28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अग्निशमन कर्मियों ने स्कूली बच्चों को सिखाए आग पर काबू पाने के गुर

अग्निशमन पदाधिकारी के नेतृत्व में विभाग के कर्मियों ने आग से सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाया. स्कूली बच्चों के बीच आग से बचाव के विभिन्न उपायों का प्रदर्शन किया गया.

पाकुड़ नगर. दिल्ली पब्लिक स्कूल में बुधवार को अग्निशमन दल के प्रभारी रमेश कुमार सिंह के निर्देश पर फायरमैन नरेंद्र उरांव और फायरमैन राजेश कुमार रश्मि माॅक ड्रिल किया. अग्निशमन पदाधिकारी श्री सिंह के नेतृत्व में विभाग के कर्मियों ने आग से सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाया. स्कूली बच्चों के बीच आग से बचाव के विभिन्न उपायों का प्रदर्शन माॅक ड्रिल के माध्यम से किया गया. अग्निशमन दस्ता के सदस्यों ने गैस सिलेंडर सहित विभिन्न वस्तुओं में आग लगाकर उसे बुझाकर दिखाया. इस दौरान सिलेंडर से निकले गैस में लगी आग पर नियंत्रण पाने के लिए पानी से भींगे हुए कपड़े को गैस सिलेंडर पर लगाकर आग बुझाया. कार्बन डाइऑक्साइड से भी आग बुझाकर आग से निपटने की जानकारी दी. अग्निशामक दल के पदाधिकारी ने बताया कि आपदा से निपटने के लिए जागरूकता आवश्यक है. जागरूकता फैलाकर हम आग से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं. यह प्रदर्शन इसलिए किया गया, ताकि आमलोग एवं स्कूली बच्चे आग लगने पर खुद का बचाव करने के साथ आग पर काबू पा सकें. अग्निशमन दल द्वारा बच्चों को टोल फ्री नंबर 112 तथा पाकुड़ अग्निशमन दल का नंबर 9304953447 की जानकारी देते हुए बताया गया कि अग्नि से संबंधित किसी भी अप्रिय घटना से रक्षा हेतु उपरोक्त नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं. प्रधानाचार्य जेके शर्मा ने बच्चों को समझाते हुए कहा कि सावधानी ही सुरक्षा है. किसी भी अप्रिय घटना के दौरान अपने पर संयम बनाये रखें और निर्देशों का पालन करें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें