1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news 31 october 2021 is going to be histoirc for state assembly student parliament to be held in first time ever srn

ऐतिहासिक होगा झारखंड के लिए 31 अक्तूबर का दिन, विधानसभा में पहली बार 24 विद्यार्थी चलायेंगे संसद, तैयारी पूरी

झारखंड में पहली बार राज्य के 24 छात्र विधानसभा चलाएंगे, इसे लेकर सारी तैयारी पूरी हो चुकी है. इसमें हर जिले से एक छात्र है़. तीन इसके लिए अलग-अलग पैनल ने ऑनलाइन साक्षात्कार लिया जिसके बाद इन छात्रों का चयन किया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand news : 31 अक्तूबर को राज्यभर के 24 विद्यार्थी चलायेंगे संसद
Jharkhand news : 31 अक्तूबर को राज्यभर के 24 विद्यार्थी चलायेंगे संसद
फाइल फोटो

Student Parliament In Jharkhand रांची : विधानसभा द्वारा पहली बार आयोजित हो रहे छात्र संसद के लिए चयन की प्रक्रिया पूरी हो गयी है. राज्य भर से 24 छात्रों का चयन किया गया है. इसमें हर जिले से एक छात्र है़ इनमें रांची से स्मृति राज, खूंटी से सिद्धार्थ कश्यप, सिमडेगा से विनय बड़ाइक, लोहरदगा से डेजी लकड़ा, पूर्वी सिंहभूम से कौरवी पात्रा, जमशेदपुर से जैश ठाकुर, सरायकेला से शंभु शंकर बेहरा, हजारीबाग से नूपुर माला, रामगढ़ से सिया गुप्ता, चतरा से श्वेता कुमारी, धनबाद से सौरभ कुमार, कोडरमा से इरम जिलानी, गिरिडीह से सभ्यता भूषण और दुमका से रवि शशांक व अन्य शामिल हैं. चनयिन छात्रों में आठ लड़कियां भी हैं.

विभिन्न विश्वविद्यालय व कॉलेजों के 94 में से 24 छात्रों के चयन के लिए बुधवार को विधानसभा में निर्णायक मंडली बैठी. तीन अलग-अलग पैनल ने ऑनलाइन साक्षात्कार लिया. पैनल के सामने छात्रों ने प्रस्तुतीकरण दिया. प्रत्येक पैनल में चयन समिति के चार सदस्य शामिल थे. पहले पैनल में एनके सिंह, अभय सागर मिंज, विवेक कुमार व दयमंती सिंकू, दूसरे पैनल में रणेंद्र कुमार,

विजय शंकर दुबे, एमए हक व जयदीप देवघरिया और तीसरे पैनल में सूरज भाई पटेल, संजय मिश्र, अनवर मल्लिक व महादेव टोप्पो शामिल थे. पैनल के सहयोग के लिए विधानसभा के संयुक्त सचिव मिथिलेश कुमार मिश्र, संयुक्त सचिव मधुकर भारद्वाज, रामनिवास दास और रविशंकर प्रसाद मौजूद थे.

ऑनलाइन जुड़े थे स्पीकर :

24 छात्रों के चयन प्रक्रिया के दौरान विधानसभाध्यक्ष रबींद्र नाथ महतो भी जुड़े थे. स्पीकर ने चयन प्रक्रिया और छात्रों के संवाद सुने. 31 अक्तूबर को विधानसभा में छात्र संसद होगा. निर्णायक मंडली जिन 24 छात्रों को चुना है, उन्हें 29 अक्तूबर को राजधानी बुला कर 30 अक्तूबर को प्रशिक्षण दिया जायेगा.

पर्यावरण से जुड़ा विधेयक करेंगे पारित

छात्र संसद में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को विधेयक पारित होने की पूरी प्रक्रिया में शामिल किया जायेगा. पक्ष-विपक्ष में बंटे विद्यार्थी तथ्यपूर्ण बहस करेंगे. विधानसभा के अधिकारी इनको विधेयक पारित करने की प्रक्रिया की संबंधी पूरी जानकारी देंगे. इसमें पर्यावरण से जुड़ा विधेयक भी पारित होगा.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें