27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सोया रहा विभाग, 15 दिन से झेल रहे थे पानी की समस्या, उतरना पड़ा सड़क पर

रांची : पिछले 15 दिनों से हो रही अनियमित जलापूर्ति के विरोध में शनिवार को कांटाटोली रविदास मोहल्ला के लोगों ने सड़क पर उतर कर प्रदर्शन किया. इनमें महिलाएं व बच्चे शामिल थे. लोगों ने बताया कि पिछले 15 दिन से मोहल्ले में अनियमित जलापूर्ति की जा रही है. कभी पांच मिनट, तो कभी 10 […]

रांची : पिछले 15 दिनों से हो रही अनियमित जलापूर्ति के विरोध में शनिवार को कांटाटोली रविदास मोहल्ला के लोगों ने सड़क पर उतर कर प्रदर्शन किया. इनमें महिलाएं व बच्चे शामिल थे. लोगों ने बताया कि पिछले 15 दिन से मोहल्ले में अनियमित जलापूर्ति की जा रही है. कभी पांच मिनट, तो कभी 10 मिनट के लिए पानी की आपूर्ति की जाती है. दो दिन से तो नल में पानी का आया ही नहीं. नगर निगम से लेकर पेयजल विभाग के अभियंताओं को कई बार इसकी जानकारी दी गयी, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया गया.

सड़क जाम की सूचना पाकर पीएचइडी के अभियंताओं ने मौके पर पहुंच कर नाराज लोगों से वार्ता की. उनसे आग्रह किया कि शनिवार शाम से पानी की नियमित आपूर्ति की जायेगी. इसके बाद नाराज लोगों ने जाम हटाया. अधिकारियों ने बताया कि कांटाटोली में नये सिरे से पाइपलाइन बिछायी गयी है.
कुछ तकनीकी खामी के कारण जलापूर्ति के समय पाइप में लीकेज हो जा रहा है. इस कारण अनियमित जलापूर्ति की जा रही थी. डेढ़ घंटे तक जाम में फंसे रहे वाहन : लगभग डेढ़ घंटे (सुबह 8:30-10 बजे तक) तक कांटाटोली रोड जाम रहा. सड़क जाम रहने के कारण कांटाटोली चौक के चारों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गयीं.
वाहन चालक बार-बार लोगों से जाम हटाने का आग्रह कर रहे थे, लेकिन प्रदर्शन कर रहे लोग सुनने को तैयार नहीं थे. लोगों का कहना था कि जब तक विभाग के अधिकारी आकर यह नहीं बतायेंगे कि मोहल्ले में कब से निर्बाध जलापूर्ति होगी, तब तक जाम नहीं हटायेंगे. अधिकारियों के आश्वासन के बाद लोगों ने जमा हटाया.
पाइप शिफ्टिंग के बाद से नहीं हो रही है जलापूर्ति
कांटाटोली इलाके के रविदास मुहल्ले में 23 दिसंबर के बाद से ही जलापूर्ति बाधित है. जुडको द्वारा कांटाटोली में पाइपलाइन शिफ्ट करने के लिए 23 दिसंबर को शटडाउन किया गया था. उस समय एक सप्ताह तक पूरे क्षेत्र में जलापूर्ति बाधित रही थी. डेढ़ लाख लोगों को जलापूर्ति नहीं हुई थी.
पाइप शिफ्टिंग का काम पूरा होने के बाद अन्य क्षेत्रों में तो जलापूर्ति सामान्य हाे गयी, लेकिन रविदास मोहल्ला में अनियमित जलापूर्ति होने लगी. इस बारे में कार्यपालक अभियंता केके वर्मा ने बताया कि पाइप शिफ्टिंग के दौरान रविदास मोहल्ला जाने वाले मेन पाइप में कचरे का जमाव हो गया है. जिसकी वजह से जलापूर्ति बाधित हो रही है. श्री वर्मा ने कहा कि खुदाई कर फॉल्ट खोजा जा रहा है. एक-दो दिनों में नियमित जलापूर्ति बहाल हो जायेगी.
जाम में डेढ़ घंटे तक फंसे रहे वाहन
पेयजल विभाग के अभियंताओं ने दिया आश्वासन, मान गये लोग
इंजीनियरों ने कहा : पाइपलाइन बिछायी गयी है, तकनीकी खामी के कारण जलापूर्ति नियमित नहीं हो पा रही है
रोजमर्रा की जरूरतों के लिए हर दिन पानी खरीदना पड़ रहा है. गरीबों के लिए हर दिन खरीद कर पानी पीना संभव नहीं. मजबूरी में किसी प्रकार पैसे का जुगाड़ कर पानी खरीदना पड़ता है. -पतिया देवी
दवा कंपनी में काम करती हूं. पानी के जुगाड़ में हर दिन दफ्तर जाने में देर हो जाती है. मुहल्ले में जो सप्लाई का पानी आता है, उससे बदबू आती है. कई जगह नाले में पाइप का लीकेज है. – शकुन देवी
मुहल्ले में पानी-बिजली की समस्या विगत कई दिनों से बदस्तूर जारी है. लोगों की दिनचर्या की शुरुआत पानी के जुगाड़ से शुरू होती है. लोग पानी खरीद कर पीते हैं.
– शमीमा बानो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें