1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand bhawan being built in connaught place delhi special in this building grj

दिल्ली के कनॉट प्लेस में बन रहा नया झारखंड भवन कब तक बनकर हो जायेगा तैयार, इस बिल्डिंग में क्या है खास

झारखंड भवन के ग्राउंड फ्लोर पर उत्कृष्ट श्रेणी का रेस्तरां और इंडस्ट्रियल रसोई तैयार किया जायेगा. पहले तल पर मुख्यमंत्री, स्थानिक आयुक्त, अपर स्थानिक आयुक्त आदि का कार्यालय और एक कन्वेंशन हॉल होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News
Jharkhand News
प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand News: झारखंड के भवन निर्माण विभाग ने दावा किया है कि दिल्ली के कनॉट प्लेस में बन रहा नया झारखंड भवन इस वर्ष के अंत तक बनकर तैयार हो जायेगा. 70 डिसमिल जमीन पर सात फ्लोर का नया झारखंड भवन बनाया जा रहा है. यह पूरी तरह पांच सितारा ग्रीन बिल्डिंग और जीरो एनर्जी भवन होगा. टर्न की बेसिस पर किये जा रहे झारखंड भवन के निर्माण और पूर्ण साज-सज्जा पर लगभग 70 करोड़ रुपये खर्च होने का आकलन किया गया है.

झारखंड भवन के ग्राउंड फ्लोर पर उत्कृष्ट श्रेणी का रेस्तरां और इंडस्ट्रियल रसोई तैयार किया जायेगा. पहले तल पर मुख्यमंत्री, स्थानिक आयुक्त, अपर स्थानिक आयुक्त आदि का कार्यालय और एक कन्वेंशन हॉल होगा. इसमें 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी. झारखंड भवन में कुल 72 कमरे होंगे. एक फ्लोर पर मुख्यमंत्री तथा राज्यपाल के लिए विशेष सुइट होगा. इसके अलावा न्यायाधीश व अन्य अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों के लिए भी दो सुइट बनाये जायेंगे. यह भवन पूरी तरह से बैरियर फ्री होगा. दिव्यांगों को भवन में प्रवेश एवं निकासी में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी. भवन के भूतल में 117 वाहनों के पार्किंग की विशेष व्यवस्था होगी. भवन में एक्सेस कंट्रोल तथा सीसीटीवी की सुविधा भी प्रदान की जायेगी.

वर्ष 2016 में ही दिल्ली में नये झारखंड भवन का शिलान्यास किया गया था. अत्याधुनिक तकनीक वाले निर्माण को पूरा करने के लिए दो साल का समय निर्धारित किया गया था, लेकिन पांच वर्ष बाद भी अब तक काम अधूरा है. भवन निर्माण सचिव सुनील कुमार बताते हैं कि इसी साल नवंबर तक दिल्ली में झारखंड भवन का निर्माण पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है. लगातार मॉनिटरिंग कर समय पर काम पूरा कराया जायेगा. भवन के निर्माण में गुणवत्ता का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें