1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jpsc news latest jpsc to take four civil services examination simultaneously permission from government srn

JPSC Latest News: जेपीएससी एक साथ चार सिविल सेवा परीक्षा लेगा, सरकार से मिली अनुमति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
JPSC Latest News
JPSC Latest News
सांकेतिक तस्वीर

JPSC News, JPSC Latest News, JPSC Latest Requirement 2021, रांची : राज्य सरकार ने झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) को एक साथ चार सिविल सेवा परीक्षा नयी नियमावली के साथ लेने के लिए मंजूरी दे दी है. कार्मिक व प्रशासनिक विभाग ने आयोग को सातवीं (2017), आठवीं (2018), नौवीं (2019) और 10वीं (2020) की परीक्षा एक साथ लेने के लिए विज्ञापन जारी करने की स्वीकृति दी है. साथ ही कार्मिक विभाग ने अब तक 249 रिक्त पद भी उपलब्ध करा दिये हैं.

हालांकि इसमें शर्त रखी गयी है कि रिक्त पदों की संख्या घट व बढ़ भी सकती है. कार्मिक विभाग द्वारा कुछ अौर विभाग की रिक्तियां आयोग को भेजनी है. बाकी रिक्तियां भी मिलते ही जेपीएससी द्वारा इस माह में ही विज्ञापन जारी कर दिये जाने की संभावना है. विज्ञापन जारी होने के दिन से एक माह तक ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि निर्धारित की जायेगी. जेपीएससी में एक साथ चार सिविल सेवा परीक्षा होने से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

JPSC Latest Requirement 2021: जनवरी में विज्ञापन जारी होने पर एक फरवरी 2021 होगा उम्रसीमा का कट ऑफ डेट

राज्य सरकार द्वारा जारी नियमावली के अनुसार जिस माह में विज्ञापन जारी होगा, उसके अगले माह की पहली तारीख ही उम्रसीमा का कट ऑफ डेट होगा. यानि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) के लिए इस माह विज्ञापन जारी होता है, तो उम्रसीमा का कट ऑफ डेट एक फरवरी 2021 होगा.

इस आधार पर अनारक्षित आवेदक की उम्रसीमा 21 वर्ष से कम नहीं हो अौर अधिकतम उम्रसीमा 35 वर्ष से अधिक नहीं हो. बीसी वन व बीसी टू के लिए अधिकतम उम्रसीमा 37 वर्ष होगी. महिला वर्ग के लिए 38 वर्ष तथा एसटी/एससी के लिए अधिकतम उम्रसीमा 40 वर्ष होगी. इडब्ल्यूएस के लिए अधिकतम उम्रसीमा 35 वर्ष होगी. नि:शक्त को 10 वर्ष व एक्स सर्विसमैन को पांच वर्ष की छूट रहेगी. राज्य सरकार में तीन वर्ष की नियमित सेवा पूरी करनेवाले उम्मीदवार को उम्रसीमा में पांच वर्ष की छूट रहेगी.

कार्मिक ने आयोग को 7वीं, 8वीं, 9वीं व 10वीं परीक्षा के लिए रिक्ति भेजी:

JPSC News Update: परीक्षा में शामिल होने की कोई सीमा नहीं

उम्मीदवार अगर नियमानुसार परीक्षा में शामिल होने के योग्य हैं. साथ ही निर्धारित उम्रसीमा है, तो उनके लिए सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने की अब कोई संख्या निर्धारित नहीं होगी. यानि परीक्षा में शामिल होने के लिए अब कोई लिमिटेशन नहीं है.

झारखंड प्लानिंग सर्विस का जिक्र नहीं

राज्य सरकार ने सिविल सेवा के लिए 15 सर्विस को चिह्नित किया है. इनमें झारखंड प्लानिंग सर्विस का जिक्र नहीं है. पिछली बार कार्मिक ने सहायक योजना पदाधिकारी के 18 रिक्त पदों की जानकारी आयोग को दी थी. इस बार झारखंड प्लानिंग सर्विस का जिक्र नहीं होने के कारण उक्त पद को किस सेवा में रखा गया है, यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है.

7th JPSC Posts and Salary: इस माह जारी होगा विज्ञापन

झारखंड एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस 82

झारखंड म्यूंंसिपल सर्विस 65

झारखंड एजुकेशन सर्विस 39

झारकंड इंप्लायमेंट सर्विस 07

झारखंड पुलिस सर्विस 40

झारखंड होमगार्ड सर्विस 16

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें