1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. former cm madhu koda will not be able to contest elections delhi high court refuses to stay conviction jharkhand news

चुनाव नहीं लड़ पायेंगे पूर्व सीएम मधु कोड़ा, दिल्ली हाईकोर्ट ने दोषसिद्धि पर रोक लगाने से किया इंकार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Madhu Koda
Madhu Koda
File Photo

नयी दिल्ली : बहु चर्चित कोयला घोटाले से जुड़े झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को शुक्रवार को दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है. हाईकोर्ट ने मधु कोड़ा की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने कोयला घोटाला मामले में दोषसिद्धि पर रोक लगाने की अपील की थी. याचिका में चुनाव लड़ने देने की मांग भी की गयी थी. जिसे दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया.

न्यायमूर्ति विभु बाखरु ने कहा कि व्यापक राय यह है कि अपराधों से जुड़े व्यक्तियों को सार्वजनिक पदों के लिए चुनाव लड़ने के अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए. लिहाजा कोड़ा के पाक-साफ होने तक दोषी करार दिये जाने पर रोक लगाना ठीक नहीं है. कोड़ा ने 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए अपनी दोषसिद्धी पर रोक लगाने का अनुरोध करते हुए याचिका दायर की थी.

अदालत ने 19 मार्च को उनकी याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया था. अदालत ने कहा, 'याचिकाकर्ता को तब तक सार्वजनिक पदों के चुनाव लड़ने देने की अनुमति देना ठीक नहीं है, जब तक कि वह निर्दोष साबित न हो जाएं.' एक निचली अदालत ने कोड़ा को झारखंड स्थित कोयला ब्लॉकों के कोलकाता स्थित कंपनी विनी आयरन एंड स्टील उद्योग लिमिटेड को आवंटन में 2017 में भ्रष्टाचार और षडयंत्र का दोषी पाया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें