1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. chitra bharati film festival 2022 bhopal serengsia 1837 documentary received the special jury award srn

‘सेरेंगसिया-1837’ को मिला जूरी अवॉर्ड, झारखंड की फिल्मकार प्रज्ञा के निर्देशन में बनी है फिल्म

डॉक्यूमेंटरी फिल्म सेरेंगसिया-1837 को भोपाल में चित्र भारती राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में स्पेशल जूरी अवॉर्ड से नवाजा गया है, ये फिल्म झारखंड के स्वतंत्रता सेनानी पोटो हो के नेतृत्व में अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह पर आधारित है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जूरी स्पेशल अवार्ड
जूरी स्पेशल अवार्ड
प्रभात खबर

जमशेदपुर : जमशेदपुर की युवा फिल्मकार प्रज्ञा सिंह के निर्देशन में बनी ‘सेरेंगसिया-1837’डॉक्यूमेंटरी को भोपाल में आयोजित चौथे चित्र भारती राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में स्पेशल जूरी अवॉर्ड से नवाजा गया. यह डॉक्यूमेंटरी झारखंड के स्वतंत्रता सेनानी पोटो हो के नेतृत्व में अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह पर आधारित है.

27 मार्च को महोत्सव के समापन समारोह के दौरान प्रज्ञा सिंह को ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने सम्मानित किया. ‘सेरेंगसिया-1837’ का निर्माण वीपीआरए एंटरटेनमेंट के बैनर तले किया गया है. प्रज्ञा ने कहा कि फिल्म दबंग के निर्देशक अभिनव कश्यप के मास्टर क्लास में उन्हें सेरेंगसिया-1837 के निर्माण की ऐतिहासिक कहानी और रिसर्च वर्क के बारे में विस्तार से बताने का मौका मिला.

इससे प्रभावित होकर अभिनव ने प्रज्ञा और उनकी टीम को अपने अगले प्रोजेक्ट ‘सिंहभूम’ में साथ काम करने का मौका देने की बात कही. फिल्म निर्माण में नीदरलैंड के रिसर्चर पॉल स्ट्रीमर, केयू के इतिहास विभागाध्यक्ष संजय नाथ, हो रिसर्चर प्रधान बिरुवा, अंकिता टोप्पो, सूरज गिलुआ, साधु हो, तरुण कुमार, जगन्नाथ हेस्सा व अन्य ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.

भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में मिला सम्मान

युवाओं को प्रेरित करेगा अवॉर्ड: प्रज्ञा सिंह ने कहा कि यह सफलता झारखंड की ऐतिहासिक महत्व की चीजों और धरोहरों पर फिल्में बनाने के लिए युवाओं को प्रेरित करेगी. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में 26 मार्च को फिल्म दिखायी गयी थी. उन्होंने कहा कि फिल्म को जूरी अवॉर्ड मिलने से पूरी टीम उत्साहित है. जूरी की माने, तो जल्द ही सुपर स्टार अक्षय कुमार के सौजन्य से 'सेरेंगसिया 1837' की टीम को एक लाख रुपये की राशि भेंट की जायेगी.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें