चिंता बढ़ा दी, जिनके घर में छठ महापर्व हो रहा है.

वहीं, व्यापारियों की भी परेशानी बढ़ गयी है. छठ पर्व के मौके पर अच्छी कमाई होने की उम्मीद में कर्ज लेकर फल व पूजा सामग्रियों का कारोबार करने वाले चिंतित हैं. बारिश के कारण ठंड भी बढ़ गयी है. बड़े-बुजुर्ग बता रहे हैं कि इटखोरी में छठ महापर्व के दौरान उन्होंने कभी ऐसा मौसम नहीं देखा. सुबह से ही रिमझिम बारिश ने किसानों की भी चिंता बढ़ा दी है.

व्यवसायियों को उम्मीद थी कि लॉकडाउन के दौरान जो मुश्किलें उन्हें झेलनी पड़ीं, पर्व में उसकी कुछ भरपाई हो जायेगी. लेकिन, बेमौसम की इस बारिश ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. किसानों की चिंता यह है कि धान की फसल खेतों में पड़ी है, जो बारिश से बर्बाद हो जायेगी. हालांकि, लातेहार जिला में सुबह बारिश हुई, लेकिन कुछ देर बाद यह थम गयी. वर्षा बंद होने के बाद लोग खरीदारी के लिए बाजार पहुंचे.

लातेहार में बारिश रुकी, तो इक्का-दुक्का लोग खरीदारी करने के लिए बाजार निकले.
लातेहार में बारिश रुकी, तो इक्का-दुक्का लोग खरीदारी करने के लिए बाजार निकले.
Chandra Prakash

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि रांची सहित आसपास के इलाकों और झारखंड के क्षेत्रों में गुरुवार से ही आसमान में बादल छाये हैं. weather.com के मुताबिक, इस वक्त रांची का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस है. शाम 5 बजे न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस हो जाने का अनुमान इस वेबसाइट ने जताया है. शनिवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और सोमवार को 9 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है.

उधर, मौसम विभाग ने भी कहा है कि छठ महापर्व के दौरान आसमान में बादल रहेंगे. 21 और 22 नवंबर को धुंध व कोहरा छाया रहेगा. 22 नवंबर के बाद से अगले 72 घंटों तक पारा नीचे आ सकता है. इससे पहले गुरुवार को भी दोपहर में करीब एक बजे रांची के कई इलाकों में आधा घंटा तक बारिश हुई.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें