1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. security arrangements will be made at tourist placesin gumla jharkhand wake up administration after accidents gur

प्रभात खबर इंपैक्ट : पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम, हादसों के बाद जागा प्रशासन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हीरादह नदी में भी होंगे सुरक्षा के इंतजाम
हीरादह नदी में भी होंगे सुरक्षा के इंतजाम
प्रभात खबर

गुमला : गुमला जिले में नदी, तालाब व कुएं जानलेवा हो गये हैं. यह समाचार प्रभात खबर में मंगलवार को प्रकाशित किया गया. इसके साथ ही प्रशासन से पर्यटन स्थलों में सुरक्षा के इंतजाम करने की अपील की गयी. इसका असर हुआ. मंगलवार को उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने गुमला जिले में पर्यटन मद अंतर्गत स्वीकृत एवं कार्यान्वित योजनाओं की समीक्षा बैठक की. बाघमुंडा जलप्रपात एवं हीरादह नदी में हुई दुखद घटना के बाद उपायुक्त ने हीरादह नदी में स्लोगनयुक्त साइनेज बोर्ड लगाने तथा पर्यटकों की सुरक्षा के लिए चेतावनियां अंकित करवाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता (लघु सिंचाई प्रमंडल) को दिया.

उपायुक्त ने बाघमुंडा जलप्रपात में स्लोगन एवं चेतावनीयुक्त साइनेज बोर्ड लगाने करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता (ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल) को दिया. उपायुक्त ने इन दोनों पर्यटक स्थलों में साइनेज बोर्ड लगाने का कार्य एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करने का निर्देश दिया. इसके अलावा जिले के अन्य सभी पर्यटक स्थलों में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी एवं स्लोगनयुक्त साइनेज बोर्ड लगाने पर विशेष जोर दिया. वहीं, पर्यटन स्थल नागफेनी नदी में पर्यटकों के लिए चबूतरा, शेड, बैठने के लिए बेंच, नदी में उतरने के लिए चौड़ी सीढ़ी का प्रस्ताव तैयार कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

उपायुक्त ने बिरसा मुंडा एग्रो पार्क में जिला परिषद द्वारा किये गये कार्यों की भी समीक्षा की. पार्क में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करने के लिए दो अदद हाई मास्टलाइट लगाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश जिला परिषद के सहायक अभियंता को दिया. वहीं पर्यटन के लिए ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल द्वारा करायी जा रही 24 योजनाओं की समीक्षा में बताया गया कि 14 योजनाओं को पूर्ण कर लिया गया है, जबकि 10 योजनाएं अपूर्ण हैं. जिला परिषद द्वारा मात्र एक योजना का कार्य पूर्ण पाया गया. इसी प्रकार लघु सिंचाई प्रमंडल द्वारा भी एक योजना का कार्य पूर्ण पाया गया.

उपायुक्त ने वैसी योजनायें जिनसे जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके, वैसी योजनाओं का दो-तीन करोड़ का प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश जिला योजना पदाधिकारी को दिया. बैठक में जिला योजना पदाधिकारी मोनिका रानी टूटी, कार्यपालक अभियंता ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल अमरेंद्र कुमार, कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई प्रमंडल, सहायक अभियंता जिला परिषद ए रहमान सहित अन्य उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें