1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. chhath puja 2020 chhath mahaparva in latehar much enthusiasm in urban and rural areas smj

Chhath Puja 2020 : लातेहार में छठ महापर्व की धूम, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में खासा उत्साह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : महापर्व छठ पूजा के लिए कद्दू वितरित करते लालमोहन प्रसाद.
Jharkhand news : महापर्व छठ पूजा के लिए कद्दू वितरित करते लालमोहन प्रसाद.
प्रभात खबर.

Chhath Puja 2020 : लातेहार : नहाय खाय के साथ आस्था का महान पर्व छठ पूजा शुरू हो गया. 4 दिवसीय इस महापर्व के पहले दिन छठ व्रतियों ने स्नान कर कद्दू-भात का प्रसाद बना कर ग्रहण किया. गुरुवार (19 नवंबर, 2020) को खरना के साथ छठ व्रतियों का निर्जला उपवास शुरू हो जायेगा. शुक्रवार (20 नवंबर, 2020) को अस्ताचलगामी एवं शनिवार (21 नवंबर, 2020) को उदयीमान सूर्य को अर्घ दी जायेगी. झारखंड सरकार के द्वारा सार्वजनिक नदी, तालाब एवं अन्य जलाशयों में सीमित संख्या में छठ पूजा का आयोजन करने की अनुमति देने के बाद शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. शहर के हर गली एवं चौक- चौराहों पर छठ मइया के गीत बज रहे हैं.

कद्दू का वितरण हुआ

शहर के धर्मपुर मोड़ स्थित सब्जी मार्केट में सब्जी विक्रेता संघ के द्वारा छठ व्रतियों के बीच नि:शुल्क कद्दू का वितरण किया गया. सब्जी विक्रेता लालमोहन प्रसाद ने बताया कि छठ पूजा में विगत कई वर्षों से सब्जी विक्रेता संघ के द्वारा सब्जियों का वितरण किया जा रहा है.

समितियों की तैयारी जोर पकड़ी

पूर्व में झारखंड सरकार के द्वारा सार्वजनिक तालाब, जलाशय एवं नदियों में छठ पूजा का आयोजन नहीं करने तथा किसी प्रकार की लाइट आदि की व्यवस्था नहीं करने के आदेश के विभिन्न सूर्यनारायण पूजा समितियों के बीच असमंजस की स्थिति थी. लेकिन, मंगलवार की देर शाम झारखंड सरकार के द्वारा इस गाइडलाइन में आंशिक संशोधन किये जाने के बाद पूजा समितियों की तैयारियों ने जोर पकड़ ली है. चाणक्यनगरी स्थित मुख्य छठ घाट में छठव्रतियों को कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जायेगी. समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि सरकार के द्वारा जलाशय, तालाब या नदी में कोरोना संक्रमण के गाइडलाइन के बीच छठ पूजा का आयोजन करने की अनुमति देने के बाद समिति ने तैयारियां जोर पकड़ ली है. बाइपास चौक से लेकर मिशन हाता एवं छठ घाट तक तकरीबन 2 किलोमीटर की दूरी तक समुचित व्यवस्था की गयी है. इसके अलावा नदी में छठ व्रतियों के लिए कई स्नानागार बनाये गये हैं.

लागत मूल्य पर मिलेगा दूध

छठ पूजा में खीर बनाने के लिए शहर के श्रीराम टेंट हाउस में लागत मूल्य पर दूध का वितरण किया जायेगा. इस आशय की जानकारी टेट हाउस के संचालक श्याम अग्रवाल ने दी. उन्होंने बताया कि दूध का वितरण सुबह 6 बजे से 10 बजे तक किया जायेगा. इसके अलावा शहर के रेलवे स्टेशन क्षेत्र के सरयू रोड में दिलेश्वर किराना दुकान में भी लागत मूल्य पर दूध का वितरण किया जायेगा. इस आशय की जानकारी संचालक नीतेश कुमार ने दी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें