1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. jharkhand news god trust running herhanj block office bdo has not been posted for five years srn

भगवान भरोसे चल रहा हेरहंज प्रखंड कार्यालय, पांच साल से नहीं हुआ बीडीओ का पदस्थापन्न

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
भगवान भरोसे चल रहा हेरहंज प्रखंड कार्यालय,
भगवान भरोसे चल रहा हेरहंज प्रखंड कार्यालय,
prabhat khabar graphics

लातेहार : लातेहार जिले का हेरहंज प्रखंड इन दिनों भगवान भरोसे चल रहा है. अंचल व प्रखंड कार्यालय पिछले कई माह से प्रभार में चल रहे है. प्रभार में रहनेवाले अधिकारी यहां अक्षरश: समय नहीं दे पाते, फलत: प्रखंड-अंचल का कार्य मनमाने ढंग से चल रहा है. कई महत्वकांक्षी योजनाएं भी प्रभावित हो रही है. ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान ससमय नहीं हो पा रहा है.

बताते चले कि बारियातू प्रखंड के बीडीओ प्रदीप कुमार दास को ही हेरहंज प्रखंड का प्रभारी बीडीओ व सीओ बनाया गया है. ऐसे में उक्त पदाधिकारी प्रतिदिन यहां समय नहीं दे पाते. अधिकारी के यहां आने का दिन भी निश्चित नहीं है. कार्यालय कर्मी को भी अधिकारी के आने का पता अचानक चलता है. ऐसे में ग्रामीण चाहकर भी अधिकारी ने नहीं मिल पाते. दूर-दराज से ग्रामीण अपनी समस्या लेकर सुबह ही कार्यालय पहुंच जाते है, पर यहां अधिकारियों ने नहीं रहने के कारण उन्हें मायूस लौटना पड़ता है.

इससे उन्हें आर्थिक परेशानी भी उठानी पड़ रही है. हालत यह है कि यहां कोई प्रधान लिपिक भी नहीं है. ज्ञात हो कि 21 दिसंबर 2016 को अंतिम बार यहां बीडीओ श्रवण राम का पदस्थापन्न हुआ था. दो नवंबर 2019 को उनका यहां से स्थानांतरण हो गया. इसके बाद से यहां किसी भी बीडीओ का पदस्थापन्न नहीं हुआ. बारियातू के बीडीओ संजय यादव के बाद अब प्रदीप कुमार दास हेरहंज के बीडीओ सह सीओ के प्रभार में चल रहे है. हालत यह है कि प्रखंड व अंचल में कोई प्रधान लिपिक भी नहीं है. अंचल कार्यालय के निरीक्षक जयशंकर पाठक का भी पदस्थापन्न गिद्धौर अंचल में अंचलाधिकारी के पद पर हो गया है.

ग्रामीण अब्दुल रसीद मियां कहते है कि अधिकारियों के नहीं रहने के कारण काम प्रभावित होता है. कर्मी भी अधिकारियों के नहीं रहने की बात कह कर बहाना बना कर काम टाल देते है. अंचल में जमीन संबंधी मामले काफी ऐसे ही पड़े है. काम प्रभावित हो रहा है.

युवा कांग्रेस के अध्यक्ष संदीप कुमार ने कहा कि लगातार हेरहंज प्रखंड प्रभार के बदौलत ही चल रहा है. ग्रामीणों की समस्या ससमय निष्पादित नहीं हो पा रही है. निश्चित ही प्रखंड का विकास प्रभावित हो रहा है. योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक नहीं पहुंच रहा. आम आदमी अपनी पीड़ा कहा व्यक्त करें. बिचौलिये हावी हैं.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें