1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news now all the kasturba schools of jharkhand will not be studying all the three faculties of inter this is the big reason srn

अब झारखंड के सभी कस्तूरबा विद्यालय में नहीं होगी इंटर के तीनों संकाय की पढ़ाई, ये है बड़ी वजह

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अब सभी कस्तूरबा विद्यालय में नहीं होगी इंटर के तीनों संकाय की पढ़ाई
अब सभी कस्तूरबा विद्यालय में नहीं होगी इंटर के तीनों संकाय की पढ़ाई
Symbolic Pic Twitter

Jharkhand News, Ranchi News रांची : कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए विद्यालयों को चिह्नित करने का निर्देश दिया गया है. अब सभी विद्यालयों में इंटरमीडिएट के तीनों संकाय की पढ़ाई नहीं होगी. वर्तमान में सभी विद्यालयों में इंटरमीडिएट के तीनों संकाय की पढ़ाई का प्रावधान है. परंतु साइंस व कॉमर्स संकाय में काफी कम संख्या में छात्राएं नामांकन लेती हैं.

कई विद्यालयों में साइंस और कॉमर्स में नामांकन लेने वाली छात्राओं की संख्या 10 से भी कम हैं. कई विद्यालय ऐसे हैं जहां इन दोनों संकाय में एक भी विद्यार्थी नामांकित नहीं है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने गुरुवार को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में पठन-पाठन की समीक्षा की. समीक्षा के दौरान उन्होंने इंटर की पढ़ाई को लेकर विद्यालयों को चिह्नित करने का निर्देश दिया.

इसके अलावा विद्यालयों में 25 प्रतिशत सीट पर टेस्ट के माध्यम से नामांकन लेने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया. विद्यालय में नामांकन के लिए टेस्ट झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा ली जायेगी. बैठक में माध्यमिक शिक्षा निदेशक हर्ष मंगला, झारखंड शिक्षा परियोजना के निदेशक डॉ शैलेश चौरसिया समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें