1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. principals in charge will be in the schools made up of middle schools to high school know why such decisions were taken srn

मवि से उवि बने स्कूलों में होंगे एक ही प्रभारी प्रधानाध्यापक, जानें किस वजह से लिए गए इस तरह के फैसले

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मवि से उवि बने स्कूलों में होंगे एक ही प्रभारी प्रधानाध्यापक
मवि से उवि बने स्कूलों में होंगे एक ही प्रभारी प्रधानाध्यापक
प्रतीकात्मक तस्वीर

हजारीबाग : जिला के 45 उत्क्रमित उच्च विद्यालयों के लिए एक प्रधानाध्यापक होंगे. वहीं विद्यालय विकास समिति एवं विद्यालय प्रबंधन समिति बैंक खाता संचालित करेंगे. स्कूल के वरीय शिक्षक प्रधानाध्यापक बनेंगे. वर्ष 2013 में दर्जनों मवि को उत्क्रमित उवि बनाया गया. तब से मवि एवं उत्क्रमित उवि में अलग-अलग प्रभारी प्रधानाध्यापक के कार्य करने से विद्यालय का वार्षिक अनुदान राशि खर्च करने, बैंक खाता का संचालन व अन्य विभागीय कार्यों में दिक्कतें आ रही थी. इसे लेकर सरकार ने उत्क्रमित उवि में एक प्रधानाध्यापक बनाने का निर्णय लिया है.

स्नातक प्रशिक्षित प्रभारी बनेंगे :

जिन विद्यालयों में ग्रेड फोर शिक्षक कनीय होंगे, वहां उत्क्रमित उवि के वरीय स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक प्रभारी प्रधानाध्यापक के रूप में कार्य करेंगे. वहीं वर्ग एक से आठवीं तक मध्याह्न भोजन के लिए प्रभारी प्रधानाध्यापक की ओर से मवि के किसी एक शिक्षक को प्राधिकृत किया जायेगा.

प्राधिकृत शिक्षक मध्याह्न भोजन का संचालन एवं उससे संबंधित प्रतिवेदन तैयार करेंगे. एक ही परिसर में दो अलग-अलग मवि एवं उत्क्रमित उवि संचालन होने की स्थिति में दोनों विद्यालयों के अलग-अलग प्रभारी होंगे, लेकिन विद्यालय विकास समिति एवं विद्यालय प्रबंधन समिति खाता का संचालन उत्क्रमित उवि प्रधानाध्यापक के जिम्मे होगा.

परेशानी दूर हुई :

वर्ष 2015 व 2019 में उत्क्रमित उवि में स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति सरकार ने की है, जिन्हें प्रधानाध्यापक बनाया जायेगा. इससे स्कूलों में दो प्रधानाध्यापकों के मामले की परेशानी दूर हुई. हजारीबाग के प्रभारी डीइओ मिथिलेश कुमार सिन्हा ने सभी क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को पत्र देकर एक सप्ताह के अंदर प्रधानाध्यापक का प्रभार सुनिश्चित कर रिपोर्ट मांगी है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें