1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. job for job scheme implemented again for employees in tata steel many important decisions taken in union meeting with management smj

टाटा स्टील में कर्मियों के लिए फिर लागू होगी जॉब फॉर जॉब स्कीम, प्रबंधन के साथ यूनियन की बैठक में लिये फैसले

टाटा स्टील के कर्मियों के लिए जल्द जॉब फॉर जाॅब स्कीम लागू हो रही है. टाटा वर्कर्स यूनियन और टाटा स्टील प्रबंधन की बैठक में इसकी हरी झंडी दे दी गयी है. इसकी तिथि की घोषणा जल्द कर दी जायेगी. बैठक में कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
टाटा स्टील के कर्मियों के लिए जल्द लागू होगी जॉब फॉर जॉब स्कीम.
टाटा स्टील के कर्मियों के लिए जल्द लागू होगी जॉब फॉर जॉब स्कीम.
फाइल फोटो.

Tata Steel Jobs (जमशेदपुर) : टाटा स्टील में कर्मचारियों के लिए जॉब फॉर जॉब स्कीम फिर से लागू हो रही है. इसको लेकर टाटा स्टील प्रबंधन की ओर से हरी झंडी दे दी गयी है. तिथि की घोषणा जल्द की जायेगी. इस बात की जानकारी टाटा वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष संजीव चौधरी उर्फ टुन्नू ने दी है.

टाटा स्टील प्रबंधन के साथ टाटा वर्कर्स यूनियन की बैठक में विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा के बाद यह फैसला लिया गया है. बैठक में टाटा वर्कर्स यूनियन की ओर से अध्यक्ष संजीव चौधरी के अलावा महामंत्री सतीश सिंह व डिप्टी प्रेसिडेंट शैलेश सिंह समेत अन्य शामिल थे.

बताया गया कि वर्तमान ESS जिसे 'सुनहरे भविष्य के सपने' का नाम दिया गया है, का कर्मचारियों के बीच अच्छा क्रेज नहीं रहा है. कर्मचारियों को दिये जानेवाले लाभ उन्हें आकर्षित नहीं कर पा रहे थे. इसके बाद प्रबंधन ने टाटा वर्कर्स यूनियन और कर्मचारियों के बीच सर्वे कराया था.

इधर, जॉब फॉर स्कीम में क्या-क्या प्रावधान होगा, इसकी घोषणा नहीं की गयी है. हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि सर्वे के बाद प्रबंधन इसमें कुछ ऐसा प्रावधान अवश्य करेगा, जिससे कर्मचारी इस स्कीम का लाभ लेने के प्रति आकर्षित होंगे. प्रबंधन पुरानी स्कीम के उन बिंदुओं पर भी विचार कर रहा है, जिसकी वजह से सुनहरे भविष्य के सपने को कर्मचारियों के बीच लोकप्रिय नहीं हो सका.

नये ग्रेड को रिक्ति में शामिल होने का मौका मिलेगा

निर्णय लिया गया कि वर्क्स और नन वर्क्स में एडवर्टाइज होने वाले सभी वैकेंसी में पुराने ग्रेड के साथ नये ग्रेड के लोगों को भी समान रूप से उसी रिक्ति में भाग लेने का मौका दिया जायेगा.

TA अभ्यर्थियों की बढ़ायी गयी स्टाइपेंड राशि

कोरोना महामारी की वजह से वर्ष 2018 बैच के ट्रेड ऑप्रेंटिस के अभ्यर्थियों की NCVT परीक्षा लंबित है. अगस्त तक परीक्षा हो जानी चाहिए थी. इसमें एक मामला उनके स्टाइपेंड को लेकर भी था. प्रबंधन के साथ हुए समझौते के तहत प्रशिक्षुओं का स्टाइपेंड बढ़ाकर 15000 रुपये कर दिया गया है. इससे 319 प्रशिक्षु लाभान्वित होंगे. इनका एरियर एक जुलाई, 2021 से देने का निर्णय लिया गया है.

टाटा स्टील के एडवोकेसी लीड और इंपैक्ट सेंटर का री-ऑर्गेनाइजेशन

टाटा स्टील के एडवोकेसी लेड सेंटर और इंपैक्ट सेंटर का री-ऑर्गेनाइजेशन किया गया है. इसको लेकर टाटा स्टील के सीइओ एंड एमडी के सिग्नेचर से इंटर्नल सर्कुलर जारी किया गया है. इसके तहत इंपैक्ट (IMPACT) सेंटर का मेंटर चीफ रेगुलेटरी अफेयर्स इंडिया पंकज कुमार सतीजा को और हेड रेगुलेटरी अफेयर्स माइनिंग एंड स्टील अंकन मित्रा को चेयरपर्सन बनाया गया है.

30 अधिकारियों की इस टीम में मेंटर और चेयरपर्सन के अलावा अलग-अलग विभाग से 27 टीम सदस्य और एक फैसिलिटेटर बनाया गया है. वहीं, लीड (LED) सेंटर का स्पांसर टाटा स्टील के वीपी सीएस चाणक्य चौधरी को बनाया गया, जबकि चीफ रेगुलेटरी अफेयर्स इंडिया पंकज कुमार सतीजा को मेंटर बनाया गया है. 24 अधिकारियों की इस टीम में स्पांसर, मेंटर, एक-एक फैसिलिटेटर और कन्वेनर के अलावा 20 मेंबर है. दोनों टीम तत्काल प्रभाव से काम करेगी.

पुरी में लक्जरी सुविधा से लैस 3 गेस्ट हाउस में 30 कमरे रिजर्व

टाटा स्टील के कर्मचारियों को अब होली डे होम के तौर पर पुरी में VIP और लक्जरी सुविधा से लैस गेस्ट हाउस मिलेगा. पुरी में तीन नये गेस्ट हाउस का चयन किया है. इनमें होटल गार्डन रिसोर्ट में 5 कमरें 220 रुपये प्रतिदिन की दर पर, होटल गार्डन बीच रिसॉर्ट में 12 कमरें 420 रुपये प्रतिदिन की दर पर और होटल एंपायर में 13 कमरे प्रति कमरा 1070 रुपये प्रतिदिन की दर पर मिलेंगे. सभी गेस्ट हाउस के सभी कमरे वातानुकूलित है. इनमें अतिरिक्त दो कमरे अवकाश प्राप्त कर्मियों के लिए भी यूनियन द्वारा आवंटित किये जायेंगे. बुकिंग जल्द ही ऑनलाइन शुरू करने की व्यवस्था की जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें