1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news seven year old virat made a unique record read table 1 to 75 in just 11 minutes now virats younger brother is also preparing to break the record srn

Jharkhand News : सात वर्ष के विराट ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, महज 11 मिनट में पढ़ा 1 से 75 का उल्टा टेबल, अब विराट का छोटा भाई भी रिकार्ड तोड़ने की तैयारी में

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
विराट ने बनाया रिकॉर्ड, 11 मिनट में पढ़ा 1 से 75 का उल्टा टेबल
विराट ने बनाया रिकॉर्ड, 11 मिनट में पढ़ा 1 से 75 का उल्टा टेबल
Symbolic pic

Jharkhand News, Ranchi News, India Book of Record 2021 रांची : यह सफलता की कहानी सात वर्षीय विराट माकन की है़. नामकुम स्थित पंजाबी मुहल्ला के विराट ने छह महीने में एक से 75 तक का पहाड़ा (टेबल) सीधा और उलटा पढ़ने का हुनर सीख लिया. बेटे के इस टैलेंट को देखते हुए मां शिल्पी माकन ने उसे किसी प्रतियोगिता में शामिल करने की योजना बनायी़.

ऑनलाइन रिसर्च के बाद इन्होंने विराट का वीडियो तैयार किया और 12 मार्च को 'इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड' के लिए भेज दिया़. इस वीडियो में विराट ने सिर्फ 11 मिनट 06 सेकेंड में एक से 75 तक के पहाड़ा का उलटा पाठ कर दिया. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने इसे अभी तक के अनोखे टैलेंट के रूप में चिन्हित किया है.

विराट ने यह हुनर गणित के शिक्षक पिता गगन माकन से सीखा है. 20 वर्षों से पढ़ा रहे गगन माकन ने बताया कि पहाड़ा-गिनती का यह हुनर वेव कैलकुलेशन पद्धति से सीखा जा सकता है. ध्यान केंद्रित कर अंक का जोड़-घटाव कम समय में किया जा सकता है उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में बच्चों को समय देने का मौका मिला.

खेलकूद में गणित का ट्रिक्स समझाने की कोशिश की. विराट का जुड़वा भाई विराज भी वेब कैलकुलेशन सीख रहा है. विराज का कहना है कि वह अब बड़े भाई के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 99 तक का पहाड़ा पढ़ रहा है. विराट ने केबल 11 मिनट में 1 से 75 का उल्टा टेबल पढ़ने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

  • बना इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड

  • गर्मी की छुट्टी तक कक्षा संचालन की है तैयारी

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें