1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. human trafficking gang busted involved in selling of sabar primitive tribe rjh

Human trafficking : सबर आदिम जनजाति की 5 लड़कियों को 90 हजार से 6 लाख रुपये में बेचा, गिरोह का भंडाफोड़

पुलिस ने गिरोह के पांच लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें एक महिला भी शामिल है. इसके अलावा पुलिस ने एक नाबालिग समेत तीन लड़कियों को बरामद कर लिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Human trafficking in jharkhand
Human trafficking in jharkhand
Prabhat khabar

human trafficking in jharkhand : जमशेदपुर में मानव तस्करी के एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है. चूड़ी फैक्ट्री में काम दिलाने के नाम पर गुड़ाबंदा थाना क्षेत्र के पहाड़पुर गांव की पांच सबर लड़कियों की बिक्री करने वाले गिरोह का पुलिस ने भंड़ाफोड़ किया है़

पुलिस ने गिरोह के पांच लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें एक महिला भी शामिल है. इसके अलावा पुलिस ने एक नाबालिग समेत तीन लड़कियों को बरामद कर लिया है. दो लड़कियों और तीन आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस मध्यप्रदेश और राजस्थान के अलग- अलग जिलों में छापामारी कर रही है. गिरफ्तार होने वालों में गुड़ाबंदा के बालेश्वर मुंडा, मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिला के कुबेर सिंह, पप्पू पारिहार,मंटू गोस्वामी और महिला मकड़ी राठौर शामिल है़ उक्त जानकारी एसएसपी डाॅ एम तमिल वाणन ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान दी़

शनिवार को एसएसपी ने अपने कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन के दौरान बताया कि गुड़ाबंदा के रहने वाले बालेश्वर मुंडा का एक साथी है जो कि ओडिशा में रहता है़ उसने बालेश्वर मुंडा से संपर्क कर उन्हें बताया कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में चूड़ी फैक्ट्री में काम करने के लिए लड़कियों की जरूरत है़ वह उन लोगों को प्रत्येक लड़की पर 15 हजार रुपये कमीशन देगा़ दोस्त की बात सूनने के बाद बालेश्वर ने पहाड़पुर गांव की पांच लड़कियों के परिवार के लोगों को काम के बारे में जानकारी दी़, जिसके बाद बच्चियों के परिजन उन्हें भेजने के लिए राजी हो गये़

कुछ दिन के बाद 11 नवंबर को पहाड़पुर गांव से 5 लड़कियों को मध्यप्रदेश भेजा गया़ वहां जाने के कुछ दिनों बाद तक लड़कियों का उनके परिवार वालों से संपर्क था लेकिन कुछ दिनों के बाद उनसे संपर्क टूट गया़ उसके बाद परिवार के लोग बेचैन हो गये और एक लड़की के परिजनों ने 5 जनवरी को गुड़ाबंदा थाना में शिकायत दर्ज करायी़ उसके बाद एसएसपी की ओर से टीम का गठन कर छापामारी शुरू की गयी.

छापामारी के दौरान पुलिस ने तीन लड़कियों को बरामद कर लिया है़ इस लड़कियों का कोर्ट में 164 का बयान भी दर्ज कराया गया है़, जिसमें उन लोगों ने कोर्ट को आपबीती बतायी है. बरामद लड़की में से एक लड़की वर्तमान में गर्भवती भी है़, जिसका मेडिकल उपचार कराया जा रहा है.

90 हजार से 6 लाख में बेचा

एसएसपी ने बताया कि इस कांड का मुख्य आरोपी ओडिशा का युवक है़ इसके साथ बालेश्वर मुंडा भी मुख्य आरोपी है़ बालेश्वर मुंडा सभी लड़कियों को गांव से लेकर मध्य प्रदेश गया था़ वहां पहले दिन सभी को एक होटल में रखा था़ पहले दिन सभी लड़कियों ने अपने घर मोबाइल से बात किया था़ लेकिन अगले दिन उन सभी का मोबाइल छीन लिया गया था़ उसने सभी लड़कियों को अलग- अलग क्षेत्र में बेचने का काम किया. उसने सबसे पहले मध्यप्रदेश के ब्रोकर से संपर्क किया था़ मध्यप्रदेश में पप्पू पारिहार और मंटू गोस्वामी ब्रोकर का काम करते है़ गुडाबंदा से लड़कियों को ले जाने के बाद ये उन दोनों को ही लड़कियों को सौंप देते थे.

उसके बाद अपना कमीशन लेकर वापस आ जाते थे. उसके बाद दोनों ब्रोकर लड़कियों की तस्वीर को वाट्सएप्प के माध्यम से ग्राहक को भेजते थे. वाट्सएप्प पर फोटो पसंद आने के बाद उनका रेट तय होता था़ उसके बाद लड़कियों को ग्राहक के सामने लाया जाता था़ रेट तय होने पर ब्रोकर लड़कियों को बेच देते थे़ लड़कियों के हिसाब से उनका कीमत लगाया जाता था़ हालांकि इन लोगों ने पांचों लड़कियों को 90 हजार से लेकर छह लाख रुपये में बेचा है.

गिरफ्तार महिला मकड़ी राठौर ने एक लड़की को 90 हजार रुपये में खरीदा है. फिलहाल वह उसे अपने पास रख कर उससे गलत काम भी करवाती थी. पुलिस ने बताया कि पांचों लड़की एक साथ मध्यप्रदेश पहुंची थी. लेकिन उन सभी को एक दूसरे के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है. एसएसपी ने बताया कि एक लड़की को राजस्थान में छह लाख में बेचा गया है. उसकी बरामदगी के लिए शहर की पुलिस टीम छापेमारी कर रही है.

शादी के लिए भी खरीदते है लड़कियां

पुलिस को पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में लड़कियों की काफी कमी है. शादी के लिए राजस्थान में लड़कियां नहीं मिलती है़ जिस कारण वे लोग शादी करने के लिए भी लड़कियों की खरीदारी करते है. गिरफ्तार आरोपी कुबेर सिंह पारिहार ने तीन लाख में एक लड़की को खरीद कर उससे शादी की है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें