32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बंधु झाविमो से बाहर, कांग्रेस की ओर है बागी विधायकों का रुख, भाजपा में विलय की जमीन हो रही तैयार

रांची : मांडर से झाविमो विधायक बंधु तिर्की को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है. श्री तिर्की को विधानसभा चुनाव में हटिया से पार्टी की अधिकृत प्रत्याशी शोभा यादव के खिलाफ कांग्रेस प्रत्याशी अजयनाथ शाहदेव के पक्ष में प्रचार करने का आरोप था. इस संबंध में 17 जनवरी की रात श्री तिर्की को पार्टी […]

रांची : मांडर से झाविमो विधायक बंधु तिर्की को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है. श्री तिर्की को विधानसभा चुनाव में हटिया से पार्टी की अधिकृत प्रत्याशी शोभा यादव के खिलाफ कांग्रेस प्रत्याशी अजयनाथ शाहदेव के पक्ष में प्रचार करने का आरोप था. इस संबंध में 17 जनवरी की रात श्री तिर्की को पार्टी ने नोटिस जारी किया था. श्री तिर्की को अपना पक्ष 48 घंटे के भीतर रखने की मोहलत दी गयी थी.
पार्टी के प्रधान महासचिव अभय सिंह ने निष्कासन का पत्र जारी किया. उन्होंने कहा कि पार्टी विरोधी कार्य के लिए श्री तिर्की को निष्कासित किया गया है. श्री तिर्की को 48 घंटे में पक्ष रखने को कहा गया था, लेकिन उन्होंने 72 घंटे भी जवाब नहीं भेजा. ऐसे में केंद्रीय अध्यक्ष के निर्देश पर कार्रवाई की गयी है.
पार्टी विधायक श्री तिर्की का निष्कासन के साथ बाबूलाल मरांडी भाजपा में विलय की जमीन तैयार कर रहे हैं. पार्टी के दो विधायक प्रदीप यादव व बंधु तिर्की झाविमो का भाजपा में विलय विरोध कर रहे हैं. श्री मरांडी पार्टी विधायक को बाहर कर अपना रास्ता तैयार करना चाहते हैं. पार्टी की नवगठित कार्यकारिणी से प्रस्ताव पारित कर भाजपा में विलय करने की योजना है.
इधर, बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच विधायक श्री तिर्की निष्कासन की सूचना मिलते ही विधायक दल के नेता प्रदीप यादव के आवास पहुंचे. दोनों नेताओं ने वहां आगे की रणनीति बनायी. सूचना के मुताबिक दोनों विधायक कांग्रेस का रुख कर सकते हैं.
इस निष्कासन के मायने पार्टी विधायक श्री तिर्की को निष्कासित कर मरांडी ने 10वीं अनुसूची से बचने का रास्ता निकाला है. अब श्री तिर्की निर्दलीय विधायक के रूप में जाने जायेंगे. हालांकि, दोनों बागी विधायक श्री मरांडी के लिए कानूनी अड़चन भी पैदा कर सकते हैं. जानकारों के अनुसार, श्री तिर्की को निलंबित किया जाता, तो दूसरी जगह जाना मुश्किल था.
कांग्रेस की ओर है बागी विधायकों का रुख
बंधु तिर्की बोले- बाबूलाल का आभारी हूं, हल्का महसूस कर रहा हूं
निष्कासित विधायक बंधु तिर्की ने कहा कि मेरे ऊपर बेबुनियाद आरोप लगाया गया है. मैंने नोटिस का जवाब भेज दिया था. मेरे प्रतिनिधि को दौड़ाया जा रहा था. पार्टी लेने से इनकार कर रही थी. मैं बाबूलाल जी का सम्मान करता हूं. उनको जो अच्छा लगा, किया. मैं उनका अाभारी हूं. अब हल्का महसूस कर रहा हूं. अब बाबूलाल का रास्ता अलग है, मेरा रास्ता अलग है. बाबूलाल जी को जहां जाना है, जायें. वे बड़े नेता हैं. मेरा भाजपा में जाने का सवाल ही नहीं होता है.
प्रदीप यादव ने कहा- बाबूलाल के व्यक्तित्व पर दाग लग रहा
झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव ने कहा कि मैं अभी पार्टी की गतिविधियों से दूर हूं. पार्टी के अंदरखाने में भाजपा में विलय की ही चर्चा है. अभी जो कुछ चल रहा है, उससे बाबूलाल के व्यक्तित्व पर दाग लग रहा है.
झाविमो का राज्य में बेहतर और अलग इमेज रहा है, इसे बचाने की जरूरत है. श्री यादव ने कहा कि बंधु तिर्की के निष्कासन पर पुनर्विचार होना चाहिए. पार्टी को अंदरूनी जांच करानी चाहिए. बड़े लीडर पर आरोप है, तो जांच होनी ही चाहिए. निष्कासन एकतरफा है. नैसर्गिक न्याय नहीं हुआ.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें