1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. apke adhikar apki sarkar apke dwar on the spot solution julie got e shram card grj

आपके अधिकार, आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम में हो रहा ऑन स्पॉट समाधान, जूली को हाथों-हाथ मिला ई-श्रम कार्ड

रांची के कैंसर पीड़ित को मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना से जोड़ा गया था, लेकिन आय प्रमाण पत्र नहीं था. तत्काल इन्हें इसका लाभ दिया गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : श्रमिक दीदी को ई-श्रम कार्ड देते पदाधिकारी
Jharkhand News : श्रमिक दीदी को ई-श्रम कार्ड देते पदाधिकारी
ट्विटर

Jharkhand News : आपके अधिकार, आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम (apke adhikar apki sarkar apke dwar 2021) के तहत झारखंड में विभिन्न पंचायतों में प्रतिदिन कैंप लगाकर लाभुकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ के अलावा विभिन्न तरह के दस्तावेजों में आवश्यक सुधार एवं विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्र निर्गत किए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के निर्देशानुसार 16 नवंबर से 28 दिसंबर तक विभिन्न पंचायतों में कैंप का आयोजन किया जा रहा है. इसमें रांची के कैंसर पीड़ित को जहां तत्काल आय प्रमाण पत्र मिल गया, वहीं बोकारो की जूली को मौके पर ही ई-श्रम कार्ड दिया गया.

रांची जिले के अनगड़ा प्रखंड के रहने वाले साहिर अंसारी कैंसर से पीड़ित हैं. समस्या की गंभीरता को देखते हुए इलाज के लिए उन्हें मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के लाभ से जोड़ा गया, लेकिन आय प्रमाण पत्र के अभाव में उन्हें इस योजना का लाभ लेने में परेशानी आ रही थी. साहिर अंसारी के पुत्र ने इस संबंध में अनगड़ा प्रखंड में आयोजित आपके अधिकार, आपकी सरकार-आपके द्वार (apke adhikar apki sarkar apke dwar program 2021) कार्यक्रम में पहुंच कर आवेदन दिया. कैंप के दौरान उपस्थित अधिकारियों ने मामले की गंभीरता को समझते हुए, त्वरित कार्रवाई की. इसके साथ ही आवेदक को आधा घंटा के अंदर मैनुअल प्रोसेस (ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को स्कीप करते हुए) करते हुए इनकम सर्टिफिकेट जारी कर दिया.

रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि आपके अधिकार, आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम (apke adhikar apki sarkar apke dwar program 2021 ranchi) मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आदेश पर राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है. आमजनों को सरकारी योजनाओं का लाभ उनके दरवाजे पर पहुंच कर दिए जाने की सोच के साथ आयोजित है. साथ ही वैसे लोग, जो सरकारी कार्यालयों तक किसी कारणवश नहीं पहुंच पाते हों, उन्हें सर्विस गारंटी अधिनियम के तहत आनेवाली सेवाओं का लाभ भी त्वरित गति से कैंप के माध्यम से दिया जा रहा है. साहिल अंसारी एक गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. इसलिए ऑनलाइन की प्रक्रिया में न जाते हुए उन्हें मैनुअल प्रोसेस के जरिए जांचोपरांत इनकम सर्टिफिकेट जारी किया गया. इसके अतिरिक्त विभिन्न पंचायतों में लाभुकों को सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी देने के साथ जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जा रहा है.

एक अन्य मामले में बुधवार को बोकारो के चास नगर निगम के वार्ड संख्या 11 में आयोजित शिविर में वार्ड निवासी श्रमिक दीदी जूली देवी को तत्काल ई-श्रम कार्ड जारी किया गया. जूली को जब उनका ई-श्रम कार्ड मौके पर जारी किया गया, तब वो इतनी खुश हुईं कि वह उपस्थित अन्य श्रमिकों को भी ई-श्रम पंजीकरण के लिए प्रेरित करने लगीं. उन्होंने श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड के फायदे भी बताए. उन्होंने कहा कि सरकार से प्राप्त होनेवाली सभी सुविधाएं उन्हें इससे मिल सकेंगी. स्वास्थ्य/ दुर्घटना बीमा से लेकर बच्चों की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति का लाभ भी मिलेगा. जूली ने बताया कि ई-श्रम कार्ड के लिए वह कई दिनों से प्रयास कर रही थीं. आज आपके अधिकार, आपकी सरकार- आपके द्वार कार्यक्रम (apke adhikar apki sarkar apke dwar program 2021 bokaro) के कैंप के जरिए उन्हें तत्काल कार्ड उपलब्ध करा दिया गया.

अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार सरकार आम लोगों के द्वार आई है. सभी तरह की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आपके अधिकार, आपकी सरकार- आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से दिया जा रहा है. जूली देवी भी ई श्रम कार्ड का आवेदन लेकर शिविर पहुंची थीं, जिसे सभी प्रक्रियाओं को पूर्ण करते हुए हाथों हाथ ई श्रम कार्ड निर्गत किया गया. आपके अधिकार, आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम (apke adhikar apki sarkar apke dwar program in jharkhand) की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार अब तक कुल 7,52,000 से अधिक आवेदन कैंपों के माध्यम से प्राप्त हो चुके हैं. इनमें 3, 55,000 मामलों का निष्पादन किया जा चुका है. ये आंकड़े 01 दिसंबर अपराह्न 05 बजे तक के हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें