1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news rs 10 per ton will be deposited in cmpf srn

10 रुपये प्रति टन जमा होगा सीएमपीएफ में

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

रांची : कोल माइंस प्रोविडेंट फंड (सीएमपीएफ) में कोयला उत्पादन से 10 रुपये प्रति टन जमा करने का निर्णय लिया गया है. सीएमपीएफ बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की बैठक में यह तय किया गया. सिंगरैनी कोल कंपनी ने भी इसमें पैसा देने पर सहमति जता दी है. इससे सीएमपीएफ में प्रति वर्ष 700 से 725 करोड़ रुपये जमा हो सकता है.

अभी सीएमपीएफ के पास करीब 16 हजार रुपये का फंड है. बैठक में सूद की दर 8.5 फीसदी करने पर सहमति बनी है. अभी आठ फीसदी के आसपास सूद दिया जा रहा है. सीएमपीएफ के रीजनल ऑफिस को कोलकाता ले जाने का प्रस्ताव लाया गया था. इसका विरोध करते हुए इसे स्थगित कर दिया गया है.

सीएमपीएफ के कर्मियों की प्रोन्नति लंबित है. इसकी प्रक्रिया तेज करने पर सहमति बनी है. सीसीएल में हुई बैठक में तय किया गया है कि पेंशन और पीएफ से संबंधित जो भी लंबित मामले हैं, उसका निष्पादन अगली बैठक से पहले कर दिया जाये. कोल इंडिया की कंपनियों में कार्यरत ठेका मजदूरों का पीएफ काटने पर सहमति हुई है. इसके लिए पीएफ इंस्पेक्टर और इंफोर्समेंट अफसर बहाल किये गये हैं.

लेकिन, अब तक ठेकाकर्मियों की पेंशन काटने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है. इसे जल्द शुरू करने का निर्देश दिया गया है. बैठक में सीएमपीएफ के रीजन-एक और दो का कार्यालय सीसीएल या सीएमपीडीआइ में शिफ्ट करने के लिए कार्यालय खोजने को कहा गया है. अभी दोनों कार्यालय जियाडा, नामकुम में है.

कोल इंडिया चेयरमैन ने मगध-आम्रपाली का दौरा किया

रांची. कोल इंडिया के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल दो दिनी दौरे पर झारखंड आये हुए थे. इस दौरान उन्होंने सीसीएल के मगध-आम्रपाली, चंद्रगुप्त और संघमित्रा खदान का दौरा किया. मगध और आम्रपाली में हो रहे उत्पादन को बढ़ाने और चंद्रगुप्त और संघमित्रा के संचालन की जानकारी ली. कोयला उत्पादन, प्रेषण, पर्यावरण स्वीकृति, भूमि संबंधी मुद्दों की जानकारी ली.

शनिवार को मुख्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में श्री अग्रवाल को पावर प्‍वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्‍यम से कंपनी के कोयला उत्‍पादन, एमडीओ (माइन डेवलपर एंड ऑपरेटर) मोड संबंधित प्रोजेक्‍ट, भूमि अधिग्रहण, नयी वाश्‍ारी आदि विषय की जानकारी दी. चेयरमैन ने कंपनी के तय उत्पादन लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए काम करने को कहा.

सीएमडी श्री प्रसाद ने कहा कि सीसीएल अपने लक्ष्‍य की ओर सतत अग्रसर है. उन्‍होंने सभी क्षेत्रों के कोयला उत्‍पादन एवं अन्‍य बिंदुओं से कोल इंडिया चेयरमैन को अवगत कराया. श्री प्रसाद ने कहा कि सरकार, स्‍थानीय लोगों एवं सभी स्‍टेक होल्‍डर्स का सहयोग कंपनी को मिलता आ रहा है. इस मौके पर निदेशक तकनीकी संचालन वीके श्रीवास्तव, निदेशक वित्त एनके अग्रवाल, निदेशक योजना भोला सिंह, चेयरमैन के सचिव एमके सिंह, सीएमडी के तकनीकी सचिव एमवी रजिमाला भी मौजूद थे. इस अवसर पर सीएमडी पीएम प्रसाद सहित निदेशक, महाप्रबंधक (आम्रपाली-चंद्रगुप्‍त) एके चौबे, महाप्रबंधक (मगध-संघमित्रा) केके सिन्हा आदि मौजूद थे.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें