1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. book money go to accounts of 9th and 10th class students in jharkhand 3 lakh students get amount prt

Jharkhand News: 9वीं और 10वीं के छात्रों के खातों में जाएगा किताब का पैसा, 3 लाख छात्रों को मिलेगी राशि

राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाले तीन लाख छात्रों को इस वर्ष किताब के बदले राशि दी जायेगी. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है. सभी जिलों से इस संबंध में जानकारी मांगी गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
छात्रों के खातों में जाएगा किताब का पैसा
छात्रों के खातों में जाएगा किताब का पैसा
Prabhat Khabar

सुनील कुमार झा, रांची : झारखंड राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाले तीन लाख छात्रों को इस वर्ष किताब के बदले राशि दी जायेगी. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है. सभी जिलों से इस संबंध में जानकारी मांगी गयी है. राज्य में अब तक कक्षा एक से आठ तक के सभी विद्यार्थी एवं कक्षा नौ व दस की छात्राओं को किताब दी जाती है.

कक्षा एक से आठ तक की किताब का 60 फीसदी राशि केंद्र सरकार व 40 फीसदी राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाती है. कक्षा नौ व 10 के विद्यार्थियों के किताब की पूरी राशि राज्य सरकार द्वारा दी जायेगी. झारखंड शिक्षा परियोजना की निदेशक किरण कुमारी पासी ने इस संबंध में सभी डीइओ को पत्र भेजा है.

क्यों लिया गया पैसा देने का निर्णय : राज्य सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 से छात्रों को किताब देने का निर्णय लिया था. शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में अगस्त में पत्र जारी किया गया. तब तक अधिकतर बच्चों ने किताब खरीद ली थी. इस कारण विभाग ने इस वर्ष बच्चों को पैसा देने का निर्णय लिया है. अगले शैक्षणिक सत्र से किताबें ही दी जायेंगी.

  • अगले शैक्षणिक सत्र से किताब दी जायेगी, शुरू की गयी प्रक्रिया

  • अब तक कक्षा नौ व दस की छात्राओं को ही दी जाती थी किताब

कितनी राशि दी जायेगी

कक्षा राशि

नौ ‍ 595

दस 660

कक्षा नौ से 12वीं के छात्रों को पोशाक भी मिलेगी: राज्य सरकार कक्षा नौ से 12वीं के छात्रों को भी पोशाक देगी. इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है. ऐसे में अब राज्य में कक्षा एक से 12वीं तक के सभी विद्यार्थी को किताब व पोशाक मिलने लगेगा.

11वीं 12वीं के छात्रों को किताब देने की है तैयारी: सरकार ने कक्षा 11वीं व 12वीं के भी छात्रों को किताब देने का निर्णय लिया है. इस आशय के प्रस्ताव को शिक्षा मंत्री ने अपनी स्वीकृति दे दी है. वर्तमान में कक्षा 11वीं व 12वीं की छात्राओं को किताब की राशि दी जाती है.

जनवरी अंत तक मिल जायेगी पुस्तक की राशि: छात्रों को किताब का पैसा जनवरी के अंत तक मिल जाने की संभावना है. 15 जनवरी तक जिलों से जानकारी मांगी गयी है. जिलों से जानकारी प्राप्त होने के साथ राशि ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. जिलों को छात्रों के आधार कार्ड, बैंक खाता समेत अन्य आवश्यक जानकारी देने को कहा गया है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें