1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. now the corona vaccine will be installed in your locality mobile vans started for 2 subdivisions of east singhbhum district helpline number also released smj

अब आपके मोहल्ले में लगेगा कोरोना टीका, पूर्वी सिंहभूम के दो अनुमंडल के लिए मोबाइल वैन की हुई शुरुआत, हेल्पलाइन नंबर भी हुआ जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पूर्वी सिंहभूम में मोबाइल वैक्सीनेशन अभियान की ऑनलाइन उद्घाटन करते स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता.
पूर्वी सिंहभूम में मोबाइल वैक्सीनेशन अभियान की ऑनलाइन उद्घाटन करते स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता.
सोशल मीडिया.

Corona Vaccination Update News (रांची) : झारखंड की हेमंत सरकार की पहल पर पूर्वी सिंहभूम जिले में 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए चलंत टीकाकरण अभियान (Mobile vaccination campaign) की शुरुआत हुई. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस विशेष अभियान की शुरुआत की. इस दौरान जिले के धालभूम और घाटशिला अनुमंडल क्षेत्र के लिए दो-दो चलंत टीका वाहन उपलब्ध कराये गये. इसके माध्यम से मोबाइल टीका वाहन 45 से ऊपर आयु वर्ग के 20 से ज्यादा की संख्या होने पर आपके गली/मोहल्ले में जाकर टीका लगायेगी. इस सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर 0657-2440111 और 7480836526 जारी किया गया है, जिससे संपर्क कर सकते हैं.

पूर्वी सिंहभूम के दो अनुमंडल धालभूम व घाटशिला के लिए मोबाइल वैक्सीनेशन अभियान की हरी झंडी दिखाते अधिकारी व विधायक.
पूर्वी सिंहभूम के दो अनुमंडल धालभूम व घाटशिला के लिए मोबाइल वैक्सीनेशन अभियान की हरी झंडी दिखाते अधिकारी व विधायक.
सोशल मीडिया.

इस मौके पर झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि राज्यवासियों के स्वास्थ्य हित में चिकित्सीय सुविधाओं को बढ़ाने के लिए वर्तमान सरकार दृढ़ संकल्पित है. मोबाइल टीका वाहन का लाभ विशेषकर उनलोगों को मिलेगा जो टीका केंद्र की दूरी या चलने फिरने में असमर्थता के कारण टीका केंद्र तक नहीं पहुंच पा रहे थे. वर्तमान में धालभूम व घाटशिला दोनों अनुमंडल क्षेत्र के लिए दो-दो चलंत टीका वाहन उपलब्ध कराये गये हैं.

मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि जमशेदपुर, रांची, हजारीबाग, धनबाद आदि जिले में कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आये, जिसमें राज्य सरकार ने सीमित व्यवस्थाओं में बेहतर किया है. वहीं, तीसरे लहर में बच्चे प्रभावित ना हो इसे लेकर मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देश पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया था जिसमें WHO के विशेषज्ञों के साथ-साथ कई बड़े चिकित्सकों से विचार-विमर्श कर आनेवाली चुनौतियों के लिए स्वास्थ्य विभाग को तैयार किया गया है.

उन्होंने कहा कि तीसरे लहर की आशंकाओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सभी तैयारियों को दुरुस्त करने व चिकित्सीय संसाधनों को बढ़ाने के लिए कृत संकल्पित है. साथ ही व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने में इतना आगे बढ़ चुके हैं कि कोरोना संक्रमण की तीसरे लहर का बखूबी सामना कर सके. कहा कि स्वास्थ्य विभाग परमार्थ का विभाग है. स्वास्थ्य सहकर्मी होने के नाते सभी चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी को कोरोना संक्रमण उपचार व जिला प्रशासन की पूरी टीम को संक्रमण के रोकथाम के लिए विशेष पहल करने की बधाई दी है.

राज्य में मोर्टेलिटी व पॉजिटिविटी रेट में गिरावट देखी जा रही है जो काफी सुखद संकेत है. वर्तमान सरकार जीओ और जीने दो की परिभाषा को अंगीभूत करते हुए स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुधारने के साथ-साथ लोगों को कोरोना काल में रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर भी प्रयत्नशील है.

वहीं, पूर्वी सिंहभूम डीसी सूरज कुमार ने कहा कि प्रत्येक वाहन के लिए 2 वैक्सीनेशन टीम प्रतिनियुक्त की गयी है जिसमें दो वैक्सीनेटर, दो शिक्षक व दो कम्प्यूटर ऑपरेटर रहेंगे. वहीं, कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रशासनिक इंतजामों से अवगत कराते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किये जा रहे हाउस टू हाउस सर्वे का कार्य सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है.

श्री कुमार ने कहा कि बेड ऑक्यूपेंसी घटी है. वहीं, ग्रामीण सर्वे में नाममात्र के कोरोना संक्रमित ही अब जांच में सामने आ रहे हैं जो जिले के लिए सुखद संकेत है. जिला प्रशासन द्वारा एक राउंड का सर्वे कार्य पहले भी कराया गया था जिससे वर्तमान में चलाये जा रहे हाउस टू हाउस सर्वे में काफी सहूलियत हो रही है. वहीं मंत्री को जानकारी दी गयी कि सदर अस्पताल में RT-PCR जांच लैब भी उद्घाटन के लिए तैयार है.

पोटका विधायक संजीब सरदार ने स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार किये जा रहे बढ़ोतरी को लेकर राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य मंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि लोगों के प्रति सेवाभाव से सरकार कार्य कर रही है जिसका सुखद परिणाम सभी के सामने है. राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए सराहनीय पहल किया जा रहा है जिससे लोगों में सरकार के प्रति उम्मीदें बढ़ी है. ग्रामीण क्षेत्र में किये जा रहे हाउस टू हाउस सर्वे कार्य से भी कोरोना संक्रमण रोकथाम के सरकार का उद्देश्य पूरा हो रहा है.

इस अवसर पर डीसी सूरज कुमार, पोटका विधायक संजीब सरदार और स्वास्थ्य मंत्री के विधायक प्रतिनिधि मनोज झा ने चलंत टीका वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. कार्यक्रम में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर एन के लाल, निदेशक डीआरडीए सौरभ सिन्हा, जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार तथा अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें