1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. dhanteras 2020 live dhanteras puja shubh muhurat dhanteras puja 2020 dhanteras puja timing 2020 dhanteras bazar diwali 2020 gold silver gur

Dhanteras 2020 Live : धनतेरस-दिवाली पर झारखंड के बाजार गुलजार, ग्राहकों को लुभा रहे आकर्षक ऑफर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dhanteras 2020 Live : धनतेरस पर बाजार की रौनक
Dhanteras 2020 Live : धनतेरस पर बाजार की रौनक
फाइल फोटो

Dhanteras 2020 Live : रांची : पांच दिवसीय दीपावली महोत्सव की शुरुआत हो चुकी है. 16 नवंबर को इस महोत्सव का समापन होगा. धनतेरस पर बाजार की रौनक देखते ही बन रही है.धनतेरस पर गुरुवार को जमकर खरीदारी हुई. बाजार में खरीदारी पर ऑफरों की भरमार है. धनतेरस के साथ-साथ दिवाली को लेकर भी खरादारी की जा रही है. राजधानी रांची समेत झारखंड में करीब 1614.25 करोड़ का कारोबार हुआ. सिर्फ रांची में करीब 484.27 करोड़ का बिजनेस हुआ.

email
TwitterFacebookemailemail

ऑटोमोबाइल सेक्टर ने भी लगायी फर्राटेदार दौड़

दोपहिया व चार पहिया वाहनों की बिक्री से ऑटोमोबाइल बाजार काफी तेज रफ्तार में दौड़ा. सुबह से ही बाइक, कार, टेंपो, ट्रैक्टर आदि के शोरूम में ग्राहकों की भीड़ देखी गयी. शो रूम में पुजारी और पूजा थाली की व्भी व्यवस्था थी. ग्राहकों का फोटो सेशन भी कराया गया. शोरूम प्रबंधक का कहना था कि कोरोना के कारण ऐसी व्यवस्था रही़

email
TwitterFacebookemailemail

65 करोड़ का बिजनेस

धनतेरस में बर्तन की भी खूब बिक्री हुई. बर्तन के मुख्य बाजारों में चर्च रोड के अलावा अपर बाजार और शहर के विभिन्न इलाकों में खूब खरीदारी हुई. कई लोगों ने छठ के लिए भी खरीदारी की. पीतल के सूप, बाल्टी, लोटा आदि की खरीदारी की. बर्तन का लगभग 65 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. किचन आइटम में चूल्हा, कुकर, इंडक्शन, मिक्सर आदि की भी खरीदारी की.

email
TwitterFacebookemailemail

लैपटॉप और मोबाइल की बिक्री अधिक

लॉकडाउन के बाद दुकानें खुलने से मोबाइल, लैपटॉप और डेस्कटॉप की बिक्री काफी बढ़ गयी थी. धनतेरस में भी खूब बिक्री हुई. मोबाइल में सबसे अधिक 10,000 से 20,000 रुपये की रेंज के मोबाइल की मांग रही. मोबाइल का कारोबार लगभग 24 करोड़ रुपये रहा. इसमें रांची में बिक्री लगभग छह करोड़ रुपये की हुई. लैपटॉप-डेस्कटॉप की बिक्री लगभग 60 करोड़ रुपये की हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

सबसे महंगा नौ लाख रुपये का गले का सेट

धनतेरस के बाजार में तनिष्क में सबसे महंगा नौ लाख रुपये का गले का सेट बिका. गहनों के सेट की बात करें, तो एक ग्राहक ने 15 लाख रुपये की खरीदारी की.

email
TwitterFacebookemailemail

हर्ले डेविडसन की 20.60 लाख की फैट ब्वॉय स्पेशल बिकी

हर्ले डेविडसन की सबसे महंगी बाइक एक्स शोरूम कीमत 20.60 लाख की फैट ब्वॉय स्पेशल बाइक की बिक्री हुई. ग्राहक ने इसकी डिलीवरी ली. वहीं 9.38 लाख की आयरन 883 की दो बाइक और 11.10 लाख रुपये की फॉर्टी एट स्पेशल के दो वाहन बिके.

email
TwitterFacebookemailemail

1.02 करोड़ रुपये की बीएमडब्ल्यू कार की डिलीवरी

ग्राहकों ने बीएमडब्यू की 44 लाख रुपये से 1.02 करोड़ की पांच गाड़ियों की बुकिंग करायी. इसमें सबसे महंगी एक्स शोरूम कीमत 1.02 करोड़ रुपये की एक्स-7 मॉडल कार की डिलीवरी हुई. बीएमडब्ल्यू की 1,000 आरआर की दो और 1250 बाइक की एक बाइक बुकिंग हुई. इसकी कीमत क्रमश: लगभग 23 लाख और 19 लाख रुपये है. इसकी डिलीवरी बाद में होगी. बीएमडब्ल्यू की 2.5 लाख रुपये से 23 लाख रुपये की कुल 12 बाइक की बुकिंग हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

होम डिलीवरी की सुविधा

माइक्रोवेव में मसाला एंड सनड्राइव की डिमांड रही. ऑटोमेटिक वाशिंग मशीन में फ्रंट लोड विथ ड्राइ की खूब बिक्री हुई. कई दुकानों में माइक्रोवेव नहीं उपलब्ध होने के कारण ग्राहक मायूस नजर आये. फाइनांस की आसान सुविधा होने के कारण लोग आसानी से खरीदारी करते दिखे. कोरोना के कारण अधिकतर दुकानों में होम डिलीवरी की सुविधा थी.

email
TwitterFacebookemailemail

होम डिलीवरी की सुविधा

कई ग्राहकों ने होम डिलीवरी की भी सुविधा ली. सबसे ज्यादा एलइडी टीवी, माइक्रोवेव और वाशिंग मशीन की बिक्री हुई. एलइडी टीवी में क्यू एलइडी और यूएसडी टीवी की डिमांड ज्यादा रही.

email
TwitterFacebookemailemail

आसान फाइनांस सुविधा से दिखी खूब रौनक

झारखंड में 105 करोड़ रुपये से अधिक के इलेक्ट्रॉनिक होम अप्लायंसेस की बिक्री हुई. दुकानदारों ने फाइनांस के साथ खरीदारी पर कैशबैक की सुविधा उपलब्ध करायी.

email
TwitterFacebookemailemail

थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था

धनतेरस पर अपर बाजार की तरह ही स्थिति मेन रोड में भी दिखी.आभूषण दुकानों के गेट पर सैनिटाइजर एवं स्कैनिंग की व्यवस्था थी. लोग मास्क पहनकर दुकान में प्रवेश कर रहे थे. दुकानदार भी मास्क एवं फेस शील्ड लगाए हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

धनतेरस का उल्लास

झारखंड में 385 करोड़ रुपये से अधिक के आभूषण की बिक्री हुई. जैसे-जैसे शाम ढल रही थी, वैसे-वैसे लोगों की भीड़ बढ़ती गयी. शाम पांच बजे अपर बाजार का सोनार पट्टी धनतेरस के उल्लास में चमक उठी. गाड़ियों का प्रवेश वर्जित था, फिर भी जाम लगा रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

सोने और चांदी के सिक्कों की डिमांड

धनतेरस पर सोना-चांदी, हीरा के आभूषणों के साथ-साथ सोना और चांदी के सिक्कों की भी खूब बिक्री हुई. कई लोगों ने पहले से ही बुकिंग करा ली थी. कई दुकानों में ग्राहक अपनी बारी का इंतजार करते दिखे. लोगों ने लगन की भी खरीदारी की.

email
TwitterFacebookemailemail

1614.25 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार

एक अनुमान के मुताबिक, धनतेरस पर झारखंड में 1614.25 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार हुआ. रांची में लगभग 484.27 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. सोना, चांदी, हीरा के आभूषण, कार-बाइक, इलेक्ट्रॉनिक्स, बर्तन, लैपटॉप, डेस्कटॉप, मोबाइल, फर्नीचर की खूब बिक्री हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

धनतेरस पर बाजार गुलजार

धनतेरस पर रांची सहित पूरे झारखंड के बाजार में जबरदस्त रौनक दिखी. लोगों ने खूब खरीदारी की. दोपहर 12 बजे के बाद से ही बाजार में भीड़ बढ़ने लगी थी. शाम होते-होते बाजार खरीदारों से पट गया.

email
TwitterFacebookemailemail

धनरेतस पर आज भी खरीदारी

धनतेरस को लेकर आज शुक्रवार को भी खरीदारी की जायेगी. आज शाम 4:11 बजे तक त्रयोदशी है. इस दिन लोग भगवान धनवंतरी की पूजा करेंगे. इसके पहले गुरुवार को भगवान धनवंतरी, लक्ष्मी-गणेश और कुबेर महाराज की पूजा हुई़ इसी के साथ पांच दिवसीय दीपावली महोत्सव शुरू हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

धनतेरस का उत्साह

कोरोना के साये में भी धनतेरस का उत्साह दिखा. झारखंड में धनतेरस पर जमकर खरीदारी हुई. ऑफरों का ग्राहकों ने भरपूर फायदा उठाया. बाजार में ग्राहकों की चहल-पहल देखते ही बनी.

email
TwitterFacebookemailemail

चाईबासा के बाजार में धनतेरस पर 45 करोड़ की हुई धनवर्षा

गुरुवार को धनतेरस के अवसर पर चाईबासा शहर में जमकर धन वर्षा हुई. दरअसल, कोरोना को भूल चाईबासा पहुंच जिले भर के लोगों ने धनतेरस के अवसर पर जमकर खरीदारी की. इस कारण शहर के लगभग सभी दुकानों में जमकर ग्राहकों की भीड़ उमड़ी. इससे चाईबासा समेत पश्चिमी सिंहभूम जिलेभर में 45 करोड़ के आसपास का कारोबार होने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं, चाईबासा के व्यवसायियों की मानें तो, कोरोना के बावजूद इस बार धनतेरस का बाजार पहले से अधिक गुलजार रहा. इस काराण 43.70 लाख से अधिक का कारोबार हुआ है. इस बार सबसे अधिक खरीदारी स्वर्णाभूषण, वाहनों, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, लैपटॉप, मोबाइल आदि की हुई है. इसके अलावा सिलाई मशीन, पीतल व स्टील के बर्तन, कपड़ा, झाड़ू के साथ ही घर के सजावटी सामानों आदि की भी खूब बिक्री हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

गुमला के बाजारों में बरसा धन, 9 करोड़ रुपये से अधिक का हुआ व्यवसाय

गुमला जिले के 12 प्रखंडों के बाजारों में धनतेरस के अवसर पर खूब धनवर्षा हुई. जिले में 9 करोड़ रुपये से अधिक का व्यवसाय होने का अनुमान लगाया जा रहा है. सुबह 11 बजे से गुमला शहर की दुकान खरीदारों से पटे है. लोग अपने मनपसंद के अनुसार सामान खरीद रहे हैं. चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हिमांशु केशरी ने बताया कि धनतेरस में सिर्फ गुमला शहर में करीब 5 करोड़ रुपये का व्यवसाय हुआ है. वहीं, जिले के अन्य प्रखंडों में 4 करोड़ रुपये का व्यवसाय हुआ है. इसबार सबसे अधिक घर में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों की खरीद हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में 1600 करोड़ से अधिक के कारोबार का अनुमान

झारखंड में धनतेरस के मौके पर 1600 करोड़ रुपये से अधिक यानी 1614.25 करोड़ रुपये के सामानों की बिक्री हुई है. यह अनुमान कंपनी के प्रतिनिधि और स्थानीय डीलरों से बातचीत के आधार पर है. गुरुवार को आभूषणों के अलावा कार, बाईक, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, बर्तन, लैपटॉप, डेस्कटॉप, मोबाइल, फर्नीचर समेत अन्य सामानों के दुकानों में खूब रौनक दिखी. वहीं, राजधानी रांची में करीब 500 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान लगाया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

खास महत्व है लक्ष्मी पूजा में घरौंदा बनाकर पूजा करने की

खास महत्व है लक्ष्मी पूजा में घरौंदा बनाकर पूजा करने की.
खास महत्व है लक्ष्मी पूजा में घरौंदा बनाकर पूजा करने की.
Sanjay Sagar

हजारीबाग जिला के बड़कागांव प्रखंड तथा आसपास के क्षेत्रों में दीपावली व लक्ष्मी पूजा मनाने का अनोखा तरीका है. दीपावली से 2 दिन पहले घरौंदा बनाकर उसे तैयार कर माता लक्ष्मी की मूर्ति को सजाया जाता है. फिर भगवान गणेश व माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है.

email
TwitterFacebookemailemail

सिसई प्रखंड क्षेत्र में जमकर हुई खरीदारी

गुमला जिला के सिसई प्रखंड क्षेत्र में धनतेरस को लेकर लोगों ने जमकर खरीदारी की. दुकानों और बाजारों में काफी चहल- पहल देखी जा रही है. लॉकडाउन के बाद पहली बार लोगों ने खुलकर अपनी जरूरत की वस्तुओं की खरीदारी दिल खोल कर किया. गाड़ी, ज्वेलरी, बर्तन सहित सभी दुकानों में खरीददारों की भीड़ थी. साप्ताहिक बाजार होने से मेन रोड़ और थाना रोड़ में दिनभर जाम की स्थिति बनी रही. धनतेरस के उपलक्ष्य में सिसई प्रखंड में एक करोड़ से अधिक की बिक्री का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

राज्य में 385 करोड़ का ज्वेलरी बाजार का अनुमान

धनतरेस पर सोना-चांदी की खूब बिक्री होने वाली है. व्यापारियों ने अनुमान लगाया है कि इस बार झारखंड में करीब 385 करोड़ रुपये के कारोबार की संभावना है. बता दें कि पूरे राज्य में सालभर करीब 2500 करोड़ रुपये के आभूषणों का कारोबार होता है.

email
TwitterFacebookemailemail

शाम 5:26 बजे से शुभ मुहूर्त पर करें खरीदारी

धनतेरस की खरीदारी गुरुवार को शाम 5:26 बजे से रात 8:06 बजे तक कर सकते हैं. गुरुवार का दिन धनतरेस पड़ने से यह काफी शुभ माना जा रहा है, क्याेंकि गुरुवार को भगवान विष्णु का दिन है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुमला के पालकोट में करीब 30 लाख तक की हुई खरीदारी

गुमला जिला अंतर्गत पालकोट प्रखंड के बाजारों में भी धनतरेस के लेकर खरीदारों की भीड़ उमड़ी. हालांकि, पिछले साल की तुलना में इस साल सामानों की बिक्री पर भी असर पड़ा है. पालकोट प्रखंड व्यापारी संघ के सचिव बसंत गुप्ता ने कहा कि अभी तक करीब 20- 30 लाख रुपये की विभिन्न सामानों की बिक्री हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बाजाराें में बढ़ने लगी रौनक

धनतेरस को लेकर झारखंड के बाजारों में रौनक बढ़ने लगी है. वाहन, समेत सोना- चांदी के अलावा बर्तनों की दुकानों पर भीड़ देखी जा रही है. राजधानी रांची के दुकानों में भी खरीदारी की भीड़ देखी जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

गाड़ियों की बिक्री में जबर्दस्त तेजी

कई बैंक कार लोन पर प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं ले रहे हैं. कोरोना के कारण सार्वजनिक परिवहन पर लोग नहीं जाना चाहते और इसलिए वे अपनी खुद की गाड़ी रखना चाहते हैं. इसलिए गाड़ियों की बिक्री में जबर्दस्त तेजी आयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

गाड़ी खरीदने के लिए बैंक दे रहे आकर्षक लोन

धनतेरस के मौके पर कार की खरीदारी को आसान बनाने के लिए कई पब्लिक सेक्टर बैंकों ने अपने दरवाजे खोल दिये हैं. कम से कम दस पब्लिक सेक्टर बैंकों ने अपने कार लोन की ब्याज दरों में कटौती कर दी है और ग्राहकों के सामने सबसे सस्ते कार लोन पेश किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मेकिंग चार्ज में छूट का ऑफर

मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स कंपनी 100 फीसदी बीआइएस हॉलमार्क वाला सोना भारत के हर राज्य में एक ही कीमत पर बेच रही है. कई कंपनियां ग्राहकों को डिस्काउंट, गिफ्ट में चांदी व कैशबैक का ऑफर भी दे रही है. तनिष्क भी डायमंड ज्वेलरी और सोने के आभूषण पर मेकिंग चार्ज में छूट ऑफर कर रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

गोल्ड, डायमंड ज्वेलरी की खरीद पर छूट, कैशबैक भी

साल के सबसे बड़े त्योहारी सीजन में धनतेरस के मौके पर सोना और चांदी की बिक्री बढ़ जाती है. ऐसे में कई ज्वेलरी ब्रांड्स ग्राहकों के लिए विशेष ऑफर दे रहे हैं. इसलिए इन ऑफर्स में डिस्काउंट से लेकर फ्री चांदी पाने तक का मौका शामिल है. मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स ने हाल ही में ‘वन नेशन वन गोल्ड रेट’ पहल लॉन्च की है.

email
TwitterFacebookemailemail

बाइक का बिजनेस

झारखंड में सामान्य दिनों में हर माह औसतन लगभग 37,000 से 38,000 बाइक की बिक्री होती है. धनतेरस को लेकर इस बार झारखंड में लगभग 50,000 से अधिक बाइक बिक्री होने का अनुमान है. 65,000 रुपये औसतन कीमत से इसकी कीमत लगभग 325 करोड़ रुपये होती है.

email
TwitterFacebookemailemail

366 करोड़ रुपये की कार बिकने की उम्मीद

झारखंड के डीलरों को 6,100 से अधिक कारों की बिक्री होने का अनुमान है. इसमें रांची की हिस्सेदारी लगभग 25 प्रतिशत की है. औसतन कीमत छह लाख रुपये के हिसाब से 366 करोड़ रुपये होता है.

email
TwitterFacebookemailemail

नये प्रोडक्ट कर रहे आकर्षित

धनतेरस पर इलेक्ट्रॉनिक्स के सामानों और गाड़ियों की भी खरीदारी की जाती है. वाहन कंपनियां भी नये मॉडल लॉन्च कर चुकी हैं. बाजारों में नये उत्पाद भी लोगों को आकर्षित कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बर्तनों से पटे बाजार

पूरे देश के बाजारों में स्टेनलेस स्टील, एल्मुनियम, पीतल व तांबे के आकर्षक डिजाइन वाले बर्तनों से पट चुके हैं. धनतेरस पर सोना-चांदी के साथ-साथ धातु के बर्तन खरीदने को शुभ माना जाता है.

email
TwitterFacebookemailemail

बाजार में सजी दुकानें

धनतेरस के साथ-साथ कंपनियों ने भी दीपावली की खरीदारी को लेकर भी तैयारी कर रखी है. धनतेरस के अवसर पर देश में सबसे अधिक खरीदारी की जाती है. इसको देखते हुए बाजार में दुकानें पूरी तरह सजी हुई हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दशहरा की तरह धनतेरस में भी उम्मीद

पिछले दिनों जिस तरह लोगों ने दशहरा के समय जमकर खरीदारी की है उससे कारोबारियों में उत्साह है. धनतेरस पर भी उन्हें अच्छे कारोबार की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना काल में कारोबार

कोरोना महामारी के इस दौर में अब कारोबारी गतिविधियों में तेजी आ चुकी है. साल के सबसे बड़े त्योहारी सीजन में जबर्दस्त बिक्री का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर

एलजी बेस्ट शॉप सुनेजा संस के प्रोपराइटर सुनील सुनेजा ने कहा कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बड़े-से-बड़े साइज के विभिन्न उत्पाद डिस्प्ले किये गये हैं. ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर भी है.

email
TwitterFacebookemailemail

लोगों ने करायी एडवांस बुकिंग

जीइएल चर्च कॉम्पलेक्स स्थित तनिष्क के प्रोपराइटर विशाल आर्या ने कहा कि लोगों ने एडवांस बुकिंग करायी है. इस बार अलग-अलग काउंटर बनाये गये हैं, ताकि एक जगह भीड़ न हो. नये कलेक्शन लाये गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

धनतेरस पर वाहनों की डिलीवरी

प्रेमसंस मोटर के सीएमडी पुनीत पोद्दार ने बताया कि लोगों ने पहले ही बुकिंग करा ली है. धनतेरस के दिन वाहनों की डिलीवरी होगी. इसके लिए खास तैयारी की गयी है. अधिक देर तक इंतजार नहीं करना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

22.5 करोड़ का मोबाइल कारोबार

धनतेरस में मोबाइल का जबरदस्त कारोबार होता है. झारखंड में कुल कारोबार लगभग 22.5 करोड़ रुपये होने की संभावना है. इसमें रांची की हिस्सेदारी लगभग 25 प्रतिशत है.

email
TwitterFacebookemailemail

60 करोड़ के बर्तन की बिक्री का अनुमान

बर्तन व्यापारियों का कहना है कि सबसे अधिक बिक्री धनतेरस पर होती है. छठ के लिए भी इसी समय बर्तन की खरीदारी होती है. राज्य में धनतेरस पर लगभग 60 करोड़ रुपये के बर्तन बिकने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

सिक्कों की है डिमांड

झारखंड में आभूषणों की कुल बिक्री में सिक्कों की बिक्री की हिस्सेदारी 20-25 प्रतिशत होती है. पिछले साल धनतेरस पर सोने की कीमत 38,000 रुपये प्रति 10 ग्राम थी. इस साल कीमत 50,600 रुपये है.

email
TwitterFacebookemailemail

ढाई हजार करोड़ का बिजनेस

पूरे साल झारखंड में लगभग 2,500 करोड़ रुपये के आभूषणों का कारोबार होता है. व्यापारियों का कहना है कि धनतेरस पर लगभग 385 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

सेकेंड हैंड कार का कारोबार

झारखंड में सेकेंड हैंड चार पहिया वाहनों की औसतन कीमत 2.25 लाख रुपये के हिसाब से इसकी कीमत 33.75 करोड़ रुपये होती है. वहीं यूज्ड बाइक की बात करें, तो इसकी बिक्री लगभग 2.5 करोड़ रुपये होती है.

email
TwitterFacebookemailemail

डेढ़ हजार कारों के बिकने की संभावना

झारखंड में सामान्य दिनों में हर माह औसतन 1,000 से 1,200 सेकेंड हैंड चार पहिया वाहनों की बिक्री होती है. इस बार लगभग 1,500 कार बिकने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

एक्सचेंज के फायदे

विक्रेताओं का कहना है कि ग्राहकों को एक्सचेंज में कीमत बढ़िया मिल रही है. पुरानी कार आ रही है और इसकी बुकिंग भी हो रही है. ग्राहक एक्सचेंज का फायदा उठा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सेकेंड हैंड कार की भी डिमांड

धनतेरस को लेकर लोग कार को एक्सचेंज करा रहे हैं और नयी गाड़ियां बुक करा रहे हैं. वहीं सेकेंड हैंड कार की भी काफी डिमांड है.

email
TwitterFacebookemailemail

फाइनांस की सुविधा

हर कंपनियां अलग-अलग ऑफर उपलब्ध करा रही हैं. बिक्री में उछाल और कोई भी ग्राहक न लौटे, इसके लिए आसान फाइनांस सुविधा भी उपलब्ध है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्री बुकिंग करा रहे लोग

धनतेरस के बाजार में लोगों को बाजार में भीड़ का सामना न करना पड़े, इसके लिए लोग पहले ही मनपसंद सामान की प्री बुकिंग करा रहे हैं. दुकानदारों की भी इसे लेकर विशेष तैयारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

धनतेरस पर कंज्यूमर ऑफर

ऑटोमोबाइल में कंज्यूमर ऑफर चल रहा है. वहीं, इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में उपहार से लेकर कैशबैक ऑफर दिया जा रहा है. इससे खरीदारी को लेकर लोगों में क्रेज देखा जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

सोने-चांदी के सिक्कों की डिमांड

धनतेरस पर सोने और हीरे के आभूषणों के साथ-साथ सोने व चांदी के सिक्कों की डिमांड है. इसे देखते हुए ज्वेलरी बाजार में मेकिंग चार्ज पर छूट दी जा रही है. लोग इस छूट का फायदा भी उठा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बाजार में ऑफरों की बौछार

धनतेरस पर सोना-चांदी, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल, कैमरा, लैपटॉप-डेस्कटॉप, बर्तन आदि के बाजार में खूब भीड़ उमड़ती है. इसे लेकर बाजार में ऑफरों की बौछार है. ग्राहकों को कई तरह के ऑफर दिये जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

डेढ़ हजार से अधिक के कारोबार का अनुमान 

जानकारों के अनुसार इस साल धनतेरस को लेकर राज्य में 1574.75 करोड़ रुपये के कारोबार होने का अनुमान है. इसमें रांची की हिस्सेदारी लगभग 30 प्रतिशत है. यानी सिर्फ राजधानी में 472.42 करोड़ रुपये तक के कारोबार होने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

खरीदारी का उल्लास

धनतेरस के कारण बाजार में उल्लास चरम पर दिख रहा है़ बाजार में खरीदारी को लेकर लोगों की भीड़ दिख रही है. धनतेरस पर बाजार सजे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

धनतेरस का बाजार

दीपोत्सव की तैयारी ने बाजार का सन्नाटा तोड़ दिया है. बाजार में ग्राहकों की चहल-पहल काफी बढ़ गयी है. चारों तरफ उत्साह का माहौल है. लोग खरीदारी में जुट गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इस राशि के लोग ये खरीद सकते हैं 

डॉक्टर पंडित कौशल कुमार मिश्रा के अनुसार इस राशि के अनुसार ये खरीदारी करनी चाहिए.

तुला : चांदी से बने पूजा के पात्र, चांदी के सिक्के.

वृश्चिक : स्वर्णाभूषण, स्वर्ण की मूर्ति, भूमि या तांबे से निर्मित वस्तुएं.

धनु : स्वर्ण से निर्मित वस्तुएं.

मकर : वाहन, सजावट के सामान (धातु से निर्मित), स्वर्णाभूषण.

कुंभ : स्वर्ण से निर्मित वस्तुएं, भूमि, वाहन.

मीन : चांदी का श्रीयंत्र, स्वर्ण से बना हुआ लक्ष्मी जी का यंत्र या सोने, चांदी की अन्य पसंदीदा वस्तुएं.

email
TwitterFacebookemailemail

ये खरीदारी करें 

डॉक्टर पंडित कौशल कुमार मिश्रा के अनुसार इस राशि के अनुसार ये खरीदारी करनी चाहिए.

मेष : स्वर्ण, तांबा व पीतल से निर्मित वस्तुएं

वृष : चांदी के सिक्के, बर्तन, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति.

मिथुन : स्वर्णाभूषण, कांसे के बर्तन

कर्क : चांदी के सिक्के या चांदी के बर्तन

सिंह : तांबे या स्वर्ण से निर्मित वस्तुएं.

कन्या : चांदी या कांसे के बर्तन या चांदी की अन्य वस्तुएं.

email
TwitterFacebookemailemail

लक्ष्मी-गणेश की पूजा

लक्ष्मी-गणेश की पूजा के लिए वृष लग्न को सबसे शुभ माना जाता है, क्योंकि यह स्थिर लग्न है. कुंभ और सिंह लग्न को भी स्थिर लग्न माना गया है. आज दिन के 1:05 से 2:36 बजे तक कुंभ लग्न है. शाम 5.41 से 7:37 बजे तक वृष और रात 12:09 से 2:23 तक सिंह लग्न है.

email
TwitterFacebookemailemail

यम के नाम से निकाला जायेगा दीया

इस दिन यम के नाम से दीया निकाला जायेगा. रात में यम देवता की पूजा कर पूरे परिवार की रक्षा और खुशहाली के लिए प्रार्थना की जायेगी. धनतेरस के दिन ही कई लोग लक्ष्मी पूजा करते हैं. इस दिन व्यापारिक प्रतिष्ठानों के अलावा घरों में भी पूजा होती है.

email
TwitterFacebookemailemail

शाम 5:26 बजे से खरीदारी

आज गुरुवार शाम 5:26 बजे से रात 8:06 बजे तक खरीदारी की जा सकती है. वाराणसी पंचांग के अनुसार भगवान धन्वंतरि की पूजा शुक्रवार को होगी़ गुरुवार को धनतेरस से संबंधित खरीदारी की बात कही गयी है. मिथिला पंचांग के अनुसार भी धनतेरस गुरुवार को ही है.

email
TwitterFacebookemailemail

धनतेरस आज

आज गुरुवार को धनतेरस पड़ने से इसकी महत्ता बढ़ गयी है, क्योंकि गुरुवार को भगवान विष्णु का दिन माना गया है. इस बार 12 और 13 नवंबर को प्रदोष काल में त्रयोदशी तिथि नहीं मिलने के कारण 12 नवंबर को धनतेरस मनाया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

पांच दिवसीय दीपावली की शुरुआत 

रांची : पांच दिवसीय दीपावली महोत्सव आज से शुरू हो गया. इस महोत्सव का समापन 16 नवंबर को होगा. इसकी शुरुआत आज धनतेरस से हो रही है. बाजार की रौनक देखते ही बन रही है. खरीदारी पर ऑफरों की बौछार है. राजधानी रांची में करीब 472 करोड़ के कारोबार की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें