21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरझारखंड: राजद कार्यकारिणी की बैठक में चार लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव पारित, जातीय जनगणना की मांग

झारखंड: राजद कार्यकारिणी की बैठक में चार लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव पारित, जातीय जनगणना की मांग

राजद के झारखंड प्रभारी जयप्रकाश नारायण यादव ने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल सामाजिक न्याय की पार्टी है. सांप्रदायिक शक्तियों को समाप्त करने के लिए राजद कमर कस चुका है. आपस में सभी मिलजुल कर संगठन को आगे बढ़ाएंगे और पारित प्रस्ताव से लालू प्रसाद यादव, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को अवगत कराया जाएगा.

रांची: झारखंड प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल राज्य कार्यकारिणी की बैठक रांची कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष संजय सिंह यादव की अध्यक्षता में हुई. इस बैठक में पांच प्रस्ताव लाया गया और सभी प्रस्तावों को पारित किया गया. सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि इन सभी प्रस्तावित प्रस्तावों से राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को अवगत करा जाएगा. लोकसभा चुनाव में चार लोकसभा सीटों पलामू, चतरा, कोडरमा और गोड्डा से चुनाव लड़ने का निर्णय लिया गया. सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया. झारखंड समेत देश में जातीय जनगणना एवं आर्थिक सर्वे केंद्र और राज्य सरकार से कराए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया. झारखंड में सदस्यता अभियान चलते रहने का प्रस्ताव लाया गया और सर्वसम्मति से पारित हुआ. सभी विधानसभा में बूथ स्तर पर बीएलए नियुक्त करने का प्रस्ताव पारित किया गया. झारखंड में लोकसभा और विधानसभा चुनाव को देखते हुए संभावित सीटों पर पार्टी का सघन कार्यक्रम करने का निर्णय लिया गया.

धर्म के नाम पर राजनीति कर रही है बीजेपी

राजद के झारखंड प्रभारी जयप्रकाश नारायण यादव ने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल सामाजिक न्याय की पार्टी है. लालू प्रसाद यादव के नीति और सिद्धांत की पार्टी है. बाबा साहब भीम राव अंबेडकर, जननायक कर्पूरी ठाकुर की नीति को माननेवालों की पार्टी है. भारतीय जनता पार्टी सामाजिक न्याय की धारा को भारतीय संविधान के ढांचे को तोड़ना चाहती है और देश में जाति उन्माद फैलाकर धर्म की राजनीति करना चाहती है. सांप्रदायिक शक्तियों को समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय जनता दल झारखंड में कमर कस चुका है. आपस में सभी मिलजुल कर संगठन को आगे बढ़ाएंगे और पारित प्रस्ताव से लालू प्रसाद यादव, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को अवगत कराया जाएगा. पूरे देश में महंगाई चरम पर है. युवा नौजवान बेहाल हैं. विदेशी कर्ज से भारत दबा हुआ है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी सिर्फ और सिर्फ धर्म के नाम पर और जाति के नाम पर समाज को बांटना चाहती है. समाज में विभेद करना चाहती है, जिसे राष्ट्रीय जनता दल कभी बर्दाश्त नहीं करेगा.

Also Read: राजद प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक सह मिलन समारोह 20 जनवरी को, रांची पहुंचे झारखंड प्रभारी जयप्रकाश नारायण यादव

झारखंड में भी हो जातीय जनगणना

राजद के राष्ट्रीय महासचिव भोला प्रसाद यादव ने कहा कि बिहार के आधार पर झारखंड में भी जातीय जनगणना होनी चाहिए और जनगणना के आधार पर ही राज्य में पिछड़ों के आरक्षण पर काम करना चाहिए. इन्होंने मांग की है कि केंद्र सरकार और देश स्तर पर जातीय जनगणना हो. अगर केंद्र सरकार जातीय जनगणना नहीं करती है तो राज्य सरकार जातीय जनगणना अपने खर्चे पर करे. जिस आधार पर बिहार में जातीय जनगणना हुई है उसी आधार पर हो.

Also Read: झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन 22 जनवरी को 2500 युवाओं को देंगे ऑफर लेटर, ये है तैयारी

चुनाव की तैयारी में जुटें

राजद के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा में बीएलए एक माह के अंदर बना कर पार्टी कार्यालय को दें. विधानसभा स्तर कार्यक्रम करने एवं चुनाव की तैयारी में लग जाने को कहा. राष्ट्रीय जनता दल का यहां जनाधार काफी मजबूत है. बीते दिनों यहां हम लोग 13 से 14 सीटों पर विजय हासिल किया करते थे और 2024 के चुनाव में वही पुराने राष्ट्रीय जनता दल की याद को ताज़ा करना है और पूरी मजबूती के साथ लोकसभा और विधानसभा के सीटों पर कब्जा करना है.

Also Read: Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर रांची के कांके डैम में होगी राम सह गंगा आरती

बैठक को इन्होंने किया संबोधित

बैठक का संचालन प्रधान महासचिव संजय प्रसाद यादव ने किया. झारखंड के मंत्री सत्यानंद भोक्ता, पूर्व अध्यक्ष गौतम सागर राणा, पूर्व मंत्री राधाकृष्ण किशोर, सुरेश पासवान, पूर्व सांसद कामेश्वर बैठा, घुरन राम, पूर्व अध्यक्ष अभय सिंह, युवा अध्यक्ष रंजन यादव, मुख्य प्रवक्ता डॉ मनोज कुमार, उपाध्यक्ष श्यामदास सिंह, अनीता यादव, लक्ष्मण यादव, महिला अध्यक्ष रानी कुमारी ने संबोधित किया. बैठक में कमलेश यादव, अंजल किशोर सिंह, जमीरूधीन अंसारी, घनश्याम चौधरी, इरफान अंसारी, रामनाथ चंद्रवंशी, सुनीता चौधरी, विक्रम यादव, सुखदेव विद्रोही, प्रदेश कार्यकरिणी तथा सभी जिला अध्यक्ष उपस्थित थे.

मिलन समारोह में शामिल हुए नेता-कार्यकर्ता

बैठक के बाद मिलन समारोह हुआ. इसमें सैकड़ों नेताओं ने गौतम सागर राणा के साथ पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. सदस्यता ग्रहण करने वालों मुख्य रूप से वरिष्ठ नेता कैलाश यादव, आबिद अली, अर्जुन यादव, नंदन यादव, प्रणव कुमार बबलू, शाहिद सिदकी, संतोष यादव, संतोष कुमार, मोहसिन अंसारी, शारदा देवी, राम शरण शर्मा, सुरेश राय सहित कई नेताओं-कार्यकर्ताओं ने राजद की सदस्यता ग्रहण की.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें