जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिमी दोनों में घटा वोटिंग प्रतिशत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
  • सबसे अधिक बहरागोड़ा (75.98%) में और सबसे कम जमशेदपुर पश्चिमी (54.41%) में वोट पड़े
झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शनिवार को सात जिलों के कुल 20 विधानसभा क्षेत्र में हुए मतदान में 64.39 फीसदी मत पड़े. यह 2014 में हुए चुनाव की तुलना में 3.93 फीसदी कम है. पिछली बार इन विधानसभा क्षेत्रों में 68.32 फीसदी मत पड़े थे. मुख्य निर्वाचन कार्यालय से जारी आंकड़े के मुताबिक, सबसे अधिक 75.36 फीसदी मतदान बहरागोड़ा विधानसभा क्षेत्र में पड़ा. मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र जमशेदपुर पूर्वी में 56.30 फीसदी मतदान हुआ. पिछली बार (2014) इस विधानसभा क्षेत्र में 60.89 फीसदी मतदान हुआ था. सबसे कम मतदान जमशेदपुर पश्चिमी में 54.41 फीसदी हुआ.
एक्सपर्ट कमेंटवोट घटने, बढ़ने का चुनावी परिणाम से कोई गहरा संबंध नहीं : प्रो संजय
विकासशील समाज अध्ययन संस्थान (सीएसडीएस) के निदेशक प्रोफेसर संजय कुमार ने कहा कि आम धारणा है कि वोट कम होता है, तो सत्ता पक्ष के समर्थन में वोट पड़ता है. वहीं वोट बढ़ता है तो माना जाता है कि सत्ता के खिलाफ वोट पड़े हैं.
लेकिन आंकड़ों के नजरिये से देखेंगे तो इसमें कोई तथ्य नहीं दिखता है. अगर पिछले वर्षों के विधानसभा चुनाव के आंकड़ों को देखें, तो पता चलेगा कि वोट बढ़ता तब भी सरकारें दोबारा जीत कर आ जाती हैं. वोट घटता है तो भी सरकारें दोबारा जीत कर आ जाती हैं. वोट प्रतिशत के घटने-बढ़ने तथा चुनावी परिणाम के बीच कोई बहुत गहरा संबंध दिखायी नहीं पड़ता है. इसका कोई अर्थ नहीं निकाला जा सकता है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें