1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona vaccination dry run in ranchi tomorrow instructions to make these arrangements at corona vaccination center they will get priority grj

Coronavirus Vaccine News: रांची में ड्राई रन कल, कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर ये व्यवस्थाएं करने का निर्देश, टीकाकरण में इन्हें मिलेगी प्राथमिकता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccination : कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर बैठक करते पदाधिकारी
Corona Vaccination : कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर बैठक करते पदाधिकारी
प्रभात खबर

Coronavirus Vaccine News, COVID-19 Vaccine, रांची : कोरोना वैक्सीनेशन में सहयोग और सहभागिता को लेकर आज गुरुवार को रांची समाहरणालय में प्राइवेट अस्पतालों के संचालकों एवं प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गयी. डब्ल्यूएचओ कंसल्टेंट डॉक्टर अनूप ने भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के बारे में निजी अस्पतालों के संचालकों/प्रतिनिधियों को जानकारी दी. उन्होंने भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार वैक्सीनेशन सेंटर में हेल्पडेस्क एरिया, वेटिंग एरिया, वैक्सीनेशन रूम और ऑब्जर्वेशन रूम की व्यवस्था करने को कहा. कोरोना वैक्सीनेशन के पहले फेज में तीन प्रायरिटी ग्रुप बनाए गए हैं. इनमें सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर्स, इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स और फिर 50 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोग शामिल हैं.

रांची के निजी अस्पतालों के संचालकों एवं प्रतिनिधियों को बैठक में कोरोना वैक्सीनेशन और कोविड ड्राई रन के प्रोसेस फॉलो करने की जानकारी दी गयी. डब्ल्यूएचओ कंसल्टेंट डॉक्टर अनूप ने भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के बारे में निजी अस्पतालों के संचालकों/प्रतिनिधियों को बताया. भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार वैक्सीनेशन सेंटर में हेल्पडेस्क एरिया, वेटिंग एरिया, वैक्सीनेशन रूम और ऑब्जर्वेशन रूम की व्यवस्था से संबंधित जानकारी दी गयी. वैक्सीनेशन सेंटर पर शौचालय, पानी, बिजली, इंटरनेट कनेक्टिविटी वेंटिलेशन, एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर भी निजी अस्पतालों को कहा गया. वैक्सीनेशन सेंटर में टीम के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि एक सेंटर में 5 लोगों की टीम होगी. इनमें चार वैक्सीनेशन ऑफिसर और एक वैक्सीनेटर होंगे. सेंटर पर आने वाले लाभार्थियों का वेरिफिकेशन करने के बाद कोविन अप्लीकेशन पर उनके रिकॉर्ड की इंट्री की जाएगी. वैक्सीनेशन सेंटर पर आने वाले लाभार्थियों की पहचान फोटोयुक्त पहचान पत्र से की जाएगी.

सिविल सर्जन रांची वीबी प्रसाद ने बताया कि सदर अस्पताल और जिले के सभी सीएचसी में कल कोविड ड्राई रन किया जायेगा. सीएचसी में किसी तरह की समस्या आने पर दूसरे साइट पर ड्राई रन की व्यवस्था की जायेगी. उन्होंने बताया कि ड्राई रन को लेकर निजी अस्पतालों के साथ ऑपरेशनल गाइडलाइन शेयर किया गया है. कल के बाद निजी अस्पताल भी ड्राई रन करने की कोशिश करें. सिविल सर्जन ने बताया कि सदर अस्पताल और सीएचसी में कल शुक्रवार को होने वाले ड्राई रन की व्यवस्था को देखने के लिए निजी अस्पतालों को आमंत्रित किया गया है. साथ ही ड्राई रन करनेवाले निजी अस्पतालों से सूची भी मांगी गयी है. बैठक में सिविल सर्जन रांची, अनुमंडल पदाधिकारी बुंडू, कोरोना की रोकथाम के लिए गठित विभिन्न कोषांगों के वरीय/प्रभारी पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें