1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand panchayat election 2021 tenure of panchayati raj institutions will end today may be extended the ball is in the governors court srn

झारखंड पंचायती राज का कार्यकाल आज होगा खत्म, हो सकता समयावधि में विस्तार, राज्यपाल के पाले में है गेंद

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड पंचायत चुनाव 2021
झारखंड पंचायत चुनाव 2021
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Election 2021 रांची : राज्य में त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों का कार्यकाल 15 जुलाई को समाप्त हो जायेगा. सरकार ने छह महीने के लिए संस्थानों को एक्सटेंशन दिया था. अब इस अवधि के पूरा हो जाने पर पंचायती राज संस्थानों का कार्यकाल समाप्त हो जायेगा. यानी जनप्रतिनिधि कार्यकारी व्यवस्था के तहत गांव की सरकार के संचालन के लिए अधिकृत नहीं रहेंगे, हालांकि सरकार ने फिर से छह महीने का अवधि विस्तार देने की तैयारी की है, लेकिन आज तक इससे संबंधित संचिका पर अंतिम निर्णय नहीं हो सका है.

नियम के मुताबिक, इस बार अध्यादेश लाकर संस्थानों को अवधि विस्तार देने की जरूरत है. इसलिए इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार करके मुख्यमंत्री का भी अनुमोदन ले लिया गया है. इसके बाद प्रस्ताव राज्यपाल के पास भेजा गया है. राज्यपाल से अनुमति मिलते ही पंचायती राज संस्थानों को अवधि विस्तार दे दिया जायेगा. फिर छह महीने के अंदर कभी भी विधानसभा से इसे पारित करा लिया जायेगा. अभी राज्यपाल के पास प्रस्ताव है. वहां से अनुमति मिलने का इंतजार किया जा रहा है, ताकि पंचायती राज विभाग से एक्सटेंशन देने संबंधी अधिसूचना जारी हो सके.

जानकारी के मुताबिक, 14 जुलाई तक इस पर अधिसूचना जारी नहीं हो सकी है. इसलिए अब 15 जुलाई को इंतजार किया जायेगा. इस दिन भी एक्सटेंशन की अधिसूचना जारी नहीं हुई, तो कार्यकाल समाप्त हो जायेगा.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें