1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news in the urban area of ranchi the municipal corporation has only 3 out of 11 machines available for fogging mosquito repellent smj

रांची के शहरी क्षेत्र में अब तक शुरू नहीं हुई फाॅगिंग, मच्छर भगाने के लिए नगर निगम के पास 11 में से मात्र 3 मशीन ही मौजूद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची नगर निगम की ओर से अब तक शहरों में नहीं शुरू हुई फॉगिंग.
रांची नगर निगम की ओर से अब तक शहरों में नहीं शुरू हुई फॉगिंग.
फाइल फोटो.

Jharkhand News, Ranchi News, रांची न्यूज : झारखंड में मौसम का मिजाज बदल रहा है. दो हफ्तों से राजधानी रांची में भी गर्मी बढ़ने लगी है. इसके साथ ही राजधानी में मच्छर और मक्खियों का प्रकोप भी बढ़ने लगा है. शाम होते ही घर और बाहर मच्छर काटने लगते हैं. मच्छर और मक्खियों के बढ़े प्रकोप के बावजूद रांची नगर निगम की नींद अभी तक नहीं खुली है. इसकी रोकथाम के लिए अब तक फॉगिंग शुरू नहीं की गयी है.

राजधानी रांची में गर्मी बढ़ते ही मच्छर और मक्खियों का प्रकोप बढ़ने लगा है. लोग परेशान हो रहे हैं. रात में लोग मच्छर मारनेवाली अगरबत्ती और लिक्विडेटर की जरूरत पड़ रही है. इसके बावजूद अब तक रांची नगर निगम की ओर से फॉगिंग की व्यवस्था शुरू नहीं की है. इससे लोग काफी परेशान हो गये हैं.

रांची नगर निगम में कुल 53 वार्ड हैं. इस लिहाज से नगर निगम के पास कम से कम 11 फाॅगिंग मशीन होनी चाहिए. नगर निगम के कर्मचारियों की मानें, तो अगर निगम के पास 11 फॉगिंग मशीन होगी, तभी 5-5 वार्ड को बांटकर पूरे नगर निगम क्षेत्र में फॉगिंग करवायी जा सकती है.

इधर, हकीकत यह है कि नगर निगम के पास फिलहाल 3 फॉगिंग मशीन ही मौजूद है. इनमें से एक फॉगिंग मशीन करीब 6 माह से खराब पड़ी है. वहीं, नगर निगम की ओर से हर साल गर्मी की शुरुआत में ही लार्वा मारने का अभियान चलाया जाता है, ताकि मच्छर ना पनपें. लेकिन, इस बार लार्वा मारने का अभियान अब तक शुरू नहीं हुआ है.

इन क्षेत्रों में मच्छरों का सबसे अधिक प्रकोप

राजधानी रांची के बूटी मोड़, बड़गाई, कोकर, बरियातू, चेशायर होम रोड, बांधगाड़ी, गाड़ीगांव, खेलगांव, कुरैशी मोहल्ला, कांटाटोली, सामलौंग, लोअर चुटिया, कृष्णापुरी, डोरंडा, मोरहाबादी, टैगोर हिल रोड, हरिहर सिंह रोड, हातमा, एदलहातु, इंद्रपुरी, सरोवर नगर, आनंद नगर, किशोरगंज, मधुकम, साईं विहार कॉलोनी, हरमू हाउसिंग कॉलोनी, अरगोड़ा, महावीर नगर सहित धुर्वा क्षेत्र के सभी मोहल्ले में इनदिनों मच्छर और मक्खियों का प्रकोप बढ़ा है.

सभी वार्डों में जल्द शुरू होगी फॉगिंग : आशा लकड़ा

इस संबंध में रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा कहती हैं कि बहुत जल्द रोस्टर बनाकर शहर के सभी वार्डों में फॉगिंग करायी जायेगी. नगर निगम के पास फिलहाल मात्र 3 फॉगिंग मशीनें उपलब्ध हैं. इनकी संख्या बढ़ाने की तैयारी चल रही है. हम बहुत जल्द लार्वा नष्ट करने का अभियान भी शुरू कर रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें