1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav minister jagarnath mahto ordered an inquiry bihar caste certificate grj

झारखंड पंचायत चुनाव : बिहार का जाति प्रमाण पत्र मामले में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने दिया जांच का आदेश

प्रत्याशी बिजेंद्र कुमार पासवान के बिहार के जाति प्रमाण पत्र को लेकर नामांकन रद्द करने की मांग की गयी है. इस मामले से झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो को अवगत कराया गया. उन्होंने मामले की जांच का आदेश दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: झारखंड पंचायत चुनाव की गहमागहमी है. धनबाद प्रखंड की गोपीनाथडीह पंचायत के मुखिया प्रत्याशी छोटू कुमार दास ने अपनी पंचायत के उम्मीदवार बने बिजेंद्र कुमार पासवान पर आरोप लगाया है कि उनका जाति प्रमाण पत्र बिहार का है. उस जाति प्रमाण पत्र को आधार मानकर उनका नामांकन रद्द किया जाए. इस पर कई घंटे विचार-विमर्श व उच्च अधिकारियों के दिशा-निर्देश के बाद निर्वाची पदाधिकारी ने बिजेंद्र कुमार पासवान के नामांकन को सही ठहराया. इधर, इस मामले से झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो को अवगत कराया गया. उन्होंने मामले की जांच का आदेश दिया है.

शिक्षा मंत्री ने दिया जांच का आदेश

धनबाद प्रखंड की गोपीनाथडीह पंचायत के मुखिया प्रत्याशी छोटू कुमार दास के समर्थन में भाषा आंदोलन के जयराम महतो शनिवार की सुबह धनबाद प्रखंड कार्यालय पहुंचे और बिजेंद्र कुमार पासवान के नामांकन को रद्द करने की मांग की. इस मामले से झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो को अवगत कराया गया. उन्होंने मामले की जांच का आदेश दिया है. इस संबंध में जयराम महतो ने कहा कि यह गलत है. इसी के खिलाफ हमारा आंदोलन है.

मुखिया पद के पांच प्रत्याशियों का नामांकन रद्द

दूसरे चरण के पंचायत चुनाव को लेकर धनबाद प्रखंड (सदर) में स्क्रूटनी के बाद शनिवार को 12 पंचायतों में कुल 89 मुखिया प्रत्याशियों में पांच मुखिया प्रत्याशियों का नामांकन रद्द किया गया. रद्द होने वालों में निवर्तमान मुखिया बबिता देवी (गोपीनाथडीह), सुनीता देवी (दामोदरपुर), गंधारी रविदास (पांडरकनाली), गौरी देवी (पांडरकनाली) व लीला देवी (पेटिया) शामिल हैं.

तीन मुखिया प्रत्याशी का नामांकन रद्द

धनबाद जिले के बाघमारा में मुखिया तथा वार्ड सदस्य के नामांकन पत्रों की जांच शनिवार को पूरी हो गयी. 61 पंचायतों में 405 मुखिया प्रत्याशी मैदान में रहे. तीन मुखिया प्रत्याशी का नामांकन रद्द किया गया. रद्द होने वालों में किशुन महतो सिंगड़ा, गौरी देवी नदखुरकी व राजकपूर भुईयां बौआकला उत्तर शामिल हैं. उनमें 238 महिला व 167 पुरुष शामिल हैं. सबसे अधिक उम्मीदवार डुमरा उत्तर पंचायत में 17 हैं, जबकि सबसे कम मोहलीडीह, जमुआ एवं धावाचिता में दो-दो प्रत्याशी हैं. यहां सीधा मुकाबला होगा. दो अलावा किसी ने नामांकन नहीं किया. मोहलीडीह में अनारक्षित महिला, धावाचिता में अनुसूचित जाति महिला व जमुआ में अनुसूचित जाति अन्य के लिए आरक्षित है.

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी व डॉक्टरों को चुनाव ड्यूटी

धनबाद जिला स्वास्थ्य कार्यालय ने 14 डॉक्टरों समेत करीब 100 कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी में लगा दिया है. मलेरिया विभाग के सभी कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है. गोविंदपुर सीएचसी के 9 डॉक्टर समेत 14 को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है. इसकी जानकारी जिला स्वास्थ्य कार्यालय को दी गयी है. ड्यूटी से बचने के लिए लोग अलग-अलग बहाने भी बना रहे हैं. जिले में 52 एमपीडब्ल्यू हैं. चार एमपीएस, दो मलेरिया इंस्पेक्टर, दो बीएचआई व एक बीएचडब्ल्यू समेत अन्य कार्यालय के कर्मचारी हैं. सभी कर्मचारियों के चुनाव ड्यूटी में लगने से स्वास्थ्य विभाग का काम प्रभावित होगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें