1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. jharkhand coronavirus studey story

लॉकडाउन के दौरान ऐसे चलेगी क्लास , दिल्ली, बैंगलुरु सहित कई जगहों के शिक्षक लेंगे क्लास

By PankajKumar Pathak
Updated Date
साजिद हुसैन
साजिद हुसैन
खबर- सुरेंद्र कुमार/शंकर पोद्दार

सुरेंद्र कुमार/शंकर पोद्दार

चितरपुर : चितरपुर निवासी सह बेंगलुरु के नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेट्री में वैज्ञानिक रह चुके एवं माउंट एवरेस्ट लर्निंग फाउंडेशन के निदेशक साजिद हुसैन ने अनूठी पहल कर ऑनलाइन स्कूलिंग की व्यवस्था शुरू की है. लॉकडाउन के दौरान एलकेजी से मैट्रिक तक के छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा दी जायेगी.

इसमें राज्य और दूसरे राज्य के 40 विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा छात्रों को तकनीकी और बेहतर शिक्षा दी जायेगी. यह ऑनलाइन स्कूलिंग गुरुवार से शुरू कर दिया गया है. इस संदर्भ में निदेशक श्री हुसैन ने बताया कि कोरोना वायरस पूरे देश मे हाहाकार मचा दिया है. बच्चों की शिक्षा तथा मानसिक स्थिति भी प्रभावित हो रही है. छात्रों के शिक्षा में कोई प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े, इसके लिए ऑनलाइन स्कूलिंग की गयी है.

उन्होंने कहा कि छात्रों को इसमें नि:शुल्क रूप से नामांकन लिया गया है. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान विद्यालय बंद रहने से छात्रों के पढ़ाई जारी रखने के लिए एकमात्र यही विकल्प है. ऑनलाइन स्कूलिंग के माध्यम से छात्रों को सुबह 10 बजे से शिक्षा दी जायेगी. इसके बाद शाम छह बजे से आठ बजे तक बच्चों को असाइनमेंट जमा करना होगा. शिक्षकों द्वारा इसे देखने के बाद अगले दिन प्रतिक्रिया दिया जायेगा.

इन विषयों की होगी पढ़ाई : ऑनलाइन स्कूलिंग के तहत पूरे झारखंड राज्य के छात्रों को चार टॉपिक की शिक्षा दी जायेगी, जिसमें रीडिंग, लेखन और क्रिएटिव लेखन और डीप लर्निंग में मैथ, साइंस एवं मेकिंग व क्रिएशन की शिक्षा दी जायेगी. छात्रों को मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु के अलावा गुमला, रामगढ़, चितरपुर, रजरप्पा के 40 विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन शिक्षा दी जायेगी.

वेबसाइट व व्हाट्सएप से जोड़ा जायेगा : श्री हुसैन ने बताया कि राज्य के छात्रों को वेबसाइट व व्हाट्सएप से जोड़ कर ऑनलाइन शिक्षा दी जायेगी. इसके लिए झारखंड राज्य के बच्चे इस वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी देख सकते हैं( https://schoolasium.org/) या व्हाट्सएप नंबर 9986221752, 9931575789, 7004455413, 8873066879 से जुड़ सकते है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें