29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची से अब श्रीनगर जाना होगा आसान, बादलों के बीच से गुजरेगी यह ट्रेन, जानें पूरी डिटेल्स

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! झारखंड के लोगों के लिए खुशखबरी है. अब झारखंड के लोग दुनिया के सबसे ऊंचे पुल का लुत्फ ट्रेन के सफर में उठा सकेंगे. यह ट्रेन बादलों के बीच से होकर गुजरेगी. लोगों को इस ट्रेन में हवाई जहाज सा अहसास होगा. बहुत जल्द रांची से श्रीनगर जाने के लिए ट्रेन सेवा की शुरुआत हो रही है.

Ranchi to Srinagar Train: झारखंड के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब राजधानी रांची से श्रीनगर जाना बेहद आसान होगा. दरअसल, रांची से श्रीनगर के लिए ट्रेन सेवा (Ranchi to Srinagar Train) की शुरुआत होने जा रही है. अब झारखंड के लोग भी ट्रेन से जम्मू कश्मीर की यात्रा कर सकेंगे. झारखंड के लोग दुनिया के सबसे ऊंचे ब्रिज चिनाब का लुत्फ उठा सकेंगे. यह ट्रेन कटरा होते हुए अंजी और चिनाब ब्रिज होकर श्रीनगर तक जाएगी.

बता दें कि देश का पहला रेलवे केबल ब्रिज कश्मीर के अंजी में बनाया जा रहा है. श्रीनगर जाने के लिए इस ब्रिज से होकर ट्रेनें चलेंगी. कटरा से श्रीनगर जाने के दौरान यात्रियों को इस ब्रिज का भी लुत्फ उठा सकेंगे. झारखंड के यात्री भी इस केबल ब्रिज का आनंद ले सकेंगे. वहीं, आपको बता दें कि दुनिया का सबसे ऊंचे पुल चिनाब रेलवे ब्रिज, जो कि जम्मू कश्मीर में है. चिनाब नदी पर बना रेलवे ब्रिज 3 किलोमीटर लंबा और 1,178 मीटर ऊंचा है. यह पुल पेरिस के एफिल टावर से 35 मीटर ऊंचा है. बादलों के ऊपर और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के बीच बना यह पुल 260 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बहने वाले हवा का भी मुकाबला कर सकता है. ऐसे में झारखंड के लोगों के लिए यह सफर काफी रोमांचक और अविस्मरणीय होगी. सफर में लोग बादलों का भी आनंद ले सकेंगे क्योंकि यह ट्रेन बादलों के बीच से गुजरेगी.

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि यह ट्रेन 100 किमी की स्पीड से चिनाब ब्रिज पर चलेगी. इसे संबंध में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस ब्रिज के बनने से देश का हर राज्य कश्मीर से जुड़ेगा. कटरा से श्रीनगर का सफर 3 घंटा 15 मिनट में पूरा किया जाएगा. साल 2023 के दिसंबर और 2024 के जनवरी तक इस ब्रिज पर ट्रेन परिचालन का काम शुरू हो जाएगा.

झारखंड के लोग अक्सर माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए श्रीनगर जाते है. बता दें कि रांची और जम्मू के बीच चलने वाली सिर्फ एक ट्रेन है. जिसकी ट्रेन संख्या 18309 SBP JAT Express है. इस ट्रेन से जम्मू पहुंचने में 44 घंटे 55 मिनट का समय लगता है. यह ट्रेन रांची RNC से 17:30:00 बजे प्रस्थान कर 14:25:00 बजे जम्मू (JAT) पहुंचती है. यह ट्रेन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलती है. ऐसे में रांची से श्रीनगर के लिए ट्रेन सेवा की शुरुआत होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें