1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. lalu prasad yadav health report corona report negative to lalu prasad know what his investigation report came srn

Lalu Yadav Latest Health Update : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद को रिम्स से दिल्ली के AIIMS शिफ्ट किया गया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Lalu Prasad Yadav Health News Update
Lalu Prasad Yadav Health News Update
prabhat khabar

Lalu Prasad Yadav Health News Update, Lalu Prasad Health News: रांची : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को रांची के रिम्स से दिल्ली के एम्स शिफ्ट कर दिया गया है. स्टेट मेडिकल बोर्ड की सिफारिश पर लालू प्रसाद को दिल्ली भेजा गया है. मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट जेल प्राधिकरण को भेजी गयी थी. जेल प्राधिकरण ने रिपोर्ट की समीक्षा के बाद लालू को शिफ्ट करने पर सहमति प्रदान कर दी. शुक्रवार को ही लालू प्रसाद की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आयी थी. डॉक्टरों ने उनमें निमोनिया की पुष्टि की थी.

सुबह में डॉक्टरों ने लालू प्रसाद का मेडिकल रिव्यू किया. रेडियाेलाॅजी व ब्लड की जांच के अलावा पल्स व ऑक्सीजन लेवल की जांच की गयी. ऑक्सीजन का स्तर 97 मिला, जो सामान्य है. पल्स रेट भी सामान्य है. बुखार भी नहीं है. शाम में भी जांच में सबकुछ सामान्य मिला. सूत्रों की मानें, तो लालू प्रसाद के परिवारवालों ने उन्हें रिम्स से रेफर करने का आग्रह किया है. शनिवार की रिपोर्ट व जेल प्रशासन से बातचीत के बाद ही बाहर भेजने पर निर्णय लिया जा सकता है.

Lalu Yadav Health News: जांच के लिए एंबुलेंस से ले जाया गया

रिम्स की सीटी स्कैन मशीन दो साल से खराब है. इस करण रिम्स परिसर में ही सरकार की ओर से अधिकृत एजेंसी हेल्थ मैप में लालू प्रसाद के चेस्ट की एचआरसीटी जांच की गयी. पेइंग वार्ड से हेल्थ मैप परिसर तक लालू प्रसाद को कार्डियेक एंबुलेंस से ले जाया गया. उनकी सुरक्षा में भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गयी थी.

एचआरसीटी व आरटीपीसीआर जांच में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है. निमोनिया की पुष्टि हुई है. एंटीबायोटिक दवाएं चला दी गयी हैं. ऑक्सीजन लेवल सामान्य स्तर पर आ गया है. लालू प्रसाद ने खुद पहले से अच्छा महसूस होने की बात कही है. मेडिकल रिपोर्ट की जानकारी रिम्स प्रबंधन को दे दी गयी है. लालू को बाहर ले जाने के बारे में मैं कुछ नहीं बता सकता.

एचआरसीटी व आरटीपीसीआर जांच में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है. निमोनिया की पुष्टि हुई है. एंटीबायोटिक दवाएं चला दी गयी हैं. ऑक्सीजन लेवल सामान्य स्तर पर आ गया है. लालू प्रसाद ने खुद पहले से अच्छा महसूस होने की बात कही है. मेडिकल रिपोर्ट की जानकारी रिम्स प्रबंधन को दे दी गयी है. लालू को बाहर ले जाने के बारे में मैं कुछ नहीं बता सकता.

डॉ उमेश प्रसाद, प्रोफेसर, रिम्स

लालू प्रसाद के इलाज के लिए रिम्स के डॉक्टर सक्षम हैं. इलाज के लिए बाहर ले जाने का निर्णय परिवार के ऊपर है. हालांकि अभी तक परिवार द्वारा जानकारी नहीं दी गयी है.

डॉ कामेश्वर प्रसाद, निदेशक

Lalu Yadav News: लालू की सुरक्षा में मजिस्ट्रेट को क्यों तैनात किया गया

रांची. हाइकोर्ट के जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की अदालत ने चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद के जेल मैनुअल उल्लंघन मामले में सुनवाई की. अदालत ने पूछा कि लालू की सुरक्षा में कितने पुलिस बल तैनात हैं. मजिस्ट्रेट को क्यों तैनात किया गया है. रिम्स कैंपस में जहां लालू प्रसाद का इलाज चल रहा है, वहां मजिस्ट्रेट की क्या जरूरत है. अदालत ने यह भी कहा कि लालू प्रसाद की तरह सभी बंदियों को सेवादार दिया जा सकता है.

कौन सेवादार बन सकता है. वह बंदी से कितनी बार मिल सकता है. बंदियों की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों द्वारा मिलने आनेवालों की सूचना एक रजिस्टर में प्रतिदिन दर्ज करनी चाहिए. समय-समय पर उच्च अधिकारी को औचक निरीक्षण भी करना चाहिए. अदालत ने लालू के स्वास्थ्य को लेकर रिम्स द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं करने पर नाराजगी जतायी. रिम्स प्रबंधन को अगली सुनवाई के पूर्व मेडिकल रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया.

अदालत ने कहा गया कि जेल महानिरीक्षक ने जो रिपोर्ट प्रस्तुत की है, उसमें कई बातें स्पष्ट नहीं है. जेल से बाहर व अस्पताल में इलाजरत बंदियों की सुरक्षा की मॉनिटरिंग कैसे होगी, यह स्पष्ट नहीं है. अदालत ने कहा कि वैसी एसओपी बनायी जाये, जो सभी बंदियों पर लागू हो. मामले की अगली सुनवाई पांच फरवरी को होगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें