27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव तीसरा चरण : नाम वापसी के बाद बचे 312 प्रत्याशी

रांची : राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 312 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में रह गये हैं. गुरुवार को नाम वापसी के अंतिम दिन कुल सात अभ्यर्थियों ने अपना पर्चा वापस ले लिया. धनवार से तीन और बरही, हजारीबाग, सिमरिया व कांके से एक-एक उम्मीदवार ने नाम वापस लिया. अब कोडरमा […]

रांची : राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 312 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में रह गये हैं. गुरुवार को नाम वापसी के अंतिम दिन कुल सात अभ्यर्थियों ने अपना पर्चा वापस ले लिया. धनवार से तीन और बरही, हजारीबाग, सिमरिया व कांके से एक-एक उम्मीदवार ने नाम वापस लिया. अब कोडरमा में 19, बरकट्ठा में 20, बरही में 14, बड़कागांव में 24, रामगढ़ में 25, मांडू में 22, हजारीबाग में 15, सिमरिया में 18, धनवार में 14, गोमिया में 15, बेरमो में 20, ईचागढ़ में 31, सिल्ली में 15, खिजरी में 14, रांची में 12, हटिया में 22 और कांके में 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में शेष हैं. तीसरे चरण के लिए 12 दिसंबर को मतदान होगा. मतगणना 23 दिसंबर को होगी.
तीसरा चरण : कांके से एक ने लिया नाम वापस, भाजपा प्रत्याशी का मामला काेर्ट पहुंचा
तीसरे चरण के तहत रांची जिले के पांच विधानसभा क्षेत्र सिल्ली, कांके, रांची, हटिया व खिजरी में मतदान होना है. इसके लिए 26 नवंबर को प्रत्याशियों के आवेदनों की जांच की गयी थी. इसमें 34 प्रत्याशियों के आवेदन को आरओ ने रद्द कर दिया था. गुरुवार को नाम वापसी का दिन था. इसमें कांके से केवल एक निर्दलीय उम्मीदवार रामनाथ राम ने नाम वापस लिया.
रांची की पांच सीटों पर 75 उम्मीदवार
रांची जिले के पांच सीटों पर अब 75 उम्मीदवार में बचे हैं. इसमें हटिया में सबसे अधिक 22, रांची से 12, कांके से 12, खिजरी से 14 व सिल्ली से 15 उम्मीदवार मैदान में हैं.
राष्ट्रीय व क्षेत्रीय पार्टी का सिंबल यथावत
रओ ने कहा कि राष्ट्रीय व क्षेत्रीय पार्टियों का सिंबल वही रहेगा, जो पार्टी का सिंबल है. केवल निर्दलीय उम्मीदवारों को प्रशासन द्वारा सिंबल दिया गया. सिंबल के लिए भी प्रत्याशी से तीन च्वाइस मांगे गये थे.
चाैथे फेज में नामांकन का अंतिम दिन आज
रांची. चौथे फेज के चुनाव में नामांकन का अंतिम दिन 29 नवंबर को है. इस चरण में मधुपुर, देवघर, बगोदर, जमुआ, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, चंदनकियारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी व बाघमारा समेत कुल 15 सीटों पर चुनाव होना है. 30 नवंबर को स्क्रूटनी होगी. दो दिसंबर नाम वापसी की अंतिम तिथि है.चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर को होगा. 28 नवंबर तक 173 नामांकन हो चुके थे.
रांची : रांची समाहरणालय में खिजरी और हटिया के प्रत्याशियों के साथ निर्वाची पदाधिकारियों ने बैठक की. बैठक में हटिया के निर्वाची पदाधिकारी अखिलेश कुमार सिन्हा ने कहा कि सभा या कार्यक्रम करने से पूर्व जिला प्रशासन से अनुमति प्राप्त कर लें. खिजरी के निर्वाची पदाधिकारी राजेश बरवार ने कहा कि सभी प्रत्याशी अपने व्यय का लेखा-जोखा रखेंगे. बताया कि कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट सोशल मीडिया पर न डालें.
समरी के जाति प्रमाण पत्र को चुनाैती
रांची. कांके से भाजपा उम्मीदवार समरीलाल के जाति प्रमाण पत्र को चुनाैती दी गयी है. कांके के मतदाता पीआर सहाय की अोर से हाइकोर्ट में याचिका दायर कर समरीलाल की उम्मीदवारी को खारिज करने की मांग की गयी है. प्रार्थी की अोर से अधिवक्ता राजीव कुमार ने गुरुवार को याचिका दायर की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें