1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand panchayat elections 2021 is expected to held on 10 to 30 december proposal come in the today cabinet meeting srn

झारखंड में कब होगा पंचायत चुनाव ? आज कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव, 4-5 में चरणों हो सकता है सम्पन्न

झारखंड में पंचायत चुनाव की संभावित 10 से 30 दिसंबर के बताई जा रही है. इसका फैसला आज होने वाली बैठक में आने की संभावना है. पंचायती राज विभाग ने पंचायत चुनाव से संबंधित प्रस्ताव तैयार कर लिया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
jharkhand panchayat chunav update : झारखंड में पंचायत चुनाव 10 से 30 दिसंबर के बीच
jharkhand panchayat chunav update : झारखंड में पंचायत चुनाव 10 से 30 दिसंबर के बीच
Prabhat Khabar

Jharkhand Panchayat Chunav 2021 रांची : झारखंड में 10 से 30 दिसंबर के बीच पंचायत चुनाव संभावित है. इससे संबंधित प्रस्ताव 21 अक्तूबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में आने की संभावना है. सूत्रों ने बताया कि पंचायती राज विभाग ने पंचायत चुनाव से संबंधित प्रस्ताव तैयार कर लिया है. पंचायत चुनाव चार से पांच चरणों में 10 से 30 दिसंबर के दौरान होंगे. कैबिनेट से स्वीकृति मिलने के बाद पंचायत चुनाव का प्रस्ताव राज्यपाल को भेजा जायेगा.

राज्यपाल के अनुमोदन के बाद चुनाव की घोषणा कर दी जायेगी और पूरे राज्य में आचार संहिता लागू हो जायेगी. गौरतलब है कि राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. जून में ही वोटर लिस्ट को अंतिम रूप दे दिया गया था. सीटों को आरक्षित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. चुनाव चिह्न भी अधिसूचित किये जा चुके हैं. हर जिले में चुनाव से संबंधित वेबसाइट शुरू करने के निर्देश भी दिये जा चुके हैं. चुनाव अधिकारियों एआरओ, आरओ की प्रतिनियुक्ति भी की जा रही है.

दो बार मिल चुका है विस्तार :

गौरतलब है कि पंचायती राज संस्थाओं का चुनाव वर्ष 2015 में हुआ था. पांच वर्षों का कार्यकाल पूरा होने के बाद कोरोना संक्रमण के कारण दिसंबर 2020 में पंचायत चुनाव नहीं हो सके और पंचायती संस्थाएं विघटित हो गयीं. दूसरी ओर सरकार द्वारा सात जनवरी 2021 को अधिसूचना जारी कर छह माह तक के लिए कार्यकारी संस्थाओं का गठन किया गया. कोरोना संक्रमण के कारण पंचायत चुनाव इस दौरान भी नहीं हो सके. ऐसी स्थिति में राज्य सरकार द्वारा राज्यपाल की स्वीकृति से दोबारा इसका विस्तार किया गया.

अनुसूचित क्षेत्रों में चुनाव असंवैधानिक : टाना भगत

रांची. अखिल भारतीय टाना भगत कमेटी, लातेहार ने निर्वाचन आयोग के संयुक्त सचिव, मुख्य सचिव और सभी अनुसूचित जिलों के उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने की असंवैधानिक अधिसूचना प्रकाशित करने, मूल अधिकार व संविधान के विरुद्ध कार्य करने की बात कही है. अध्यक्ष परमेश्वर टाना भगत ने कहा है कि निर्वाचन आयोग की ओर से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना प्रकाशित की गयी है. झारखंड के भीतर अनुसूचित क्षेत्र भी हैं, जिसकी अधिसूचना अब भी संविधान आदेश संख्या-229 दिनांक 11 अप्रैल 2011 है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें