18.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरशादी का झांसा देकर छत्तीसगढ़ की युवती से 24 लाख की ठगी करने वाले नाइजीरियाई का झारखंड कनेक्शन

शादी का झांसा देकर छत्तीसगढ़ की युवती से 24 लाख की ठगी करने वाले नाइजीरियाई का झारखंड कनेक्शन

शादी का झांसा देकर छत्तीसगढ़ की युवती से 24 लाख रुपये की ठगी करने वाले नाइजीरिया के नागरिक का झारखंड से भी कनेक्शन निकला है. इस शख्स ने झारखंड के पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के कोरिया जिला की एक युवती को शादी का झांसा देकर उससे 24 लाख रुपये ऐंठ लिये. युवती की शिकायत पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उत्तर प्रदेश के नोएडा जिला से इस फ्रॉड को गिरफ्तार कर लिया है.

रांची/कोरिया : शादी का झांसा देकर छत्तीसगढ़ की युवती से 24 लाख रुपये की ठगी करने वाले नाइजीरिया के नागरिक का झारखंड से भी कनेक्शन निकला है. इस शख्स ने झारखंड के पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के कोरिया जिला की एक युवती को शादी का झांसा देकर उससे 24 लाख रुपये ऐंठ लिये. युवती की शिकायत पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उत्तर प्रदेश के नोएडा जिला से इस फ्रॉड को गिरफ्तार कर लिया है.

छत्तीसगढ़ की पुलिस ने बताया कि कोरिया जिला की 27 वर्षीय युवती को शादी का झांसा देकर उससे लाखों की ठगी करने के आरोप में पुलिस ने नाइजीरिया के नागरिक एजिडे पीटर चिनाका (30) को गिरफ्तार कर लिया है. चिनाका पर पिछले वर्ष एक वैवाहिक साइट पर रोहन मिश्रा नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाकर और कोरिया जिले की निवासी युवती से दोस्ती करके उससे ठगी करने का आरोप है.

पुलिस ने कहा है कि चिनाका ने खुद को एनआरआइ बताया था. उसने युवती को बताया कि वह विवाह करना चाहता है तथा उसे एक युवती की तलाश है. उसने युवती को बताया कि वह विदेश में जायदाद बेचकर भारत में रहना चाहता है. इसके बाद वह उससे विवाह करेगा. उन्होंने बताया कि चिनाका ने युवती से 24 लाख रुपये की मांग की. युवती ने चिनाका के बताये खाते में 24 लाख रुपये भेज दिये.

Also Read: झारखंड में बड़ा आर्थिक संकट, कम आमदनी से हेमंत सरकार परेशान, मोदी सरकार से मदद की उम्मीद

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जब युवती को ठगे जाने का अहसास हुआ, तब उसने इसकी जानकारी परिजनों को दी. इसके बाद फरवरी, 2020 में उसके परिजनों ने पुलिस में मामला दर्ज कराया. उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज करने के बाद जांच शुरू की. पुलिस को जानकारी मिली कि चिनाका फर्जी प्रोफाइल से इंटरनेट कॉल के माध्यम से युवती से बात करता था.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जांच के दौरान जानकारी मिली कि आरोपी उत्तर प्रदेश के नोएडा से बात करता था. बाद में पुलिस दल ने चिनाका को खोज निकाला और उसे गिरफ्तार कर लिया गया. उन्होंने बताया कि पुलिस ने चिनाका से दो पासपोर्ट बरामद किये, जिसमें से एक दक्षिण अफ्रीकी निवासी कोको डेनियल के नाम पर है.

Also Read: झारखंड में कोरोना से महिलाओं की मृत्यु दर पुरुषों से कम, इस कारण महिलाओं पर कम हो रहा है कोरोना का असर

उससे दो नाइजीरियाई डेबिट कार्ड, चार मोबाइल, 14 सिम कार्ड, एक वाइ-फाइ डिवाइस तथा एक लैपटॉप बरामद किया गया है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि आरोपी ने तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, झारखंड, ओड़िशा, हिमाचल प्रदेश समेत अन्य राज्यों से खुद को डॉक्टर, इंजीनियर और व्यापारी बताते हुए लाखों रुपये की ठगी की है. वह ठगी के कुछ पैसों को अपने पास रखकर शेष रकम नाइजीरिया भेज देता था.

Posted By : Mithilesh Jha

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें