1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. jamshedpur crime news most wanted dawoods close aide abdul majid arrested from jamshedpur his search for so many years srn

मोस्टवांटेड दाऊद का करीबी अब्दुल माजिद जमशेदपुर से गिरफ्तार, इतने वर्षों से थी उनकी तलाश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मोस्टवांटेड दाऊद का करीबी अब्दुल माजिद जमशेदपुर से गिरफ्तार
मोस्टवांटेड दाऊद का करीबी अब्दुल माजिद जमशेदपुर से गिरफ्तार
सांकेतिक तस्वीर

जमशेदपुर : देश का मोस्टवांटेड दाऊद इब्राहिम का करीबी अब्दुल माजिद कुट्टी को गुजरात एंटी टेरर स्क्वॉड (एटीएस) ने मानगो बारी मस्जिद के पास से गिरफ्तार किया है. उसकी गिरफ्तारी 25 दिसंबर को हुई थी. शनिवार को एटीएस की टीम उसे सड़क मार्ग से रांची ले गयी, जहां से हवाई जहाज से गुजरात ले जाया गया. माना जा रहा है कि वह दाऊद के कई राज उगल सकता है. दाऊद के इस करीबी की तलाश 24 साल से चल रही थी.

वह 1997 में गणतंत्र दिवस पर गुजरात और महाराष्ट्र में विस्फोट के लिए 106 पिस्तौल, 750 कारतूस और करीब चार किलो आरडीएक्स सप्लाई करने का आरोपी है. वह मानगो सहारा सिटी के गोल्ड 197 में राजेश शर्मा के घर में किराये पर रहता था. उसके दो बेटा और एक बेटी है.

अब्दुल माजिद कुट्टी केरल का रहनेवाला है. वह पिछले डेढ़ साल से अपना नाम बदल कर जमशेदपुर में रह रहा था. उसने अपना नाम मो कमाल रखा था. एटीएस की टीम ने अब्दुल माजिद कुट्टी के पास से मो कमाल के नाम से पासपोर्ट, वीजा, आधार कार्ड और वोटर कार्ड बरामद किया है. उसे मानगो पुलिस की सहयोग से पकड़ा गया. गिरफ्तार करने के बाद उसे पहले मानगो थाने ले जाया गया, जहां पूछताछ के बाद उसे पुलिस सहारा सिटी स्थित उसके घर ले गयी और छानबीन की. हालांकि, उसके घर से कोई हथियार नहीं मिला है.

20 साल तक मलेशिया में रहा, मई 2019 में जमशेदपुर आया था :

पुलिस के मुताबिक, गुजरात में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद अब्दुल माजिद दुबई और मलेशिया भाग गया था. मलेशिया में वह करीब 20 साल तक रहा.

वीजा की अवधि समाप्त होने पर मई 2019 में जमशेदपुर आया था. गुजरात एटीएस को पिछले 24 साल से उसकी तलाश थी. पूर्व में वह अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम का करीबी था. टेल्को बारीनगर के मो इनाम से अब्दुल माजिद कुट्टी की दुबई में दोस्ती हुई थी. मलेशिया में रहने के दौरान वह दुबई आता जाता था. वीजा की अवधि खत्म होने पर मो इनाम के माध्यम से ही वह अपने तीन बच्चों के साथ जमशेदपुर पहुंचा. कुछ दिनों तक वह होटल व लॉज में रुका.

इसके बाद सहारा सिटी में राजेश शर्मा के घर में किराये में रहने लगा था. मो इनाम अली के नाम पर ही उसने कार भी खरीदी थी, जिससे वह घूमता था.

ऑनलाइन चावल-दाल का कर रहा था कारोबार :

अब्दुल माजिद कुट्टी मानगो सहारा सिटी में रहकर चावल-दाल का कारोबार करता था. पुलिस के मुताबिक, पूछताछ में अब्दुल माजिद कुट्टी ने बताया कि वह ऑनलाइन चावल-दाल और ड्राइ फ्रूट का कारोबार करता था. लॉकडाउन के दौरान धंधे में गिरावट आयी थी. टेल्को बारीनगर निवासी व शातिर अपराधी छोटा निजाम के भाई मो इनाम अली से अब्दुल माजिद कुट्टी की दोस्ती थी.

उसके घर आना-जाना था. मो इनाम भी पूर्व में मलेशिया और दुबई में रहता था. मो इनाम पर भी टेल्को थाना में कई मामले दर्ज हैं. फिलहाल, वह टाटा मोटर्स में काम करता है. मो निजाम पर भी टेल्को थाने में कई मामले दर्ज हैं.

दाउद और अबू सलेम के साथ कुट्टी भी वांटेड था

अहमदाबाद. गुजरात पुलिस के एटीएस ने जिस अब्दुल माजिद कुट्टी को जमशेदपुर से गिरफ्तार किया, वह अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम और गैंगस्टर अबू सलेम के साथ वांछित था. 23 दिसंबर 1996 में गुजरात पुलिस ने मेहसाणा से तीन लोगों को गिरफ्तार किया था. इनके पास से चार किलो आरडीएक्स समेत अन्य विस्फोटक और हथियार मिले थे.

विस्फोटकों की यह खेप राजस्थान की बाड़मेर सीमा के रास्ते तस्करी के जरिये पाकिस्तान से भारत लायी जा रही थी. पुलिस ने 23 दिसंबर 1996 को अजमेर के मो फैजल, मो उस्मान, मुंबई के अनवर कुरैशी और बरेली निवासी शकील इब्राहिम कुरैशी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी. बाद में इस मामले में कुट्टी, दाऊद इब्राहिम और अबू सलेम की भूमिका सामने आने के बाद मेहसाणा की एक अदालत ने उनके विरुद्ध गिरफ्तारी वारंट जारी किया था.

गिरफ्तार अब्दुल माजिद.

पुलिस को 24 साल से थी इसकी तलाश, एटीएस की टीम गिरफ्तार कर हवाई जहाज से गुजरात ले गयी

वर्ष 1997 में गुजरात व महाराष्ट्र में विस्फोट के लिए चार किलो आरडीएक्स, 106 पिस्तौल, 750 कारतूस भेजा था

जमशेदपुर में नाम बदल कर रह रहा था, एटीएस ने मो कमाल के नाम का आधार, पासपोर्ट और वीजा किया बरामद

शातिर अपराधी छोटा निजाम के भाई इनाम से थी गहरी दोस्ती, उसके नाम से ही अब्दुल माजिद कुट्टी ने खरीदी थी कार

Posted news : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें