25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धर्मांतरण पर मुखर हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास, बताया गंभीर समस्या, पढें और क्या कहा

गुमला: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि झारखंड की गंभीर समस्या धर्मांतरण है. कुछ लोग गरीबी और अशिक्षा का गलत फायदा उठा रहे हैं. राज्य व देश को राष्ट्रविरोधी ताकतें जलाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उनका मंसूबा सफल होने नहीं दिया जायेगा. राज्य में धर्मांतरण को लेकर धर्मनिषेद कानून पारित किया जायेगा. […]

गुमला: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि झारखंड की गंभीर समस्या धर्मांतरण है. कुछ लोग गरीबी और अशिक्षा का गलत फायदा उठा रहे हैं. राज्य व देश को राष्ट्रविरोधी ताकतें जलाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उनका मंसूबा सफल होने नहीं दिया जायेगा. राज्य में धर्मांतरण को लेकर धर्मनिषेद कानून पारित किया जायेगा. सीएम गुरुवार को गुमला ऑडिटोरियम में भाजपा अनुसूचित जनजाति मोरचा के दक्षिणी प्रमंडलीय सम्मेलन में बोल रहे थे. सम्मेलन के बाद सीएम फोरी गांव में आयोजित समारोह में शामिल हुए. यहां उन्होंने स्वर्गीय कार्तिक उरांव की प्रतिमा का अनावरण किया. वहीं, 54 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया.
20 करोड़ रुपये की परिसंपत्ति वितरित की. इस मौके पर सीएम ने कहा कि विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है. भोले-भाले आदिवासियों को भ्रमित करने के लिए सीएनटी व एसपीटी एक्ट की बातें कर राजनीति कर रहे हैं. अब लोग समझ गये हैं. विपक्ष उनकी भावनाओं के साथ खेल रहा है.
बीएड के छात्रों को मिलेगी 50 हजार रुपये छात्रवृत्ति : सीएम ने फोरी गांव में घोषणा करते हुए कहा कि बीएड के छात्रों को 50 हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जायेगी. इसके लिए जल्द नियमावली बनेगी. छात्रों की मांगों पर सरकार गंभीर है.
फोरी स्कूल का कायाकल्प होगा : सीएम ने मंच से डीसी श्रवण साय को निर्देश देते हुए कहा है कि आदिवासी विकास उच्च विद्यालय फोरी के छात्रावास का जीर्णोद्धार करायें. स्कूल की चहारदीवारी बनवायें. दो महीने के अंदर सभी काम पूरा करें.
बेटियां पढ़ना चाहती हैं, सरकार मदद करेगी
सीएम ने कहा कि बेटियां पढ़ना चाहती हैं. लेकिन उनके माता-पिता ही बाधक बनते जा रहे हैं. कम उम्र में उनकी शादी कर दे रहे हैं. सीएम ने कहा कि बेटियां पढ़ना चाहती हैं, तो सरकार मदद करेगी. बेटियां सीधे सरकार को आवेदन भेजेें. हम मदद करेंगे.
कार्तिक उरांव की प्रशंसा की
सीएम ने कहा कि कार्तिक उरांव सामाजिक साधना के प्रतिमूर्ति थे. उन्होंने इस आदिवासी बहुल क्षेत्र में विकास की क्रांति फैलायी. अब उस विकास की क्रांति को हम मुकाम तक पहुंचायेंगे. कार्तिक बाबू ने भारतीय संस्कृति के संरक्षण के लिए काम किया है. अब हमारी पारी है कि हम भारतीय संस्कृति की रक्षा करें.
बोलने से अच्छा है, काम करके बताये : स्पीकर
विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने कहा कि कार्तिक बाबू की जो सोच है. उन्हीं की सोच की तर्ज पर मैं काम कर रहा हूं. बहुत लोग कार्तिक बाबू की तरह काम करने की बात करते हैं. लेकिन जब काम करने का अवसर मिलता है, तो ठेपा. इसलिए बोलने से अच्छा है कि काम करके बतायें. सीएम के प्रयास से सड़कें व पुल बन रही है. विकास के काम में सभी के सहयोग की जरूरत है. कुछ लोगों से कहना चाहता हूं, बोले नहीं, जनता के लिए काम करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें