1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. marriage was postponed due to dowry girl committed suicide family is in shock jharkhand news prt

दहेज के चलते टल रही थी शादी, पिता की परेशानी देख बेटी ने उठा लिया ये कदम, अब सदमें में पूरा परिवार

पंचायत के कल्याणी बस्ती निवासी पूजा कुमारी (22) ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. बताया जाता है कि उसकी शादी होनेवाली थी. लड़केवाले उसके परिवार की हैसियत से अधिक दहेज मांग रहे थे, जिससे वह काफी परेशान थी. बीआइटी पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बेटी ने की खुदकुशी
बेटी ने की खुदकुशी
प्रतीकात्मक तस्वीर

पंचायत के कल्याणी बस्ती निवासी पूजा कुमारी (22) ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. बताया जाता है कि उसकी शादी होनेवाली थी. लड़केवाले उसके परिवार की हैसियत से अधिक दहेज मांग रहे थे, जिससे वह काफी परेशान थी. बीआइटी पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया. परिजनों ने शाम में स्थानीय घाट पर शव का अंतिम संस्कार कर दिया. वहीं, इस संबंध में युवती के पिता जगपति राम के बयान पर दर्ज किया गया है. परिजन के अनुसार, पूजा की शादी टाटीसिलवे थाना के महिलौंग निवासी युवक से तय हुई थी.

लेकिन, लड़केवाले दहेज की मांग को लेकर पिछले छह महीने से शादी टालते जा रहे थे. लड़कीवाले बार-बार शादी के लिए विनती करते रहे, लेकिन लड़केवाले दहेज के मामले में समझौता करने को तैयार नहीं थे. पिता की हालत देखकर पूजा सदमे में आ गयी. शुक्रवार रात उसने अपने कमरे में दुपट्टे से फांसी लगा ली.

  • मेसरा के कल्याणी बस्ती की रहनेवाली थी पूजा कुमारी

  • लड़की के पिता के बयान पर बीआइटी थाने में प्राथमिकी दर्ज

  • दहेज में ये थी मांगें : लकड़ी का सोफा सेट, 40 इंच का एलइडी टीवी, आलमारी, दीवान पलंग, ड्रेसिंग टेबल, फ्रिज, गैस चूल्हा आदि.

शनिवार सुबह जब उसके कमरे का दरवाजा नहीं खुला, तो परिजनों को किसी अनहोनी की आशंका हुई. वे दरवाजा तोड़ कर अंदर घुसे, तो देखा कि पूजा फंदे से लटकी हुई है. घर वालों तत्काल इसकी सूचना मेसरा मुखिया गंगा करमाली को दी. मुखिया की सूचना पर थाना प्रभारी मंदीप उरांव पुलिसकर्मियों को लेकर मौके पर पहुंचे और शव को फंदे से नीचे उतारा.

आर्थिक तंगी के कारण नौवीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी : पूजा की मौत से पूरा परिवार सदमे में है. उसके पिता जगपति राम ने बताया कि वह और उसकी दोनों ही मजदूरी कर घर चलाते हैं. पूजा प्रेमचंद उच्च विद्यालय में पढ़ती थी. लेकिन परिवार की माली हालत खराब होने की वजह से नौवीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें