1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. farm owners attacked for opposing grazing ten injured smr

फसल चराने का विरोध करने पर खेत मालिकों पर हमला, दस घायल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
फसल चराने का विरोध करने पर दो समुदाय के बीच झड़प
फसल चराने का विरोध करने पर दो समुदाय के बीच झड़प
prabhat khabar

मेदिनीनगर : मंगलवार को पलामू के पड़वा थाना क्षेत्र के सरैया में फसल चराने का विरोध करने पर दो समुदाय के बीच झड़प हो गयी.झड़प के दौरान हुये मार पीट में एक पक्ष के लगभग एक दर्जन लोगों को गंभीर रूप से घायल हो गये .घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची,जिसके बाद मामला शांत हुआ ,गांव की स्थिति पूरी तरह से सामान्य है एतिहायत के तौर पर पुलिस गांव में कैंप कर रही है.

इस मामले में घायलों के बयान के आधार पर सरैया व गम्हेथा के एक दर्जन लोग के खिलाफ नामजद व कई अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. जानकारी के अनुसार सरैया के सल्लू खां, मल्लु खां पशु का व्यापार करते है. इस कारण मवेशी को घर पर भी रखते है .अक्सर मवेशी सरैया के किसानों के खेत में चरने चली जाती है.

इसको लेकर पूर्व में दोनों समुदाय के लोगो के बीच विवाद हो चूका है .बताया जाता है कि 31 मार्च को भी मवेशी चराने के सवाल को लेकर मारपीट हुआ था, जिसमें एक समुदाय के 14 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था, पुलिस ने इस मामले तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था.

मंगलवार को सल्लू खां, मल्लु खां की मवेशी सरैया के सूर्यवंशी महतो, अरूण महतो, बसंत महतो आदि किसान के खेत में मवेशी चरा रहे थे. आरोप है कि दोनों जब किसान परिवार के लोगों ने यह देखा तो फसल चर रहे मवेशी को उनलोगों द्धारा पकड लिया गया,इसी सवाल को लेकर दोनो पक्षों के बीच विवाद भी हो गया.लेकिन बाद में दोनों तरफ से समझौता भी हो गया.

तय किया गया गया अब मवेशी खुला नहीं छोड़ेंगे. सरैया के लोगों का आरोप है कि जब वे लोग अपने घर आ रहे थे तभी सरैया व गम्हेथा के 40--50 की संख्या में गड़ासा,तलवार, लाठी डंडा से इनलोगो पर हमला कर दिया. धान का पटवन कर रहे बृजकेश्वर महतो को मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया. इस घटना में सुर्यवंशी महतो, अरूण महतो, नंदलाल महतो, बसंत महतो, रवि प्रकाश मेहता, संजय महतो, दीनानाथ महतो व रघमनिया देवी भी घायल हुये है .

घायलों का इलाज पलामू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चल रहा है. घटना की जानकारी मिलते ही एसडीपीओ संदीप कुमार गुप्ता अस्पताल पहुँच कर घायलों से घटना की जानकारी लिया. इधर पुलिस निरीक्षक आनंद मिश्रा, पड़वा थाना प्रभारी श्यामलाल हांसदा, पाटन थाना प्रभारी विष्णु सिंह गाँव पहुँच कर मामले की जानकारी ली.

पुलिस निरीक्षक आनंद मिश्रा ने बताया कि त्वरित कार्रवाई करते हुए तीन आरोपी कुरबान खां, जहागीर खां व अली खां को हिरासत में ले लिया गया है. अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापामारी की जा रहीं हैं.एसडीपीओ संदीप गुप्ता ने बताया की गांव में स्थिति पूरी तरह से सामान्य है .खेत चरने के विवाद को लेकर यह घटना हुयी .सभी पहलुओं पर छानबीन जारी है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें