1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. industrial policy of jharkhand 2021 industry will be set up in jharkhand hemant government will invite entrepreneurs for investment srn

झारखंड में लगेगा उद्योग, निवेश के लिए हेमंत सोरेन उद्यमियों को करेंगे आमंत्रित, इन बड़ी कंपनियों से होगी बात

होटल ताज मानसिंह में 27-28 को इन्वेस्टर्स समिट ( Investors Summit), सीएम हेमंत उद्यमियों को करेंगे निवेश के लिए आमंत्रित, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दुनियाभर की प्रतिष्ठित कंपनी बीटूजी मीटिंग में हिस्सा लेगी, निवेशक सम्मेलन में इंडस्ट्रियल एंड इन्वेस्टमेंट प्रमोशन पॉलिसी को लांच किया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
entrepreneurs meeting with hemant soren
entrepreneurs meeting with hemant soren
prabhat khabar

Jharkhand News, industrial policy of jharkhand 2021 रांची : 27 व 28 अगस्त को दिल्ली के होटल ताज मानसिंह में झारखंड सरकार की आेर से इमर्जिंग झारखंड ( Emerging Jharkhand ) (इन्वेस्टर्स समिट) ( Investors Summit ) का आयोजन किया जायेगा. इसमें हिस्सा लेने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बुधवार की शाम सेवा विमान से दिल्ली गये. दिल्ली में 27 अगस्त की शाम चार बजे से बिजनेस टू गवर्नमेंट (बीटूजी) मीटिंग ( hemant soren B2G meeting ) होगी. सरकार इस बार इ-व्हीकल पॉलिसी ला रही है.

बीटूजी मीटिंग में दुनियाभर की प्रतिष्ठित वाहन निर्माता कंपनियां शामिल होंगी. इसमें प्रमुख रूप से महिंद्रा, मारुति सुजुकी, किया मोटर्स, टाटा मोटर्स, होंडा,टेस्ल, टोयटा हुंडई जैसी कंपनियों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. सरकार इन कंपनियों को राज्य में इ-व्हीकल निर्माण के लिए अामंत्रित करेगी. सरकार इ-व्हीकल पॉलिसी भी ला रही है. इसके लिए भी उनसे राय ली जायेगी. मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने कहा कि झारखंड सरकार निवेशकों के साथ पूरी प्रक्रिया में

खड़ी रहेगी. ज्ञात हो कि झारखंड सरकार ने इंडस्ट्रियल एंड इन्वेस्टमेंट प्रमोशन पॉलिसी 2021 बनायी है. इसे निवेशक सम्मेलन में लांच किया जायेगा. इस नीति में राज्य में उद्योग लगाने पर कई प्रकार की सब्सिडी व छूट का प्रावधान किया गया है. उद्योग सचिव पूजा सिंघल ने कहा कि नयी नीति के माध्यम से हम निवेशकों के लिए उपलब्ध प्रोत्साहन को अधिकतम करने का प्रयास कर रहे हैं. झारखंड में बिजनेस फ्रेंडली इको सिस्टम निवेशकों के लिए तैयार किया जा रहा है.

राज्य के औद्योगिक विकास पर बात :

27 को ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन टाटा स्टील, सेल, एनटीपीसी के साथ राज्य के औद्योगिक विकास के मुद्दे पर चर्चा करेंगे. साथ ही उनकी विस्तारित परियोजनाओं के मुद्दे पर भी बात करेंगे. रात में सीएम सभी आमंत्रित उद्यमियों के साथ डिनर भी करेंगे.

कई क्षेत्रों में निवेश लाने की तैयारी :

सरकार टेक्सटाइल एंड अपारेल, अॉटोमोबाइल, अॉटो-कंपोनेंट्स, इलेक्ट्रिक व्हीकल, फूड एवं मीट प्रोसेसिंग, फार्मा, इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन एवं मेन्यूफैक्चरिंग, पर्यटन, स्वास्थ्य, आइटी, सौर ऊर्जा, ब्रेवरेज, डिस्टलरी, स्टार्टअप एवं इंक्यूबेशन सेंटर, शिक्षा और तकनीकी संस्थानों समेत एमएसएमइ में निवेश चाहती है. आदित्यपुर में बनाये गये इलेक्ट्रॉनिक्स मेन्युफैक्चरिंग कलस्टर में भी निवेश के लिए आमंत्रण किया जायेगा.

तीन से चार कंपनियों के साथ एमओयू संभावित :

जानकारी के अनुसार, 28 अगस्त को सीएम की उपस्थिति में तीन से चार बड़ी कंपनियों के साथ एमओयू होने की भी संभावना है. इन कंपनियों द्वारा एक वर्ष में ही प्लांट निर्माण का कार्य शुरू किया जायेगा. सरकार 28 को ही इसका खुलासा करेगी कि किन कंपनियों के साथ एमओयू होना है.

ये नीति रखी जायेगी उद्यमियों के समक्ष :

28 को उद्योग विभाग द्वारा इ-व्हीकल पॉलिसी व इथेनॉल पॉलिसी का ड्राफ्ट पेश किया जायेगा. नयी उद्योग नीति को लांच किया जायेगा. साथ ही इएमसी की बाबत एक प्रेजेंटेशन भी दिया जायेगा.

झारखंड असीमित अवसरों की भूमि है. हम सभी निवेशकों का खुले हाथों से स्वागत करते हैं. निवेशकों को हरसंभव सुविधा प्रदान करेंगे. शुरुआत से लेकर उत्पादन तक हमारी सरकार आपके साथ खड़ी होगी. उद्योगों से हमारे युवा कुशल कार्यबल को रोजगार मिलेगा. इमर्जिंग झारखंड के साथ हम आपको उत्कृष्ट विकास का भरोसा देते हैं.

हेमंत सोरेन, मुख्यमंत्री

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें