1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand corona guidelines 2021 news update strict start silence on the capitals roads shops are closed ban on many services till april 30 srn

Jharkhand Corona Guidelines 2021 : सख्ती शुरू : 8 बजते ही राजधानी की सड़कों पर पसर जाता है सन्नाटा, दुकानें बंद, 30 अप्रैल तक कई सेवाओं पर प्रतिबंध

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सख्ती शुरू : 8 बजते ही राजधानी के सड़कों पर पसर जाता है सन्नाटा
सख्ती शुरू : 8 बजते ही राजधानी के सड़कों पर पसर जाता है सन्नाटा
Symbolic pic

Jharkhand News, Ranchi News, coronavirus jharkhand guidelines latest update रांची : हर दिन गुलजार रहनेवाले राजधानी के मेन रोड समेत हर मुहल्ले में गुरुवार रात आठ बजे से सन्नाटा पसर गया. शहर की दुकानें, रेस्टूरेंट व क्लब बंद हो गये. सिर्फ दवा दुकानें व पेट्रोल पंप ही खुले थे. सड़क पर इक्के-दुक्के राहगीर दिख रहे थे. वहीं कोरोना संक्रमण को देखते हुए पूर्व निर्धारित घोषणा के अनुसार गुरुवार रात आठ बजे राजधानी के विभिन्न थाना क्षेत्रों में पुलिस दुकान बंद कराने निकली. वायरलेस पर वरीय अधिकारियों का निर्देश जारी होने लगा कि सड़क किनारे की पान दुकानों, आइस्क्रीम व अन्य दुकानों को बंद करायें.

हालांकि पूर्व से जारी निर्देश के तहत मॉल व अधिकतर बड़ी दुकानों ने तय समय पर शटर डाउन कर दिया था. शहर की ज्वेलरी दुकानें शाम लगभग सात बजे से ही बंद होने लगी थी. दुकानदारों का कहना था कि ज्वेलरी का स्टॉक मिलान करना पड़ता है. इस कारण शाम सात बजे ही दुकानें बंद कर दी गयी. बंद का असर रांची के शहरी क्षेत्र के अलावा अासपास के इलाकों में भी दिखा.

हर थाना क्षेत्र के थानेदार बाजार की स्थिति की रिपोर्ट वायरलेस पर ही वरीय अधिकारियों को दे रहे थे. राजधानी के प्रवेश मार्गों पर चेकिंग शुरू हो गयी है. ग्रामीण इलाके के थानेदारों को चेकिंग करने का निर्देश दिया गया है, ताकि बाहर से आने वाले लोगों की जांच करायी जा सके और उन्हें आवश्यकता अनुसार कोरेंटिन किया जा सके.

30 अप्रैल तक कई सेवाओं पर प्रतिबंध :

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए झारखंड सरकार ने राज्य में 30 अप्रैल तक कई सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही कई सेवाओं के समय में भी बदलाव किया है. आदेश के तहत शॉप, क्लब, रेस्तरां, बार, शराब की दुकानें, राशन, दूध, मॉल सहित अन्य प्रतिष्ठानों को रात 8:00 बजे बंद कर देना है. हालांकि, इन दुकानों के खोलने का कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है. वहीं, पेट्रोल पंपों और दवा दुकानों को रात आठ बजे के बाद भी खुला रखा जा सकता है.

रात आठ बजे से ही बंद क्यों?

रात आठ बजे से पेट्रोप पंप व दवा दुकानों को छोड़ बाकी चीजों को बंद करने पर तरह-तरह की बातें हो रही हैं. विभागीय अधिकारी बताते हैं कि दूसरे राज्यों में कोविड के बढ़ते संक्रमण के कारण ऐसी पहल की गयी है. गर्मी के मद्देनजर व्यवसाय से जुड़े या आमलोग शाम के बाद परिवार के साथ घूमने-फिरने के लिए निकलते हैं. रेस्तरां, बार व होटल भी जाते हैं.

ऐसे में जब प्रतिष्ठान बंद रहेंगे, तब लोग अपने घर में सुरक्षित रहेंगे. एक अप्रैल को जिसने कोराना वैक्सीन का पहला डोज लिया है, वे दूसरा डोज छह सप्ताह बाद लेंगे. यानी 15 मई तक आपमें कोराना से लड़ने की क्षमता विकसित हो जायेगी. कोराना की दूसरी लहर का प्रभाव 15 मई से 15 जून तक रहने का अनुमान है. अभी अनुशासन का पालन करें, तो इसका लाभ मिलेगा और कोरोना को हराने में हम सफल होंगे.

फिरायालाल चौक, एकरा मस्जिद, सुजाता चौक, चर्च कॉम्प्लेक्स, लालपुर, कोकर, बरियातू, डोरंडा हरमू, कचहरी चौक, मोरहाबादी व कांके रोड सहित अन्य जगहों पर रात आठ बजते ही पसरा सन्नाटा

झारखंड में नाइट कर्फ्यू नहीं, आवागमन पर कोई रोक नहीं

झारखंड में रात्रि कर्फ्यू नहीं है. यानी आप बेधड़क आवागमन कर सकते हैं, लेकिन लोगों के लिए कोविड-19 के निर्देशों के तहत मास्क पहनना व सोशल डिस्टैंसिंग का पालन अनिवार्य कर दिया गया है. आवागमन के लिए वाहन का उपयोग करनेवालों के लिए पूर्व में जारी निर्देशों का पालन करना जरूरी होगा. किसी भी स्थान पर पांच से ज्यादा व्यक्ति जमावड़ा नहीं कर सकते हैं.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें