1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand government school academic calendar separate calendars made from first to eighth and ninth to 12th first academic calendar for government schools srn

पहली से आठवीं और नौवीं से 12वीं तक के लिए बना अलग-अलग कैलेंडर, सरकारी स्कूलों के लिए पहली बार एकेडमिक कैलेंडर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पहली से आठवीं और नौवीं से 12वीं तक के लिए बना अलग-अलग कैलेंडर
पहली से आठवीं और नौवीं से 12वीं तक के लिए बना अलग-अलग कैलेंडर
प्रतीकात्मक तस्वीर

jharkhand news, jharkhand government school academic calendar रांची : राज्य के सरकारी स्कूलों में पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए पहली बार राज्य स्तर पर एकेडमिक कैलेंडर बनाया गया है. जेसीइआरटी द्वारा (सत्र 2021-22 के लिए) तैयार इस कैलेंडर में पठन-पाठन के साथ वर्ष भर स्कूलों में आयोजित होनेवाली प्रतियोगिताओं, खेलकूद व अन्य गतिविधियों की तिथि भी निर्धारित की गयी है.

स्कूलों में आंतरिक परीक्षा की तिथि भी एकेडमिक कैलेंडर में तय है. जानकारी के अनुसार, यह एकेडमिक कैलेंडर फरवरी के अंत तक जारी कर दिया जायेगा और सत्र शुरू होने से पहले स्कूलों को भी उपलब्ध करा दिया जायेगा. इसके अलावा बच्चों को दी जानेवाली किताबों के अंतिम पृष्ठ पर भी कैलेंडर की जानकारी होगी. कैलेंडर में मासिक और वर्गवार पाठ्य योजना की जानकारी दी जायेगी. कैलेंडर में स्कूलों का रूटीन भी तैयार किया गया है.

एक समान रूटीन से स्कूलों में पढ़ाई होगी. कक्षा प्राथमिक, मध्य, उच्च व प्लस टू विद्यालय के लिए अलग-अलग कैलेंडर तैयार किया गया है. उल्लेखनीय है कि एकेडमिक कैलेंडर तैयार करने के लिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा कमेटी गठित की गयी थी.

फिलहाल स्कूल स्तर पर रूटीन का निर्धारण किया जाता था. इस वजह से विभिन्न विषयों की कक्षाओं के संचालन में भी एकरूपता नहीं रहती थी. उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व झारखंड शिक्षा परियोजना द्वारा कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के लिए एकेडमिक कैलेंडर तैयार किया गया था, लेकिन इसके बाद इसकी प्रक्रिया बंद हो गयी थी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें