38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमशेदपुर: घरों में सजेंगे चांदी के राम दरबार, दीयों की रौशनी से जगमगा उठेगा सरायकेला का यह मंदिर

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन को यादगार व विशेष बनाने के लिए लोग चांदी के राम दरबार की खरीदारी कर रहे हैं. छगनलाल दयाल जी के मनीष अदेसरा ने बताया कि राम मंदिर में रामलाला की प्राण प्रतिष्ठा की घोषणा के बाद से ही चांदी के राम दरबार की मूर्ति की मांग बढ़ गयी है.

Jamshedpur News: अयोध्या में 22 जनवरी को श्री रामलाला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरा देश राममय हो चुका है. लौहनगरी जमशेदपुर में भी सामूहिक रूप से विविध कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारियां की जा रही हैं. जगह-जगह सुंदरकांड पाठ, हनुमान चालीसा का पाठ व भजन-कीर्तन का आयोजन किया जायेगा. इस दिवस पर सामूहिक रूप से लड्डू वितरण की भी तैयारी है. मंदिरों को भव्य रूप से सजाया जायेगा. लोग व्यक्तिगत तौर भी पूजा-पाठ की तैयारी कर रहे हैं. कई लोग चांदी का राम दरबार व प्रभु का सिंहासन खरीद रहे हैं. इस दिन के लिए बैंड बाजा, डीजे, लड्डू व पटाखों का अभी से ही ऑर्डर देकर बुक करा रहे हैं.

1500 से 3 लाख तक के राम दरबार

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन को यादगार व विशेष बनाने के लिए लोग चांदी के राम दरबार की खरीदारी कर रहे हैं. छगनलाल दयाल जी के मनीष अदेसरा ने बताया कि, राम मंदिर में रामलाला की प्राण प्रतिष्ठा की घोषणा के बाद से ही चांदी के राम दरबार की मूर्ति की मांग बढ़ गयी है. जनवरी के प्रथम सप्ताह से वे प्रतिदिन 10 से 15 छोटी-बड़ी मूर्तियां बेच रहे हैं. इनमें हनुमान की मूर्ति भी शामिल है. उन्होंने बताया कि, उनके पास 500 ग्राम के वजन से लेकर तीन किलो तक के राम दरबार हैं, जिसकी कीमत 50 हजार रुपये से लेकर तीन लाख तक है. साकची आमबागान स्थित आभूषण ज्वेलर्स के अनिल अग्रवाल ने बताया कि इन दिनों चांदी के राम दरबार, हनुमान जी की मूर्ति व सिंहासन की मांग बढ़ी है. उनके यहां 1500 रुपये से लेकर 1.5 लाख तक के राम दरबार हैं.

Also Read: श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जमशेदपुर में उत्साह, पूजन सामग्रियों की बढ़ी मांग

6000 किलो लड्डू बनेंगे

प्राण-प्रतिष्ठा के दिन विभिन्न आयोजन को लेकर अभी से लोगों ने लड्डू की बुकिंग करानी शुरू कर दी है. साकची जिलेबी लाइन में लड्डू विक्रेता दयाशंकर प्रसाद ने बताया कि 22 जनवरी के दिन उनके पास अब तक चार क्विंटल मोतीचूर लड्डू के ऑर्डर आ चुके हैं, जबकि लगभग डेढ़ क्विंटल बुंदिया का बॉर्डर मिला है. इसी प्रकार जिलेबी लाइन के विकास गुप्ता ने बताया कि अब तक उनके पास 200 किलो लड्डू बनाने का ऑर्डर मिला है. एक-दो दिनों में अभी और ऑर्डर आयेंगे. उन्होंने बताया कि इस दिन लड्डू की काफी काफी डिमांड है. उन्होंने बताया कि जमशेदपुर में कुल 60 लड्डू व मिठाई की दुकानें हैं. अगर औसत एक दुकान में एक क्विंटल लड्डू का ऑर्डर मिलता है, तो उस दिन कुल 6,000 किलो लड्डू बनाने पड़ेंगे.

101 किलो का लड्डू बनायेंगे विकास गुप्ता

लड्डू बिक्रेता विकास गुप्ता उर्फ बिट्टू ने बताया कि उनके पास 21 जनवरी को 101 किलो का लड्डू बनाने का ऑर्डर आया है. यह ऑर्डर सनातन उत्सव समिति के चिंटू ने दिया है. उन्होंने बताया कि शायद जमशेदपुर में यह पहली बार 101 किलो का लड्डू बनेगा.

अधिकतर बैंड पार्टी वाले हो चुके हैं बुक

22 जनवरी को शादी-विवाह का लगन भी है. साथ ही इस दिन भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा भी होगी. इसलिए शहर के लगभग सभी बैंड पार्टी के पास अच्छी खासी बुकिंग हुई है. साकची के टाटा बैंड के मुहम्मद आफताब ने बताया कि उनके पास तीन बैंड सेट हैं, तीनों की बुकिंग हो चुकी है. जबकि साकची जिलेबी लाइन स्थित मुस्कान बैंड के संचालक मो हुसैन ने बताया कि उनके बैंड के तीनों सेट, क्रोशिया, छतरी, लाइट, ढोल सब कुछ बुक है. अब और ऑर्डर लेने की स्थिति में नहीं हूं. इसी प्रकार गुलाब बैंड के दो बैंड सेट, मुंबई बैंड का एक बैंड सेट बुक हो चुका है. यानि 22 जनवरी को सभी बैंड पार्टी वालों के पास कुछ न कुछ काम है.

Also Read: झारखंड के इस गांव में है 225 साल पुराना राम मंदिर, यहां भी भव्य होगा दीपोत्सव

शहर के डीजे बुक, अब बाहरी क्षेत्र के दुकानदारों की हो री बुकिंग

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लौहनगरी के विभिन्न मंदिरों व चौक-चौराहों पर भजन-कीर्तन, सुंदरकांड पाठ आदि का आयोजन किया गया है. इसको लेकर माइक सेट, साउंड बॉक्स व डीजे की बुकिंग लगभग महीने भर पहले ही शुरू हो गयी थी. अब स्थित यह है कि आदित्यपुर, साकची, काशीडीह, मानगो, भालूबासा, भुइयांडीह, सोनारी, बारीडीह आदि क्षेत्रों में अब माइक सेट व डीजे मिलना काफी मुश्किल हो गया है. गांधी डीजे, आदित्यपुर के संचालक ने बताया कि आदित्यपुर क्षेत्र के लगभग सभी डीजे व माइकसेट बुक हो चुके हैं. मैं 22 जनवरी को एक भी सेट देने की स्थिति में नहीं हूं. हालांकि, शहर से लगे कुछ इलाके घोड़ाबांधा, टेल्को, डोबो आदि क्षेत्रों अभी कुछ दुकानदारों के पास डीजे व माइक सेट व टेंट बचे हैं, जिनकी बुकिंग जारी है. वहीं, टेंट वालों के पास भी 22 जनवरी की काफी बुकिंग है. काशीडीह के एक टेंट संचालक ने बताया कि, 22 जनवरी को काफी काम है. नया काम लेने पर अब कारीगर मिलना मुश्किल हो जायेगा.

फूलों की होगी भारी खपत

साकची में फूल विक्रेता राशिद खान ने बताया कि उन्हें 22 को 10 मंदिरों को सजाने का ऑर्डर मिला है. इसके लिए उन्हें 2000 पीस गेंदा का फूल चाहिए. साथ ही 10 फीट के तीन मोटे माला बनाने का ऑर्डर मिला है. उन्होंने बताया कि वे 21 जनवरी की रात से ही मंदिरों को सजाने का काम शुरू कर देंगे. जबकि साकची झंडा चौक स्थित न्यू सुमन फ्लावर के दुकानदार ब्रह्मदेव ने बताया कि अब तक उन्होंने कोई ऑर्डर नहीं मिला है, लेकिन उस दिन मंदिरों व घरों में पूजा-पाठ को लेकर फूलों की खपत अन्य दिनों की अपेक्षा काफी बढ़ जायेगी.

सरायकेला राम मंदिर में जलेंगे 501 दीये, होगा सुंदरकांड का पाठ

अयोध्या (उत्तर प्रदेश) में नवनिर्मित श्रीराम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा. इसे लेकर सरायकेला नगर क्षेत्र के निवासियों में उत्साह का माहौल है. सरायकेला में खरकई नदी की तट पर माजणा घाट शिव मंदिर में विशेष तैयारी की गयी है. राम मंदिर में 22 जनवरी को 501 दीये जलाये जाएंगे. मंदिर की देखरेख करने वालों में शामिल स्थानीय निवासी भोला महंती ने बताया कि 22 जनवरी के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां चल रही हैं. मंदिर की साफ-सफाई के साथ दीये बनाने का ऑर्डर दिया गया है. उस दिन राम मंदिर परिसर व पब्लिक दुर्गा मंदिर परिसर में दीये जलाए जाएंगे. 22 जनवरी को सरायकेला के राम मंदिर में दीपोत्सव के साथ सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा.

इतिहास

करीब 20 वर्ष पूर्व राम मंदिर का निर्माण किया गया था. वहां भगवान राम, माता सीता व भाई लक्ष्मण की प्रतिमा स्थापित है. मंदिर का निर्माण स्थानीय भक्त बुद्धेश्वर आचार्य ने कराया था. उन्होंने सेवानिवृत्ति के बाद मिली राशि व स्थानीय लोगों के सहयोग से भगवान राम के मंदिर का निर्माण कराया था. यहां भगवान राम, सीता व लक्ष्मण की प्रतिदिन पूजा होती है. पुजारी सुधांशु शेखर पाणी प्रतिदिन भगवान राम की पूजा करते हैं.

श्रद्धालुओं के बीच किया जायेगा प्रसाद वितरण

सुधांशु शेखर पाणी, मुख्य पुजारी ने बताया कि, अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा ऐतिहासिक होगी. रामलला के अयोध्या में विधि-विधान के साथ प्रतिष्ठित होना परम आनंददायक है. माजणा घाट स्थित राम मंदिर परिसर में 22 जनवरी को सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया जायेगा. मंदिर को विशेष रूप से सजाया जायेगा. मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना होगी. वहीं, श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद वितरण किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें