1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamtara
  5. police screws on illegal sand mafia truck seized 2 people arrested

अवैध बालू माफिया पर पुलिस का शिकंजा, ट्रक जब्त, 2 लोगों की हुई गिरफ्तारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news : पुलिस ने अवैध बालू लदे ट्रक को किया जब्त.
Jharkhand news : पुलिस ने अवैध बालू लदे ट्रक को किया जब्त.
फोटो : प्रभात खबर.

Jharkhand news, Jamtara news : जामताड़ा : झारखंड सरकार की ओर बालू खनन की रोक के आदेश के बाद खनन विभाग सक्रिय हो गया है. अवैध बालू माफियाओं पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इसी के तहत बुधवार (24 जून, 2020) की देर रात खनन विभाग की ओर से जामताड़ा थाना क्षेत्र के सुपाईडीह गांव छापेमारी कर अवैध बालू डीपो का भंडाफोड़ किया है. इस दौरान बालू लदा 1 ट्रक सहित चालक और सह चालक को गिरफ्तार किया है.

गुप्त सूचना के आधार पर बुधवार (24 जून, 2020) की देर रात जिला खनन पदाधिकारी राजा राम प्रसाद के नेतृत्व में सुपाईडीह गांव में छापेमारी की गयी. इस दौरान अवैध तरीके से बालू ढो रहे ट्रक को पकड़ा. साथ ही ट्रक चालक और सह चालक को भी गिरफ्तार किया गया. जब्त ट्रक को जामताड़ा थाना लाया गया है.

इस संबंध जिला खनन पदाधिकारी के आवेदन पर जामताड़ा थाना में कांड संख्या 89/20 दर्ज किया गया है. जिसमें डीपो संचालक मनोज मंडल, राजेश यादव एवं नितेश कुमार को अभियुक्त बनाया गया है. साथ ही गिरफ्तार चालक राजेश यादव एवं नितेश कुमार को पुलिस ने जेल भेज दिया है. वहीं, डीपो संचालक मनोज मंडल की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस छापेमारी तेज कर दी है.

बिहार भेजा जा रहा था अवैध बालू

डीपो से अवैध बालू ढुलाई का कार्य पिछले एक साल से चल रहा था. सुपाईडीह में एक बंद चाहरदिवारी के अंदर यह खेल चल रहा था. माफिया दिन में अजय नदी से ट्रैक्टर के माध्यम से चोरी-छिपे पहले उक्त बालू को डंप करता था. उसके बाद ट्रक के माध्यम से बालू को बिहार के विभिन्न जिलों में भेजा जाता था.

बता दें कि जामताड़ा के अजय नदी का बालू की मांग बिहार में बहुत अधिक है. बुधवार की देर रात को जब खनन विभाग एवं पुलिस ने संयुक्त रूप से छापेमारी की, तो उस समय में जेसीबी के माध्यम से ट्रक में अवैध बालू लोड किया जा रहा था. पुलिस को देख डीपो संचालक पीछे दरवाजे से फरार हो गया.

जब्त ट्रक पर अनाज ढुलाई की मिली पर्ची

खनन विभाग ने जब इस अवैध डीपो का भंडाफोड़ किया, तो कई राज सामने निकलकर आये. बालू माफिया एवं संचालक इतना शातिर है कि सरकारी पास के आड़ में जामताड़ा का बालू बिहार में खपाया जाता था. जब उक्त ट्रक को जब्त कर थाना लाया गया और जांच शुरू की गयी, तो देखा गया कि ट्रक के आगे शीशे पर एक पर्ची सटी है. इसमें आवश्यक सेवा अनाज ढुलाई भारतीय खाद्य निगम लिखा था. हस दौरान पुलिस ने कई और दस्तावेज भी बरामद किये हैं.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें