1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cm hemant gambhir over physical exploitation of 13 year old girl in dumka said fast track court convicts get punished soon smj

दुमका में 13 साल की बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म मामले पर सीएम हेमंत गंभीर, बोले- फास्ट ट्रैक कोर्ट से दोषियों को जल्द मिले सजा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : दुमका के रामगढ़ में नाबालिग के साथ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के बाद घटनास्थल पर ग्रामीणों की जुटी भीड़.
Jharkhand news : दुमका के रामगढ़ में नाबालिग के साथ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के बाद घटनास्थल पर ग्रामीणों की जुटी भीड़.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Ranchi news, Dumka news : रांची/ दुमका : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार (16 अक्टूबर, 2020) को दुमका जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र में 13 साल की बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या किये जाने के मामले को गंभीरता से लिया है. उन्होंने पुलिस महानिदेशक (Director General of police) को उक्त मामले में संज्ञान लेकर सख्त कार्रवाई करते हुए सूचित करने का निदेश दिया है. साथ ही सभी जिला प्रशासन एवं जिला पुलिस को ऐसे घृणित मामलों की जांच कर फास्ट ट्रैक कोर्ट के माध्यम से दोषियों को सख्त सजा दिलाने का आदेश दिया है. मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर इस मामले पर आरोपियों को जल्द सजा दिलाने की बात कही है.

क्या है मामला

दुमका जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र में 13 साल की आदिवासी किशोरी के साथ शुक्रवार (16 अक्टूबर, 2020) को सामूहिक दुष्कर्म करने के बाद उसकी हत्या कर दी गयी है. वह 7 बजे ट्यूशन पढ़ने गयी थी. वहां से वह लौट रही थी. इसी बीच दुष्कर्मियों ने सुबह 9 से 10 बजे के बीच घटना को अंजाम दिया और उसकी जान ले ली. मिली जानकारी के मुताबिक, यह किशोरी रामगढ़ बाजार से ट्यूशन पढ़कर अपने घर ठाढ़ी के खड़काखिल गांव लौट रही थी. झाड़ियों के पीछे सामूहिक दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या कर शव छोड़ दुष्कर्मी फरार हो गये थे. बाद में कुछ लोगों ने झाड़ी में शव देखा, तो गांव में खबर की, जिसके बाद इलाके में सनसनी फैल गयी. सैकड़ों की संख्या में लोग जुट गये. परिजनों ने पहुंच कर अपनी बेटी की पहचान की. घटनास्थल पर जब पुलिस पहुंची, तो उसे ग्रामीणों तथा परिजनों के आक्रोश का भी सामना करना पड़ा. मृत छात्रा की मां तथा पिता का रो-रोकर बुरा हाल था. वहीं, गांव वाले इस हैवानियत वाली घटना को देख सन्न थे. बहरहाल काफी विरोध के बाद पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले लिया है.

स्थानीय नेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता जीतलाल राय ने कहा कि झारखंड में जंगल राज है. यहां बहू-बेटी सुरक्षित नहीं है. अपराधियों का मनोबल काफी बढ़ गया है. पुलिस की नाकामी और लापरवाही से इस तरह की घटना घट रही है. दिनदहाड़े हत्या, दुष्कर्म, छिनतई आदि घटनाएं आम बात हो गयी है.

घटनास्थल पहुंचे एसडीपीओ

घटना की जानकारी मिलते ही एसडीपीओ अनिमेष नैथानी भी ठाढ़ी गांव पहुंच कर घटनास्थल का निरीक्षण किया तथा लोगों से पूछताछ की. उन्होंने कहा कि घटना को अंजाम देने वाले शीघ्र ही पुलिस की गिरफ्त में होंगे. थाना प्रभारी राजीव प्रकाश ने बताया कि शव को कब्जे में लेकर पुलिस छापेमारी शुरू कर दी है.

घटना से परेशान हैं परिजन

मृत बच्ची की मां ने बताया कि कैसे कोई अपनी बेटियों को पढ़ायेगा, अगर अपराधी दिनदहाड़े इस तरह घटना को अंजाम देने लगे. वहीं, पिता ने रोते हुए कहा कि मैं जानता कि मेरे बच्ची के साथ इतनी बड़ी घटना घट सकती है, तो अपनी बच्ची को कभी पढ़ने नहीं भेजता.

जल्द होगी दुष्कर्मियों की गिरफ्तारी : एसपी

एसपी अंबर लकड़ा ने बताया कि रामगढ़ में छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या की घटना हुई है. दोषियों को चिह्नित करने और उसकी गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है. पुलिस कार्रवाई करने में जुटी हुई है. जल्द ही दोषी व्यक्ति पुलिस गिरफ्त में होंगे और उन्हें कड़ी सजा दिलायी जायेगी.

2 से अधिक थे वारदात को अंजाम देने वाले

मिली जानकारी के मुताबिक, आदिवासी किशोरी संग सामूहिक दुष्कर्म करने वालों की संख्या 2 या उससे अधिक थी. दरअसल, घटनास्थल के आसपास से किशोरी के पास से तीन कंडोम भी बरामद हुआ है. ऐसे में पुलिस इसे सामूहिक दुष्कर्म की घटना ही मानकर चल रही है.

पीड़ित परिवारों से मिलेगा बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल

इधर, दुमका के रामगढ़ एवं साहेबगंज के बरहेट विधानसभा अंतर्गत रांगा में हुई नाबालिग के दुष्कर्म और हत्या मामले की झारखंड बीजेपी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. घटना को अमानवीय बताया है. शनिवार (17 अक्टूबर, 2020) को झारखंड बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद दीपक प्रकाश के निर्देशानुसार एक प्रतिनिधिमंडल पीड़ित परिवार से मिलेगा. शनिवार को सुबह 8 बजे रामगढ़ (दुमका) एवं दोपहर एक बजे बरहेट (साहेबगंज) जाकर दोनों मृतका के परिजनों से मुलाकात करेगा. प्रतिनिधिमंडल में भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष सह सांसद समीर उरांव, सांसद सुनील सोरेन, पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू, भाजपा नेता पूर्व आईपीएस अरुण उरांव, पूर्व विधायक रामकुमार पाहन, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी अशोक बड़ाईक, साहेबगंज जिला परिषद अध्यक्ष रेणुका मुर्मू, प्रदेश प्रवक्ता मिस्फीका हसन, पाकुड़ जिला परिषद अध्यक्ष बाबुधन मुर्मू शामिल होंगे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें