1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. pakur
  5. in pakur a spark emanating from a transformer burned 15 tons of wheat crop in the field

पाकुड़ में ट्रांसफॉर्मर से निकली चिंगारी से खेत में लगी 1.5 टन गेहूं की फसल जलकर खाक

By AmleshNandan Sinha
Updated Date
खेत में लगी गेहूं की फसल जलकर खाक
खेत में लगी गेहूं की फसल जलकर खाक
Photo : Prabhat Khabar

पाकुड़ : महेशपुर-सोनारपाड़ा मुख्य सड़क के किनारे इंगलिशपाड़ा-सोनारपाड़ा गांव के बीच कानिझाड़ा गांव के खेत में बिजली के ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी से कई एकड़ खेत में लगी गेहूं की फसल में आग लग गयी. घटना रविवार दोपहर की है. तेज हवा चलने के कारण लोग कुछ समझ पाते तबतक लगभग 12 से 15 किसानों के करीब 30 बीघा खेत में लगी गेहूं की पकी फसल जलकर खाक हो गयी.

आग लगने की खबर मिलते ही किसान व स्थानीय ग्रामीणों ने तत्परता दिखाते हुए खेत में लगी काफी संख्या में गेहूं की पकी फसल को डंडे व लाठी से गिराकर आग लगने से बचाया. घटना स्थल पर खेत के बीच से गुजरे बिजली के हाइटेंशन तार के बीच लगे ट्रांसफार्मर से चिंगारी निकलने की बात ग्रामीणों ने बतायी. उसी चिंगारी से देखते ही देखते गेहूं की पकी फसल में आग लग गयी.

खेत पर मौजूद किसान माणिक चंद्र दास (65 वर्ष) का करीब 2 बीघा, मसिउर रहमान (45 वर्ष) का डेढ़ बीघा, बदेश शेख (26 वर्ष) का 2 बीघा, बदी आमीन (45 वर्ष) का डेढ़ बीघा, एनायतुल्ला (21 वर्ष) का डेढ़ बीघा, सिराजुल इस्लाम (30 वर्ष) का 2 बीघा, रब्बेकुल शेख (60 वर्ष) का 10 कट्ठा, अब्दुल हाय (50 वर्ष) का 4 बीघा, मो सफीउद्दीन (60 वर्ष) का 6 बीघा, सारफुल रहमान (38 वर्ष) का 2 बीघा, मो जमालुद्दीन (65 वर्ष) का 5 बीघा, मो नईमुद्दीन मंडल (52 वर्ष) का 2 बीघा जमीन कुल 30 बीघा खेत में लगी गेहूं की पकी फसल आग लगने से नष्ट हो गयी है.

प्रभावित किसानों ने बताया कि एक बीघा में 5 क्विंटल के हिसाब से लगभग 150 क्विंटल गेहूं की पकी फसल नष्ट हो गयी है. बाजार में गेहूं वर्त्तमान समय में 1700 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बिक रहा है. उस हिसाब से लगभग 2 लाख 55 हजार रुपये का नुकसान किसानों को हुआ है. इस घटना में आसपास के खेतों में लगी गेहूं की पकी फसल को भी आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है.

घटना की सूचना मिलते ही थाने से प्रशिक्षु पुलिस अवर निरीक्षक शंभू पंडित, पुलिस अवर निरीक्षक सुरेश कुमार सिंह पुलिस बल के साथ घटना स्थल पहुंच कर घटना की स्थिति की जानकारी ली. गेहूं की पकी फसल जल जाने से किसानों में मायुसी छाई हुई है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें