36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एक आवाज पर आपकी सारी इच्छा पूरी करने वाली एलेक्सा के पीछे रांची के रहने वाले रोहित प्रसाद का दिमाग

रांची : एक ऐसा डिवाइस जो आपकी एक आवाज पर आपकी सारी मांग पूरी करता है. क्रिकेट के स्कोर जानना हो, कोई फिल्म देखना हो, गाने सुनना हो या शॉपिंग करना हो. सब एक आवाज पर तैयार. इस शानदार डिवाइस को बनाने के पीछे दिमाग है झारखंड के एक लड़के रोहित प्रसाद का. इस डिवाइस […]

रांची : एक ऐसा डिवाइस जो आपकी एक आवाज पर आपकी सारी मांग पूरी करता है. क्रिकेट के स्कोर जानना हो, कोई फिल्म देखना हो, गाने सुनना हो या शॉपिंग करना हो. सब एक आवाज पर तैयार. इस शानदार डिवाइस को बनाने के पीछे दिमाग है झारखंड के एक लड़के रोहित प्रसाद का. इस डिवाइस का नाम है एलेक्सा है . इससे अगर आप सवाल करेंगे कि आपको किसने बनाया है, तो एलेक्सा कंपनी अमेजन का नाम लेगी, लेकिन इसके पीछे दिमाग लगा है झारखंड के रहने वाले रोहित प्रसाद का.

झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले रोहित, यहां के डीएवी पब्लिक स्कूल से पढ़े हैं. बीआईटी से इंजीनियरिंग की और आगे की पढ़ाई के लिए विदेश चले गये. इंजीनियरिंग करने के लिए उनके पास दो विकल्प थे. पहला IIT रुड़की और दूसरा बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (BIT), उन्होंने रांची में ही रहने का फैसला किया और मेसरा में पढ़े. साल 1997 में उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन की पढ़ाई पूरी कर ली.
विदेश में उन्होंने इलिनॉइस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी में पढ़ाई की और यहीं से वायरलेस कोडिंग पर रिसर्च की शुरूआत की. यहीं से आवाज पहचान कर जवाब देने की तकनीक पर उन्होंने काम किया और Amazon Alexa पर काम के लिए Recode वेबसाइट ने रोहित और उनके साथी टोनी रेड को 2017 में टेक बिजनेस के टॉप 100 लोगों की सूची में 15 वें नंबर पर रखा था. साल 2013 में उन्होंने अमेजन के साथ हाथ मिला लिया. दो साल पहले ही अमेजन ने उन्हें अलेक्सा आर्टिफिशिअल इंटेलिजेंस का हेड साइंटिस्ट बना दिया. रोहित का पूरा परिवार रांची में ही रहता है. रोहित अपने काम में व्यस्त रहते हैं लेकिन परिवार के लिए समय निकाल कर मिलने जरूर आते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें